तेजी से वजन बढ़ाने के लिए 10 सरल योगासन | Yoga For Weight Gain in Hindi

Yoga for weight gain in hindi : मोटापे की तरह कमजोर और दुबला शरीर भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। कमजोर शरीर में रोग जल्दी पनपते हैं, साथ ही कमजोर शरीर पर्सनाल्टी को भी बहुत ज्यादा प्रभावित करता हैं। दुबलेपन के कारण कुछ लोगों में आत्मविश्वास की कमी देखने को भी मिलती हैं। साथ ही दुबले शरीर के कारण तनाव बढ़ने लगता हैं और स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन आने लगता हैं।  

दुबलापन दूर करने के लिए आप एक सही डाइट के साथ योग का सहारा ले सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए योग (yoga for weight gain in hindi) काफी सहायक होता हैं, योग शरीर की कई कमियों व खामियों को दूर करके शरीर को हष्ट-पुष्ठ बनाने में मदद करता हैं। वजन बढ़ाने में भी योग उतना ही लाभकारी हैं जितना वजन कम करने में लाभकारी हैं। 

योग की मदद से आप अपनी पाचन क्षमता बढ़ा सकते हैं और मांसपेशियों की कमजोरी दूर कर सकते हैं। वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बेहद जरूरी होता हैं। मोटा होने के लिए योग (mota hone ke liye yoga) किस प्रकार मददगार हैं और वे कौन से योगासन हैं जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं (weight gain yoga in hindi), इस विषय में हम इस आर्टिकल में आगे जनेंगे।

वजन बढ़ाने की जरूरत हैं या नहीं, कैसे जाने ?

वजन बढ़ाने के लिए योगासन (weight gain yoga hindi) के बारे में जानने से पहले एक बार यह जान लेते हैं की आखिर आपको वजन बढ़ाने की जरूरत हैं भी या नहीं। इसके लिए आप Body Mass Index का सहारा ले सकते हैं। Body Mass Index के जरिये आप अपनी उम्र और लंबाई के अनुसार अपना सही वजन पता कर सकते हैं। Body Mass Index का पता आप ऑनलाइन लगा सकते हैं। Body Mass Index Online Checker

अगर आपका Body Mass Index 18.5 से कम तो आपको वजन बढ़ाने की आवश्यकता हैं और यदि आपका Body Mass Index 18.5 से 25 हैं तो आपका वजन सामान्य माना जाएगा, जिसे सबसे अच्छा माना जाता हैं। जबकि 25 से 29.9 BMI को ओवर वेट की श्रेणी में रखा जाता हैं।

मोटा होने व वजन बढ़ाने के लिए योगासन | Yoga For Weight Gain in Hindi 

मोटा होने के लिए योग (mota hone ke liye yoga) के विषय में जानने से पहले एक बात अपने मन में बिठा लें की केवल योग करने से ही वजन नहीं बढ़ने वाला, वजन बढ़ाने के लिए योग के साथ-साथ आपको एक अच्छी डाइट भी अवश्य लेनी हैं। योग के फायदे आपको तभी प्राप्त हो सकते हैं जब आप एक अच्छी डाइट ले रहे हो। 

अगर आपकी डाइट ही सही नहीं हैं तो वजन बढ़ाने के योगासन (yoga for weight gain in hindi) आपकी कोई मदद नहीं कर सकते। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान के विषय में भी एक बार अवश्य जान लें। मोटा होने के लिए कुछ बेहतरीन योगासन (mota hone ka yoga) इस प्रकार हैं। 

1. वज्रासन (Vajrasana)

vajrasana yoga pose

पाचन तंत्र मजबूत बनाने के लिए वज्रासन सबसे ज्यादा उपयोगी हैं। यह एक मात्र आसन हैं जिसका अभ्यास खाना खाने के तुरंत बाद भी किया जा सकता हैं। यह भोजन को जल्दी पचाने, पाचन तंत्र मजबूत करने, मन शांत करने और थकान दूर करने के लिए उपयोगी हैं। वजन बढ़ाने के योग (yoga for weight gain in hindi) में वज्रासन का अभ्यास अवश्य करें। (बज्रासन करने का सही तरीका और सही विधि)

2.भुजंगासन (Cobra Pose)

yoga for weight gain in hindi

 दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भुजंगासन भी एक बेहतरीन योगासन हैं। भुजंगासन में शरीर की आकृति सर्प के समान दिखाई पड़ती हैं जिस वजह से इसे “कोबरा पोज” भी कहा जाता हैं। भुजंगासन पाचन शक्ति मजबूत करने, भूख बढ़ाने, पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने व दिल को स्वस्थ रखने में काफी उपयोगी होता हैं। मोटा होने के लिए योग (mota hone ka yoga) में इस आसन का अभ्यास जरूर करें। भुजंगासन करने का सही तरीका, ये गलतियां न करें

3. पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए 10 सरल योगासन | Yoga For Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए पवनमुक्तासन (weight gain yoga in hindi) भी काफी कारगर हैं। इस आसन के अभ्यास से शरीर की अतिरिक्त वायु यानी गैस बाहर निकलती हैं और पेट से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं। पाचन तंत्र मजबूत बनाने और भूख बढ़ाने के लिए भी पवनमुक्तासन बेहद लाभकारी हैं। जिन लोगों को भूख कम लगती हैं, खाया-पिया शरीर में नहीं लगता या थोड़ा सा खाना खाने पर पेट भारी हो जाता हैं, उन्हें इस आसन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। (पवनमुक्तासन करने की सही विधि और सावधानियां)

4. सर्वांगासन (Sarvangasana)

sarvangasana yoga pose

सर्वांगासन को सभी आसनों की रानी माना जाता हैं। इस आसन के फायदे शरीर के प्रतेक भाग को प्राप्त होते हैं, वजन कम करना हो या फिर वजन बढ़ाना हो, सर्वांगासन दोनों के लिए ही उपयोगी हैं। सर्वांगासन रक्त और ऑक्सीजन के संचार में सुधार करता हैं, जिससे खाया-पिया शरीर में अच्छी तरह लगने लगता हैं और शरीर के सभी अंगों को पोषक तत्व प्राप्त होने लगते हैं। साथ ही स्किन, बाल, कमर दर्द और शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए भी सर्वांगासन बेहद लाभकारी हैं। सर्वांगासन करने की विधि और सावधानियां

5. मत्स्यासन (Fish Pose)

मोटा होने के योग (mota hone ke liye yoga) में अगला नाम मत्स्यासन का हैं। इस आसन में शरीर की मुद्रा मत्स्य यानी मछली के समान दिखाई पड़ती हैं, जिस वजह से इसे फिश पोज भी कहा जाता हैं। मत्स्यासन थायरायड ग्रंथि के लिए अच्छा होता हैं, साथ ही यह पाचन शक्ति बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी उपयोगी हैं। वजन बढ़ाने के योग में आपको इस आसन का नियमित अभ्यास करना चाहिए।

6. चक्रासन (Wheel Pose)

chakrasana

वजन बढ़ाने के लिए चक्रासन (weight gain yoga in hindi) भी एक अच्छा आसन हैं। इस आसन को करते समय शरीर का आकर एक पहियें की तरह गोल दिखाई पड़ता हैं। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए यह आसन सबसे ज्यादा उपयोगी हैं, साथ ही इस आसन के निरंतर अभ्यास से भूख भी खुलकर लगती हैं और खाया-पिया शरीर में लगने लगता हैं। चक्रासन का अभ्यास थोड़ा कठिन हैं, इसलिए इसे किसी योग विशेषज्ञ की देख-रेख में ही करें। 

7. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskara)

वजन बढ़ाने के लिए सूर्य नमस्कार भी काफी उपयोगी हैं। सूर्य नमस्कार के अभ्यास से पूरे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, मेटाबॉलिस्म सही काम करता हैं और पाचन शक्ति मजबूत होती हैं। साथ ही कमर दर्द, घुटनों के दर्द व पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी सूर्य नमस्कार बेहद उपयोगी होता हैं। वजन बढ़ाने के लिए योगासन (vajan badhane ke liye yoga) की लिस्ट में सूर्य नमस्कार को जरूर शामिल करें।    

 सूर्य नमस्कार 12 चरणों में किया जाता हैं, जो इस प्रकार हैं।

  • प्रणामासन
  • हस्तउत्तनासन
  • पादहस्तासन
  • अश्व संचालनासन
  • दंडासन
  • अष्टांग नमस्कार
  • भुजंगासन
  • अधोमुख शवासन
  • अश्व संचालनासन
  • पादहस्तासन
  • हस्तउत्तनासन
  • प्रणामासन

8. धनुरासन (Bow Pose)

dhanurasana

धनुरासन पेट के बल किया जाने वाला एक बेहतरीन योगासन हैं। पेट से जुडी समश्याओं को दूर करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इस आसन का अभ्यास भी अवश्य करें। धनुरासन में शरीर की आकर्ति धनुष के समान दिखाई देती हैं, यह शरीर को लचीला और फिट बनाने में काफी लाभप्रद होता हैं। साथ ही यह शरीर का स्टैमिना बढ़ाने में भी सहायक होता हैं। थाइरोइड की समस्या के लिए भी यह एक अच्छा योगासन हैं। 

9. बालासन (Child Pose)

बालासन तनाव दूर करने और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए एक उपयोगी आसन हैं, साथ ही बलासन एक सरल योगासन हैं, हर कोई व्यक्ति आसानी से इसका अभ्यास कर सकता हैं। जो लोग योग के छेत्र में नए हैं या जिन्हें योग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं, उनके लिए यह एक अच्छा योगासन हैं।   

10. शवासन (Corpse Pose)

वजन बढ़ाने के लिए मन और दिमाग का शांत रहना भी बेहद जरूरी होता हैं, यानी आपको किसी प्रकार का कोई तनाव व चिंता नहीं होनी चाहिए। तनाव और चिंता से मुक्ति पाने के लिए शवासन योग सबसे ज्यादा उपयोगी होता हैं। 5-10 मिनट शवासन करने से मन को शांति मिलती हैं, शरीर की थकान दूर होती हैं और शरीर में ऊर्जा का विकास होता हैं। वजन बढ़ाने के लिए योगासन (vajan badhane ke liye yoga) करने के बाद अंत में शवासन का अभ्यास अवश्य करें।

वजन बढ़ाने में कैसे मददगार हैं योग | Weight Gain Yoga in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए योग (weight gain yoga in hindi) व एक्सरसाइज को लेकर कुछ लोगों के मन में बहुत सी गलत धारणाएं होती हैं। उनके अनुसार योग केवल वजन कम करने में ही लाभप्रद होता हैं, योग से वजन कैसे बढ़ सकता हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं, योग के फायदे जितने वजन घटाने के लिए हैं उतने ही फायदे वजन बढ़ाने के लिए भी हैं। योग वजन बढ़ाने में (yoga for weight gain in hindi) कैसे मददगार हैं, इसे हम कुछ बिंदुओं द्वारा समझेंगे।

1. नियमित योग व एक्सरसाइज करने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं। वजन बढ़ाने के लिए पाचन शक्ति का मजबूत होना बेहद जरूरी होता हैं। पाचन शक्ति मजबूत होगी तो खाया-पिया भी शरीर में अच्छे से लगेगा।  

2. वजन न बढ़ने का एक मुख्य कारण भूख न लगना हैं। योग व एक्सरसाइज करने से खुलकर भूख लगती हैं और शरीर को पर्याप्त कैलोरी प्राप्त होती हैं। 

3. योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। जिस कारण शरीर विभन्न प्रकार की बीमारियों से दूर रहता हैं, जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी हैं। 

4. योग करने से पेट और पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं, वजन बढ़ाने के लिए पेट का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता हैं।

5. योग करने से तनाव और चिंता दूर होती हैं, वजन बढ़ाने के लिए तनाव और चिंता का दूर होना आवश्यक हैं।

6. योग करने से मांसपेशियां पर खिंचाव पड़ता हैं जिससे वह मजबूत होती हैं।

वजन बढ़ाने के योग में इन बातों का ध्यान रखें 

वजन बढ़ाने के लिए योग (yoga for weight gain in hindi) का अभ्यास करने से पहले इन जरूरी चीजों का भी ध्यान रखें।

1. वज्रासन और शवासन को छोड़ किसी अन्य आसन का अभ्यास 2 मिनट से ज्यादा न करें। 

2. वज्रासन को छोड़, भोजन के तुरंत बाद योगाभ्यास न करें। 

3. इन योगासन का अभ्यास सुबह या शाम के समय किया जा सकता हैं। 

4. अगर किसी आसन को करते समय कोई परेशानी हो, तो उस आसन का अभ्यास न करें। शरीर के साथ कोई जोर जबरदस्ती न करें। 

5. इन आसन का अभ्यास किसी खुली जगह पर ही करें और अपनी सांसों पर बारबार ध्यान देते रहें।

6. किसी सख्त जगह पर योगासन का अभ्यास न करें, इसमें चोट लगने का खतरा बढ़ सकता हैं। बेहतर होगा की आप एक अच्छी योगा मैट पर ही इन आसन का अभ्यास करें।

मोटा होने के लिए योग के साथ इन टिप्स को भी फॉलो करें

1. वजन बढ़ाने के लिए योगासन (weight gain yoga in hindi) के साथ-साथ अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखें। वजन बढ़ाने के लिए आपकी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट व हेल्दी  फैट उचित मात्रा में अवश्य होने चाहिए। 

2. मोटा होने के लिए शरीर को रेस्ट की भी बेहद जरूरत होती हैं इसलिए 7-8 घंटे की अच्छी नींद अवश्य लें। रात को समय पर सोये और सुबह समय पर जागने की कोशिश करें। 

3. मोटा होने के लिए योग (mota hone ka yoga) के साथ-साथ थोड़ी बहुत वेट एक्सरसाइज भी अवश्य करें। वेट एक्सरसाइज से भूख खुलकर लगती हैं और मसल भी तेजी से ग्रो करती हैं। 

4. वजन बढ़ाने के लिए गलत चीजों का सेवन न करें, खासकर फास्ट फूड व ऑयली फूड से दूर रहें। यह पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। 

5. दिनभर खूब पानी पिएं। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिस कारण शरीर की इम्युनिटी बढ़ती हैं, पेट स्वस्थ रहता हैं और खाया-पिया शरीर में लगने लगता हैं। 

6. वजन बढ़ाने के लिए अपने भोजन में फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, डेरी प्रोडक्ट्स, ड्राई फ्रूट्स व विभिन्न प्रकार की दालों का सेवन भी अवश्य करें। 

7. वजन बढ़ाने के लिए धैर्य बनाये रखें, नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में थोड़ा समय लगता हैं इसलिए डिमोटिवेट न हो और लगातार कोशिश करते रहें। 

8. मोटा होने के लिए किसी प्रकार के सप्लीमेंट्स, दवा, पाउडर व कैप्सूल का इस्तेमाल भी न करें, इनके बहुत से साइड इफेक्ट्स होते हैं।         

निष्कर्ष  

एक अच्छी डाइट और जीवन शैली में थोड़ा सुधार करके नियमति योगाभ्यास किया जाये, तो आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं। वेट गेन करना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं हैं, इसलिए सदैव सकरात्मक सोचे और निरंतर प्रयास करते रहे। उम्मीद हैं की आपको इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल वजन बढ़ाने के लिए योग (yoga for weight gain in hindi) पसंद आया होगा और आपने इससे कुछ अवश्य सीखा होगा। 

आपके लिए कुछ जरूरी आर्टिकल –

Post Tags : weight gain yoga in hindi, yoga for weight gain in hindi, vajan badhane ke liye yoga, vajan badhane ke liye yogasan, mota hone ka yoga, mota hone ke liye yoga

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button