सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं? जानिए फायदे व नुकसान | Khali Pet Kela Khane Ke Fayde Nuksan

खाली पेट केला खाने के फायदे और नुकसान | khali pet kela khane ke fayde our nuksan | विटामिन व मिनरल्स से भरपूर केला ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फल हैं और यह सालभर बाजार में उपलब्ध रहता हैं। आप भारत या फिर दुनिया के किसी भी देश में रह रहे हो, केला आपको आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाएगा। लोग बड़े चाव से केला खाते हैं। कई लोगों की दिन की शुरूआत ही केला खाकर होती हैं, जब भी सुबह नाश्ता नहीं बन पाता तो कुछ लोग केला खाकर ही अपने जरूरी काम के लिए घर से बाहर निकल पड़ते हैं।

केला खाने के इतने सारे फायदे होने के बावजूद लोगों के मन में अक्सर एक सवाल जरूर रहता हैं कि क्या सुबह केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद (subah khali pet kela khane ke fayde) होता हैं? या सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं?, साथ ही केला खाने का सही समय के बारे में भी लोगों के मन मे कई सवाल होते हैं। इस आर्टिकल में आज हम इसी विषय में जनेंगे।

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे हैं या नुकसान, इस सवाल को कोई स्पष्ट उत्तर नहीं हैं। कुछ लोगों को सुबह केला खाने से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती, बल्कि उन्हें इससे फायदा ही होता हैं। जबकि कुछ लोगों में खाली पेट केला खाने से पेट और पाचन से जुड़ी कई प्रकार की समश्याएं (subah khali pet kela khane ke nuksan) भी देखने को मिलती हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि आपको सुबह केला खाना चाहिए या नहीं।

खाली पेट केला खाने के फायदे | Subah Khali Pet Kela Khane Ke Fayde

केला एनर्जी का सबसे अच्छा स्रोत हैं साथ ही इसमे कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसमे कार्बोहायड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी-6, विटामिन ए, आयरन, पौटेशियम व मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही केला खाने के फायदे की बात करें तो इसकी एक लंबी लिस्ट हैं।

ज्यादातर केले का इस्तेमाल वजन बढ़ाने, शरीर में ऊर्जा व ताकत बढ़ाने, आयरन की कमी दूर करने व मसल्स व हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता हैं। साथ ही कुछ लोग भूख मिटाने के लिए भी केले का सेवन करते हैं। लेकिन लोगों के मन मे अक्सर सवाल रहता हैं कि क्या सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए। सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे (khali pet kela khane ke fayde) के बारे में आगे पढ़े।

1. शरीर में एनर्जी बढ़ती हैं

khali pet kela khane ke fayde nuksan

शरीर को सुबह ऐसे भोजन की जरूरत होती हैं जिससे उसे दिनभर कार्य करने के लिए एनर्जी मिल सके। ऐसे फूड्स में केला सबसे ज्यादा उपयोगी होता हैं। केला एनर्जी का सबसे अच्छा स्रोत हैं और केला खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती हैं, ऐसे में सुबह केला खाने से फायदा हो सकता हैं। सुबह आप केले का शेक बनाकर पी सकते हैं या फिर केले को ओट्स या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।

2. सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट

exercise

खाली पेट केला खाने के फायदे (subah khali pet kela khane ke fayde) की आगे बात करें तो यह एक सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट हैं। जो लोग सुबह एक्सरसाइज करते हैं, मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं या फिर किसी भी प्रकार का वर्कआउट करते हैं, वो सुबह केला खा सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सुबह खाली पेट वर्कआउट नहीं करना चाहिए, वर्कआउट से पहले कुछ ऐसा खाना चाहिए जिससे शरीर में ऊर्जा बढ़े और जिससे वर्कआउट के दौरान थकान भी महसूस न हो। ऐसे में आप वर्कआउट से कुछ देर पहले एक या दो केले खा सकते हैं। वर्कआउट से पहले केला खाना बेहद फायदेमंद माना जाता हैं।

3. वजन बढ़ाने में सहायक

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे (khali pet kela khane ke fayde) उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाने से लिये विशेषज्ञों द्वारा सुबह के नाश्ते में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में कार्बोहाइड्रेट के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं। केला कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा सोर्स हैं साथ ही इसमें थोड़ा बहुत प्रोटीन भी पाया जाता हैं।

वजन बढ़ाने के लिए बेहतर होगा कि आप सुबह केले का शेक बनाकर पिये। इसे बनाने में दूध, केला, बादाम, अलसी बीज, ओट्स व किशमिश का इस्तेमाल करें। इस शेक को पीने से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट दोनों की प्राप्ति होगी।

4. फास्ट फूड से अच्छा सुबह केला खाएं

सुबह ऑफिस या काम पर जल्दी जाने के चक्कर में कुछ लोग नाश्ता नहीं करते और ऑफिस पहुँचते ही बाहर का कुछ भी खा लेते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में आप फास्ट फूड या बाहर के खाने की जगह सुबह केला खा सकते हैं, इसमे ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आप बाहर के खाने से भी बच जाएंगे। सुबह खाली पेट केला खाना, फास्ट फूड व ऑयली फूड खाने की तुलना में लाख गुना फायदेमंद होता हैं।

5. मूड अच्छा रहता हैं

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे (khali pet kela khane ke fayde in hindi) की आगे बात करें तो सुबह केला खाने से मूड भी फ्रेश रहता हैं। दरअसल, केले में ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा रहता हैं और तनाव भी दूर होता हैं। अगर सुबह-सुबह ही आपका मूड अच्छा हो जाये तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती हैं।

6. वजन कम करने में सहायक

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे (subah khali pet kela khane ke fayde) वजन घटाने के लिए भी अच्छे हैं। केले में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता हैं जो वजन घटाने के लिए लाभप्रद माना जाता हैं। साथ ही सुबह केला खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती जिससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बचेंगे, यह लंबे समय तक पेट को भरा रखता हैं। वजन घटाने के लिए सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पिएं और उसके कुछ देर बाद केले का सेवन करें। साथ ही अपने खानपान पर भी ध्यान दें व नियमित एक्सरसाइज करें।

7. हैंगओवर उतारने में मददगार

सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं? जानिए फायदे व नुकसान | Khali Pet Kela Khane Ke Fayde Nuksan

किसी शादी व पार्टी में शराब के ज्यादा सेवन से अगले दिन हैंगओवर होना आम बात हैं जिसकी वजह से कुछ भी करने का मन नहीं करता और शरीर में एनर्जी भी नहीं रहती। हैंगओवर उतारने के लिए भी सुबह केले का सेवन फायदेमंद होता हैं। इसके लिए आप सुबह केले का शेक बनाकर पी सकते हैं, केले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हैंगओवर को कम करने का काम करते हैं। साथ ही ध्यान दें कि शराब का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता अगर आप एक स्वस्थ व फिट लाइफ स्टाइल जीना चाहते हैं तो फिर आपको शराब से दूर ही रहना चाहिए।

8. शारीरिक कमजोरी दूर करने में लाभप्रद

सुबह केला खाने का एक अन्य लाभ (khali pet kela khane ke fayde) यह भी हैं कि इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर की जा सकता हैं। केला आयरन का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर में अनीमिया की परेशानी में फायदेमंद होता हैं। रोज सुबह दूध के साथ केला खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती हैं, शरीर की ताकत बढ़ती हैं, मसल्स मजबूत होती हैं, हड्डियां मजबूत रहती हैं, खून की कमी दूर होती हैं व दुबलापन भी दूर होता हैं। देखा जाए तो केला किसी सुपर फूड से कम नहीं हैं।

यह भी पढ़े : पतंजलि अश्वगंधा के 15 अध्भुत फायदे और सेवन का सही तरीका

9. कब्ज के लिए सुबह केला खाने के फायदे

केला फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और फाइबर पेट की कब्ज के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं या फिर जिनका पेट सही से साफ नहीं होता, उनके लिए भी सुबह केला खाना फायदेमंद हो सकता हैं। पेट की कब्ज के लिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले दो गिलास गुनगुना पानी पीना भी फायदेमंद माना जाता हैं।

10. त्वचा के लिए फायदेमंद

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे (subha khali pet banana khane ke fayde) त्वचा के लिए भी अच्छे हैं। दिन का पहला भोजन त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता हैं, सुबह त्वचा को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की जरूरत होती हैं। इसलिए सुबह फल खाना सबसे अच्छा माना जाता हैं। सुबह आप केला, सेब, पपीता, अनार जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं, स्किन लंबे समय तक जवां रहती हैं और चेहरा खिला-खिला नजर आता हैं। जबकि सुबह ऑयली फूड व मैदे से बनी चीजों के सेवन से स्किन पर बुरा असर पड़ता हैं।

सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान | Khali Pet Kela Khane Ke Nuksan

subah khali pet kela khane ke fayde our nuksan

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि कुछ लोगों को सुबह खाली पेट केला खाने से फायदा भी हो सकता हैं और कुछ लोगों को इससे नुकसान भी हो सकते हैं। सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे तो हमने जान लिए अब सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान (khali pet kela khane ke nuksan) के बारे में भी जान लेते हैं।

1. मधुमेह के रोगियों के लिए नुकसानदायक

केले में फाइबर, आयरन, पौटेशियम व मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनके साथ-साथ केले में बहुत ज्यादा शुगर भी होती हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। मधुमेह के रोगियों को सुबह खाली पेट केला खाने से नुकसान (khali pet kela khane ke nuksan) हो सकता हैं, इसलिए उन्हें इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

2. पाचन तंत्र के लिए नुकसानदेह

केला एक ओर जहां पोषक तत्वों से भरपूर हैं, वहीं दूसरी ओर यह एक एसिडिक फूड भी हैं। सुबह खाली पेट एसिडिक फूड खाना पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं और इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता हैं। शरीर के स्वास्थ्य के लिए पाचन तंत्र का सही रहना बेहद जरूरी होता हैं। सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान में यह एक बड़ा पॉइंट हैं।

3. पेट के लिए सुबह केला खाने के नुकसान

केला एक भारी फूड हैं और इसमें हाई कैलोरी होती हैं। सुबह खाली पेट केला खाने से पूरा दिन पेट भारी रह सकता हैं और पेट मे ऐंठन की समस्या भी हो सकती हैं। पेट के भारी रहने से पूरे दिन कुछ खाने का मन नहीं करता और काम मे भी सही से मन नहीं लगता। सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान (khali pet kela khane ke nuksan) में यह सबसे बड़ी परेशानी हैं।

4. खांसी जुकाम की परेशानी हो सकती हैं

सुबह खाली पेट केला खाने से खांसी जुकाम की परेशानी भी हो सकती हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में सुबह केला नहीं खाना चाहिए। केला ठंडी तासीर का फल हैं इसलिए कुछ लोगों को इसे खाने से खांसी जुकाम हो सकता हैं साथ ही यह छाती में बलगम जमाने का भी काम करता हैं। साइनस से जूझ रहे लोगों को भी सुबह केला नहीं खाना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार केला कब खाना चाहिए ?

सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे और नुकसान (khali pet kela khane ke fayde aur nuksan) जानने के बाद अब यह भी जान लेते हैं कि केला खाने को लेकर आयुर्वेद का क्या कहना हैं। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। सुबह कुछ खाने के बाद ही केला खाना चाहिए। इसके साथ ही आयुर्वेद यह भी कहता हैं कि केला कभी रात के समय नहीं खाना चाहिए। इस तरह से देखे तो सुबह नाश्ते के कुछ देर बाद आप केला खा सकते हैं।

यह भी पढ़े : ग्रीन टी पीने का सही समय और सही तरीका जरूर जाने लें

केले में कौन-से पोषक तत्व पाए जाते हैं

एक केले (100 ग्राम ) के पोषण तथ्य (nutrition facts) इस प्रकार है।

कैलोरी89
प्रोटीन1.1 g
कार्बोहायड्रेट22.8 g
शुगर12.2 g
फाइबर2.6 g
फैट0.3 g
पोटैशियम358 mg
विटामिन-C8.7 mg
मैग्नीशियम27 mg
विटामिन-B60.4 mg

सुबह केला खाने का सबसे अच्छा तरीका

सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान से बचने के लिए आप विभिन्न तरीकों से केले का सेवन कर सकते हैं।

1. आप सुबह नाश्ते में ओट्स के साथ केले के छोटे-छोटे टुकड़े मिक्स करके खा सकते हैं।

2. पीनट बटर के साथ केले का सेवन कर सकते हैं।

3. आलमंड या सोया मिल्क के साथ केला, पीनट बटर, सूखे मेवे व सीड्स मिक्स करके इसका शेक बनाकर पी सकते हैं।

4. आप मीठे दलिया में केला मिक्स करके खा सकते हैं। वेट बढ़ाने के लिए यह काफी फायदेमंद होता हैं।

5. ब्राउन ब्रेड के ऊपर पीनट बटर व केले के छोटे छोटे टुकड़े डालकर खा सकते हैं। यह एक हेल्दी और झटपट बनने वाला नाश्ता हैं।

एक दिन में कितने केले खा सकते हैं ?

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आपका गोल क्या हैं और आपकी लाइफ स्टाइल किस तरह की हैं। अगर आप बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत का काम करते हैं तो फिर आप एक दिन में 5 से 6 केले तक खा सकते हैं, जबकि अगर आप पूरे दिन बैठकर काम करते हैं तो फिर आपको ज्यादा केले नहीं खाने चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए आप एक दिन में 4-6 केले खा सकते हैं, साथ ही इसके साथ एक्सरसाइज भी जरूरी हैं। सामान्य लोग एक दिन में 2 केले खा सकते हैं। जबकि बच्चे भी एक दिन में 2 से 3 केले खा सकते हैं।

निष्कर्ष

केला एक बेहतरीन फल हैं जिसके अनेकों लाभ हैं अगर केले को एक सुपर फूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा। सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं, इसका कोई सटीक जवाब नहीं हैं। कुछ लोगों को सुबह खाली पेट केला खाने से फायदे (khali pet kela khane ke fayde) हो सकते हैं तो कुछ लोगों को इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन यह जरूर कहाँ जा सकता हैं कि सुबह तेल के परांठे, मैदा युक्त ब्रेड, नमकीन, बिस्किट, समोसा व अन्य तरह के फास्ट फूड की तुलना में केला खाना ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

बेहतर होगा कि आप खुद इस पर एक्सपेरिमेंट करें जिससे आपको कुछ दिनों में पता लग जाएग की आपको सुबह केला हजम होता हैं या नहीं। अगर आपको सुबह खाली पेट केला खाने से कोई परेशानी होती हैं तो आप इसका सेवन बंद कर दें।

उम्मीद हैं कि आपको इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे और नुकसान (khali pet kela khane ke fayde aur nuksan) पसंद आया होगा। हेल्थ और लाइफ स्टाइल से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है और इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पेज पर भी शेयर कर सकते हैं। खुश रहें और अपनी सेहत का ख्याल रखें।

FAQ | खाली पेट केला खाने के फायदे और नुकसान

FAQ

Q. क्या केला खाने से वजन बढ़ सकता हैं?

A. केला वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा फूड है, लेकिन आपको वजन बढ़ाने के लिए केले के ऊपर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व वसा की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं और यह सभ चीजें आपको सिर्फ केला खाकर नहीं मिल सकती।

Q. क्या रात को केला खा सकते हैं?

A. आयुर्वेद के अनुसार रात के समय केला नहीं खाना चाहिए, इससे शरीर में कई प्रकार की समश्याएं हो सकती हैं। लेकिन दूसरी ओर, केला अनिद्रा की समस्या दूर करने में भी सहायक होता हैं।

Q. क्या दूध और केला एक साथ खा सकते हैं?

A. अगर आपका वजन कम हैं और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आप दूध और केला एक साथ खा सकते हैं, जबकि अगर आपका वजन ज्यादा हैं तो फिर आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

सुबह नाश्ते के कितनी देर बाद केला खाना चाहिए?

A. सुबह नाश्ता करने के दो से तीन घंटे बाद आप केला खा सकते हैं। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होता हैं।

Q. किन लोगों को सुबह खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए?

A. मधुमेह से जूझ लोगों को सुबह केला बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही सर्दी, खांसी व जुकाम में भी सुबह केला नहीं खाना चाहिए।

Share This Article

आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

दूध पीने का सही समय क्या हैं : सुबह, दिन या रात 

घर पर बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं (फुल रूटीन)

वजन बढ़ाने का 100 % असरदार तरीका व घरेलू उपाय 

पिचके गाल फुलाने का तरीका, उपाय और दवा

सेहत बनाने के 100% असरदार तरीके और घरेलू उपाय

Post Tags : khali pet kela khane ke fayde aur nuksan, subah khali pet kela khane ke nuksan, subah khali pet kela khane ke fayde, khali pet kela khane ke fayde, खाली पेट केला खाने के फायदे, subah khali pet banana khane ke fayde

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button