पतंजलि ओट्स के 10 फायदे और जबरदस्त रेसिपी | Patanjali Oats Benefits in Hindi

Patanjali oats benefits in hindi : हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सुबह का नाश्ता दिन का सबसे अहम भोजन होता है। काफी हद तक आपकी फिटनेस और हेल्थ इस बात पर निर्भर करती है कि आप सुबह के नाश्ते में क्या खाते है। रात को 7-8 घंटे सोने के बाद सुबह शरीर को एक हेल्दी नाश्ते की जरूरत होती है। सुबह शरीर को ऐसे भोजन की जरूरत होती हैं जो दिनभर कार्य करने के लिए उसे एनर्जी दे सके।

सुबह हेल्दी नाश्ते के लिए पतंजलि ओट्स (patanjali oats) एक बेहतरीन ऑप्शन है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व फाइबर से भरपूर पतंजलि ओट्स एक पूर्ण आहार है और इसे बनाना भी काफी आसान है। पतंजलि ओट्स के फायदे (patanjali oats benefits in hindi) उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं जिनके पास सुबह कम समय रहता है, क्योंकि इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है। सिर्फ 5 से 10 मिनट के अंदर यह बनकर तैयार हो जाते हैं।

साथ ही पतंजलि ओट्स का स्वाद भी काफी अच्छा है, इस आर्टिकल में हम आपको आगे पतंजलि ओट्स बनाने की विधि (patanjali oats kaise banaye) के बारे में बताएंगे जिससे आप कम समय मे ही स्वादिष्ट और हेल्दी ओट्स बना सकते हैं। लेकिन सबसे पहले पतंजलि ओट्स क्या हैं (patanjali oats in hindi) और पतंजलि ओट्स के फायदे के बारे में जान लेते हैं।

पतंजलि ओट्स क्या है – Patanjali Oats in Hindi

patanjali oats

पतंजलि ओट्स (patanjali oats) एक प्रकार का अनाज हैं इसे “जई” के नाम से भी जाना जाता हैं। यह आपको बंद पैकेट में उपलब्ध होता हैं जिसे आप कुछ दिनों तक स्टोर करके भी रखा सकता है। ओट्स दुनियां के हेल्दी ब्रेकफास्ट की सूची में सबसे ऊपर आते हैं। ओट्स खाने के कई स्वास्थ्य लाभ है।

पतंजलि ओट्स (patanjali oats in hindi) की एक खास बात यह भी हैं कि इसकी कीमत बेहद कम है, शायद यह बाजार में मिलने वाले सबसे सस्ते ओट्स हैं। पतंजलि ओट्स खाने के फायदे के विषय में जानने के लिए आगे पढ़ें।

पतंजलि ओट्स के फायदे – Patanjali Oats Benefits in Hindi

Patanjali Oats Benefits in Hindi

1. वजन कम करने में फायदेमंद – Patanjali Oats For Weight Loss

ओट्स मोटापा कम करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं। वेट लॉस डाइट में सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता हैं और ओट्स का नाम हेल्दी नाश्ते की लिस्ट में सबसे ऊपर आता हैं। ध्यान रहे कि वेट लॉस के लिए ओट्स में दूध व चीनी का इस्तेमाल न करें। इसे साधारण तरीके से बनाये और चीनी की जगह इसमें शहद का इस्तेमाल करें।

2. मसल्स बनाने में फायदेमंद – Patanjali Oats For Muscle Building

पतंजलि ओट्स के फायदे (patanjali oats benefits in hindi) उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं जो जिम जाते हैं और मसल्स बनाना चाहते हैं। बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माने जाते हैं, जो आपको पतंजलि ओट्स में भरपूर मात्रा में मिलेंगे। मसल्स बनाने के लिए ओट्स का सेवन किसी भी समय किया जा सकता हैं। एक्सरसाइज करने से 40 मिनट पहले भी आप ओट्स खा सकते हैं।

3. पेट के लिए फायदेमंद – Patanjali Oats For Stomach Problems

पतंजलि ओट्स पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में सहायक होता हैं। जिन लोगों को गैस, एसिडिटी, अपच, पेट मे भारीपन व कब्ज की समस्या रहती हैं उन्हें सुबह नाश्ते में पतंजलि ओट्स का सेवन अवश्य करना चाहिए।

4. डायबिटीज में फायदेमंद – Patanjali Oats For Diabetes

पतंजलि ओट्स के फायदे (patanjali oats benefits in hindi) डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बेहद गुणकारी हैं और उन्हें रोज सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन अवश्य करना चाहिए। ओटस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए एक अच्छा फूड हैं। मधुमेह के रोगी ओट्स में दूध व चीनी का इस्तेमाल न करें तो बेहतर होगा।

5. पाचन तंत्र मजबूत रहता है – Patanjali Oats Benefits For Digestive System

पतंजलि ओट्स खाने के फायदे (patanjali oats khane ke fayde) पाचन तंत्र के लिए भी अच्छे हैं। ओट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करता हैं। पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना एक अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है।

6. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक 

पतंजलि ओट्स के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता हैं। ओट्स में मौजूद फाइबर व कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट कोलेस्टॉल को कम करने में सहायक होते हैं। बढ़ता कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

7. वजन बढ़ाने में सहायक – Patanjali Oats Benefits For Weight Gain

पतंजलि ओट्स वजन बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमंद (benefits of patanjali oats in hindi) होते हैं। इनमें प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट अच्छी माता में पाया जाता हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप ओट्स दूध में बना सकते हैं और इसमें सेब, केला, बादाम, अखरोट, किशमिश आदि भी मिक्स कर सकते हैं।

8. एनर्जी बढ़ती है – Patanjali Oats For Energy

पतंजलि ओट्स का एक अन्य लाभ (patanjali oats benefits) यह भी हैं कि इससे शरीर मे ऊर्जा बढ़ती हैं और शरीर पूरे दिन एनरजेटिक रहता हैं। ओट्स कार्बोहाइड्रेट का एक मुख्य सौर्स हैं जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करते हैं। सुबह नाश्ते में एक कटोरी ओट्स खाने से शरीर को इतनी एनर्जी मिल जाती हैं कि वह सही ढंग से कार्य कर पाए।

9. हड्डियों के लिए फायदेमंद – Patanjali Oats Benefits For Bones

पतंजलि ओट्स (patanjali oats) हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ओट्स को दूध के साथ बनाकर खाने से शरीर को प्रोटीन व कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य भी करते हैं। अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या हैं तो आपको सुबह एक कटोरी पतंजलि ओट्स अपने नाश्ते में जरूर शामिल करने चाहिए।

10. दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

पतंजलि ओट्स के फायदे (patanjali oats ke fayde) की आगे बात करें तो यह दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। रोज सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से दिल बेहतर तरीके से अपना कार्य करता हैं। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता हैं जो दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता हैं।

पतंजलि ओट्स बनाने की विधि – पतंजलि ओट्स कैसे बनाये

  • सबसे पहले एक बर्तन में दूध गर्म होने के लिए रख दें
  • जब दूध हल्का गुनगुना हो जाए तब उसमें जरूरत के हिसाब से ओट्स मिलाएं
  • इसे हल्की आंच में पकने दें और बीच-बीच में चम्मच से इसे चलाते रहे
  • 5 मिनट तक इसे पकने दें और उसके बाद गैस बंद कर दें
  • इसमें अब स्वाद के लिए एक चम्मच शहद मिलाएं
  • ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें
  • सेब, केला या पीनट बटर भी मिक्स कर सकते हैं

पतंजलि ओट्स के नुकसान – Patanjali Oats Ke Side Effects

पतंजलि ओट्स (patanjali oats hindi) का अभी तक कोई भो साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिला हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही कुछ लोगों में ओट्स से एलर्जी देखने को भी मिली हैं।

पतंजलि ओट्स का उपयोग – Patanjali Oats Uses in Hindi

1. पतंजलि ओट्स का उपयोग (patanjali oats uses in hindi) आप घरेलू फेस स्क्रब बनाने में भी कर सकते हैं। ओट्स स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

2. ओट्स का इस्तेमाल बनाना शेक व कई प्रकार की स्मूदी में भी किया जा सकता है।

3. पतंजलि ओट्स से आप चीला भी बना सकते हैं।

4. पतंजलि ओट्स से आप नमकीन ओट्स भी तैयार कर सकते हैं।

पतंजलि ओट्स की कीमत – Patanjali Oats Price in Hindi

पतंजलि ओटस काफी किफायती हैं और इनकी कीमत बेहद कम हैं। 200g पतंजलि ओटस की कीमत मात्रा 38 रुपए के आसपास हैं जबकि 1kg पतंजलि ओटस आपको 175 रुपए के आसपास मिल जाएंगे। 1kg ओट्स आपके एक महीने तक चल सकते हैं, जिस हिसाब से यह काफी किफायती है। जबकि amazon पर इसके उपर अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है।

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि ओट्स (patanjali oats in hindi) पूर्ण रूप से एक पौष्टिक आहार है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनके काफी सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं। सुबह के नाश्ते के लिए यह एक बेस्ट फूड हैं। साथ ही जब भी आपको भूख लगे आप ओट्स बनाकर खा सकते हैं।

उम्मीद है कि पतंजलि ओट्स के फायदे (patanjali oats benefits in hindi) से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और अब आप भी ओट्स को अपने भोजन में शामिल करने की सोच रहे होंगे। हेल्थ से जुड़ी ऐसी जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Post Tags : patanjali oats ke fayde, patanjali oats benefits in hindi, patanjali oats banane ki vidhi, patanjali oats banane ka tarika, patanjali oats price in hindi, patanjali oats review in hindi

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment