Weight Kaise Badhaye | वजन बढ़ाने के जबरदस्त तरीके और घरेलू उपाय

वजन कैसे बढ़ाये Weight kaise badhaye | ज्यादा दुबला-पतला शरीर बीमारियों का घर होता हैं। सामान्य वजन वाले व्यक्ति के मुकाबले दुबले-पतले व्यक्ति के शरीर में बीमारियां जल्दी प्रवेश करती हैं। साथ ही दुबलेपन के कारण लोगों में आत्मविश्वास की कमी, तनाव, आलस व चिड़चिड़ापन की समस्या भी देखने को मिलती है। ऐसे में लोगों द्वारा अक्सर सवाल पूछा जाता है की वजन कैसे बढ़ाये या वजन बढ़ाने के लिए ऐसा क्या खाएं की शरीर मोटा-तगड़ा हो जाए।

वजन बढ़ाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, इसके लिए बस थोड़ा सब्र, परहेज और थोड़ी बहुत मेहनत की जरूरत पड़ती है। कुछ लोग वेट बढ़ाने के लिए शॉर्ट-कर्ट तरीकों का इस्तेमाल करते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं होता। नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। नेचुरल तरीके से वजन कैसे बढ़ाए (weight kaise badhaye) के विषय में जानने के लिए लेख को आगे पढ़े।

वजन (वेट) कैसे बढ़ाये – Weight Kaise Badhaye

weight kaise badhaye

कुछ लोग खाते-पीते अच्छा हैं और साथ में एक्सरसाइज भी करते हैं, बावजूद इसके उनका वजन नहीं बढ़ पता हैं। ऐसे लोगों को समझ नहीं आता की आखिर किस कारण से उनका वजन नहीं बढ़ पा रहा है। इसलिए, वजन कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye) के विषय में जानने से पहले वजन न बढ़ने के पीछे के कारण जानना जरूरी हैं। वजन न बढ़ने के पीछे निम्न कारण हो सकते हैं।

1.  पाचन तंत्र की कमजोरी

पाचन तंत्र की कमजोरी वजन न बढ़ने का एक मुख्य कारण है। कमजोर पाचन तंत्र के कारण खाया-पिया शरीर में न लगकर मल के रास्ते बाहर निकल जाता है। पाचन तंत्र का मुख्य कार्य भोजन के पाचक रसों को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाना होता है।

लेकिन कमजोर पाचन तंत्र के कारण भोजन का पाचन सही से नहीं पाता, जिस कारण भोजन के पाचक रस शरीर मे न लगकर मल के रास्ते बाहर निकल जाते हैं। इस तरह खाया-पिया व्यर्थ चला जाता है। अगर आप वजन बढ़ाने का तरीका (weight badhane ka tarika) ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले अपने पाचन तंत्र को मजबूत करें। 

2. पोषक तत्वों का आभाव

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी शरीर का वजन नहीं बढ़ पाता। हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही विटामिन और मिनरल भी शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ लोग रोज एक जैसा भोजन करते हैं और उनके भोजन में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं, जिस कारण उनका वजन नहीं बढ़ पाता है।

3. पेट की विभिन्न परेशानियां

पेट की परेशानियों के कारण भी वजन नहीं बढ़ पाता। पेट की बीमारियों का सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता हैं जिसके कारण खाया पिया शरीर पर नहीं लग पाता और शरीर कमजोर पड़ने लगता हैं। इसके साथ ही पेट के अल्सर के कारण भी शरीर का वजन नहीं बढ़ पाता है और शरीर कमजोर होने लगता है। 

4. भूख न लगना

भूख न लगना भी वजन न बढ़ने का एक मुख्य कारण है। भूख न लगने के कारण लोग कम खाना खाते है जिस कारण उनका शरीर दुबला पतला रहता हैं। वजन बढ़ाने के लिए शरीर को कैलोरी की आवश्यकता होती हैं जो उसे भोजन से प्राप्त होती है। वजन बढ़ाने के तरीके में इस विषय में आगे डिटेल में जानेंगे।

5. लीवर से जुड़ी परेशानियां

लीवर की परेशानी की वजह से भी शरीर मे कमजोरी आने लगती हैं और वजन तेजी से कम होने लगता हैं। लीवर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी व फलों का सेवन करें और दिनभर खूब पानी पिएं। स्मोकिंग, शराब का ज्यादा सेवन, फास्ट फूड्स का सेवन आदि से लीवर कमजोर होता हैं।

6. ज्यादा तनाव लेना

ज्यादा तनाव और चिंता भी वजन न बढ़ने का एक कारण हो सकता हैं। तनाव और चिंता शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता यह कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण होता हैं। ज्यादा तनाव लेने से भूख भी कम लगती हैं, साथ ही खाने में रुचि भी खत्म हो जाती हैं। तनाव दूर करने के लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं।

7. शारिरिक बीमारियां

इन बीमारियों के कारण भी शरीर का वजन नहीं बढ़ पाता हैं।

  • हार्मोन संबंधी विकार
  • छोटी आंत में परेशानी
  • थायराइड संबंधी परेशानी
  • पेट में अल्सर की परेशानी
  • गलत जीवन शैली

समय पर भोजन न करना, ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड्स का सेवन करना, एक्सरसाइज न करना, पूरी नींद न लेना, रोज एक ही तरह का भोजन करना व भोजन के बीच ज्यादा गैप रखना आदि भी वजन न बढ़ने के कारण हो सकते हैं। अगर आप वजन कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye) के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी जीवन शैली में बदलाव करने होंगे।

वेट बढ़ाने की जरूरत हैं या नहीं, यह कैसे जाने ?

weight kaise badhaye

वजन बढ़ाने का तरीका (weight badhane ka tarika) जानने से पहले एक बार यह भी जान लेते हैं की आखिर आपको वजन बढ़ाने की जरूरत हैं भी या नहीं। कैसे पता करें की आपको वजन बढ़ाने की कितनी जरूरत हैं, जिससे आप वजन बढ़ाने के लिए एक प्रॉपर प्लान और डाइट तैयार कर सके।

वजन कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye in hindi) के विषय में जानने से पहले आपको एक बार यह जरूर चेक करना चाहिए की आपका वजन सही हैं या नहीं। इसके लिए आप Body Mass Index का सहारा ले सकते हैं। Body Mass Index के जरिये आप अपनी उम्र और लंबाई के अनुसार अपना सही वजन पता कर सकते हैं। Body Mass Index का पता आप ऑनलाइन लगा सकते हैं।

Body Mass Index का पता लगाने के लिए यहाँ क्लिक करें – Body Mass Index online checker

अगर आपका Body Mass Index 18.5 से कम तो आपको वजन बढ़ाने की आवश्यकता हैं और यदि आपका Body Mass Index 18.5 से 25 हैं तो आपका वजन सामान्य माना जाएगा, जिसे सबसे अच्छा माना जाता हैं। जबकि 25 से 29.9 BMI को ओवर वेट की श्रेणी में रखा जाता हैं।

वजन बढ़ाने का तरीका – Weight Badhane Ka Tarika

weight badhane ka tarika

वेट बढ़ाने के तरीके (weight badhane ke tarike) की बात करें तो आपको ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीजों पर ही ध्यान देना है, किसी प्रकार का कोई शॉर्टकट इस्तेमाल नहीं करना हैं। नीचे वजन बढ़ाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है, इन्हें ध्यान से समझें।

1. वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन-युक्त भोजन

वजन बढ़ाने के तरीके (weight badhane ka tarika) में प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं। प्रोटीन मसल्स ग्रो करने, इम्युनिटी बढ़ाने, ताकत बढ़ाने और शरीर में ऊर्जा व स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता हैं। एक्सरसाइज करने के बाद जब मसल्स टूटती हैं तो प्रोटीन ही इन टूटी मसल्स को रिपेयर करने का काम करता हैं, जिससे मसल्स तेजी से ग्रो होती हैं। 

वजन बढ़ाने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम अपने वेट के बराबर प्रोटीन अवश्य लेना हैं। इसके अनुसार अगर आपका वजन 60 किलोग्राम हैं तो आपको एक दिन में 60 ग्राम प्रोटीन अवश्य लेना हैं, अगर इससे ज्यादा लेंगे तो और भी अच्छा रहेगा। 

प्रोटीन आपको कई खाद्य पदार्थों से मिल सकता हैं। सभी मांसहारी भोजन में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता हैं, जबकि कुछ शाकाहारी भोजन में भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत इस प्रकार हैं।  

  • मांस
  • मछली
  • चिकेन
  • अंडा
  • पनीर
  • दूध
  • दही
  • छाछ
  • दाल
  • सोयाबीन
  • सोया मिल्क
  • राजमा
  • काले चन्ने
  • सूखे मेवे
  • स्प्राउट्स
  • बीज
  • मटर
  • पीनट बटर

यह भी पढ़े : प्रोटीन के 25 अच्छे स्रोत, फायदे व नुकसान

2. वेट बढ़ाने के लिए कार्बोहायड्रेट

वेट बढ़ाने के लिए (weight kaise badhaye in hindi) आपके शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट की भी आवश्यकता होगी। कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ईंधन का काम करते हैं, शरीर को काम करने के लिए एनर्जी कार्बोहाइड्रेट से ही प्राप्त होती हैं। कार्बोहाइड्रेट की एक अच्छी बात यह हैं कि ये आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, प्रोटीन की तरह आपको इनके लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता।

आप केवल अच्छे यानी कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे आनाज से बनी चीजें, भूरे चावल, आटे की रोटी, मुल्टीग्रेन ब्रेड, केला, सकरकंद, दाल व  सब्जियों आदि का ही इस्तेमाल करें। आटे की रोटी व किसी भी अनाज से बनी रोटी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं और यह आसानी से उपलब्ध भी हो जाती हैं।

3. वसा को अनदेखा न करें

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए शरीर को हेल्दी फैट यानी वसा की भी जरूरत होती हैं। वसा शरीर में ऊर्जा बढ़ाने और शरीर की मांपेशियों के विकास में सहायक होते हैं। बहुत से लोग वसा को अपनी डाइट में अनदेखा करते हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं हैं। वेट बढ़ाने के उपाय (weight badhane ke upay) में हेल्दी फैट्स को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। वसा के स्रोत की बात करें तो बादाम, अखरोट, पीनट बटर, अंजीर, सूरजमुखी के बीज, मछली, जैतून का तेल, नारियल का तेल आदि में प्रचुर मात्रा में हेल्दी फैट पाया जाता हैं।

4. वेट बढ़ाने के लिए फाइबर युक्त भोजन करे

प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और वसा को पचाने के लिए भोजन में फाइबर का होना भी बहुत जरूरी हैं। फाइबर भोजन को पचाने, पाचन को मजबूत बनाने और पेट की समस्याओं में फायदेमंद होता हैं। साथ ही पेट भी खुलकर साफ होता हैं। फाइबर के लिए आप ज्यादा से ज्यादा सलाद, हरी सब्जियां, फल, दाल और अनाज से बनी चीजों का सेवन करें। साथ ही भोजन को अच्छे से पचाने के लिए दिनभर खूब पानी पिएं। वेट बढ़ाने के तरीके में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, हेल्दी फैट और फाइबर सबसे ज्यादा उपयोगी होते हैं। 

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में 30% प्रोटीन, 40% कार्बोहाइड्रेट और 30% वसा शामिल करनी चाहिए। इसके साथ ही अपने भोजन में बदलाव करते रहे डेली एक जैसा भोजन न करें।

यह भी पढ़े : 25 बेस्ट फाइबर फूड लिस्ट इन इंडिया

5. वेट बढ़ाने का तरीका, पाचन तंत्र मजबूत बनाये

weight badhane ke tarike

वजन बढ़ाने के लिए (weight kaise badhaye) पाचन तंत्र का मजबूत रहना बेहद जरूरी हैं। अगर आपका पाचन तंत्र ही कमजोर हैं तो वेट बढ़ाने के सभी तरीके और उपाय किसी काम के नहीं हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग बहुत ज्यादा खाते पीते हैं बावजूद इसके उनका शरीर दुबला-पतला ही रहता हैं, ऐसा कमजोर पाचन शक्ति के कारण ही होता हैं।

पाचन तंत्र की कमजोरी के कारण शरीर में खाया पिया सही से नहीं लगता, जिस कारण वजन भी नहीं बढ़ पाता हैं। अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत हैं तो आप कुछ भी खा लें वे आपके शरीर में लगेगा। अब सवाल आता हैं कि पाचन तंत्र को मजबूत कैसे किया जाए।

पाचन तंत्र को मजबूत करने के टिप्स इस प्रकार हैं। इन टिप्स की मदद से आप अपनी कमजोर पाचन शक्ति को मजबूत बना सकते हैं।

  • दिनभर खूब पानी पिएं, पाचन शक्ति मजबूत करने के लिये शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है।
  • बहुत ज्यादा भारी भोजन करने से बचें।
  • एक बारी में बहुत ज्यादा भोजन करने से भी पाचन क्रिया पर दबाव पड़ता हैं, इसलिए भोजन टुकड़ों में करें। एक दिन में दो बार भोजन करने की जगह दिन में 4 से 5 बार थोड़ा थोड़ा भोजन करें।
  • भोजन हमेशा चबा-चबाकर खाना चाहिए। आप भोजन को जितना ज्यादा चबाएंगे, भोजन को पचने में उतनी ही आसानी होगी।
  • भोजन हमेशा एक निश्चित समय पर ही करें।
  • अगर आप किसी तरह का कोई नशा या शराब का सेवन करते हैं तो इसका सेवन बंद कर दें।
  • पाचन शक्ति मजबूत करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें, इसके साथ ही योग और प्राणायाम की मदद से भी पाचन शक्ति को मजबूत बनाया जा सकता हैं।

6. वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें 

weight badhane ki exercise

पाचन तंत्र मजबूत करने और अच्छी डाइट लेने के बाद अब आपको एक्सरसाइज करनी हैं। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों (muscles) में दबाव पड़ेगा वो टूटेंगी और फिर ज्यादा तेजी से ग्रो करेंगी। आपने देखा होगा की जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी बॉडी में हल्का-हल्का दर्द होता हैं, यह दर्द मांसपेशियों के टूटने से ही होता हैं और कुछ दिन लगातार एक्सरसाइज करते रहने से यह दर्द अपने आप ही ठीक होने लगता हैं।

अगर एक्सरसाइज करने से आपकी मांसपेशियों (muscles) में भी दर्द होता हैं तो इस दर्द से घबराये न और एक्सरसाइज करना बीच में ही न छोड़ दें। यह दर्द ही आपको संकेत देता हैं की आप जो भी कर रहे हैं ठीक कर रहे हैं और इसका फल आपको जल्द ही मिलेगा, बस थोड़ा सब्र करें और मेहनत करते रहें।

अगर आपकी दिनचर्या बहुत ज्यादा व्यस्त रहती हैं तो भी आप दिन में 20-30 मिनट का समय निकालकर अपने घर में ही एक्सरसाइज कर सकते हैं, आपको जिम जाने की भी जरुरत नहीं हैं। वेट बढ़ाने के लिए (weight kaise badhaye in hindi) आप घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। घर पर करने के लिए कुछ एक्सरसाइज इस प्रकार हैं।

Biceps के लिए एक्सरसाइज

  • बाइसेप्स डंबल कर्ल
  • स्टेंडिंग बार्बेल कर्ल
  • हेमर डंबल कर्ल
  • रिवर्स कर्ल

Chest के लिए एक्सरसाइज

  • पुशअप
  • डंबल प्रेस
  • डंबल पुलओवर
  • चेस्ट डिप्स

Shoulder एक्सरसाइज

  • मिलिट्री प्रेस
  • बारबेल प्रेस (फ्रंट और बैक)
  • लेटरल रेजेज

Leg एक्सरसाइज

  • स्क्वाट्स
  • लंजेस
  • वाकिंग लंजेस
  • बॉक्स जम्प्स
  • काफ रेजेज

यह भी पढ़े – घर पर चेस्ट कैसे बनाये एक्सरसाइज व डाइट

7. योग का सहारा ले सकते हैं

weight gain yoga in hindi

वजन कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye) एक्सरसाइज के साथ साथ योग के बारे में भी कुछ लोगों के मन में गलत धारणाएं हैं और उनका मानना हैं की योग से केवल वजन घटाया जा सकता हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं, योग के फायदे जितने वजन घटाने के लिए हैं उतने ही फायदे वजन बढ़ाने के लिए भी हैं। 

योग की मदद से आप अपना वेट कैसे बढ़ा सकते हैं या वजन बढ़ाने के तरीके में योग कैसे फायदेमंद हैं, इसे हम कुछ बिंदुओं द्वारा समझेंगे।

  • नियमित योग करने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं, पाचन शक्ति के मजबूत होने से शरीर के खाया पिया अच्छे से लगने लगता हैं और शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं।
  • नियमित योग करने से भूख भी खुल कर लगती हैं, वजन बढ़ाने के लिए भूख का लगना बहुत जरूरी होता हैं।
  • योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, जिससे शरीर विभन्न प्रकार की बीमारियों से दूर रहता हैं, जो मोटा होने के लिए फायदेमंद हैं। 
  • योग करने से पेट और पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं, वेट बढ़ाने के लिए पेट का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता हैं।
  • योग करने से तनाव और चिंता दूर होती हैं, वजन बढ़ाने के लिए तनाव और चिंता का दूर होना आवश्यक हैं।
  • योग करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।   

यह भी पढ़े – वजन बढ़ाने के लिए 10 बेस्ट योगासन

8. तनाव व चिंता से दूर रहे

कुछ लोगों का सवाल होता हैं कि वेट बढ़ाने के उपाय (weight badhane ke upay) में हम सब कुछ करते हैं  एक अच्छी प्रोटीन डाइट लेते हैं, अच्छी एक्सरसाइज करते हैं और हर चीज का ध्यान रखते हैं बावजूद इसके हमारा वजन नहीं बढ़ पा रहा, ऐसा क्यों। इस स्थिति में वजन न बढ़ पाने का मुख्य कारण तनाव हो सकता हैं। तनाव और चिंता अंदर ही अंदर शरीर को खोखला बना देते हैं, जिस वजह से खाया-पिया शरीर में नहीं लग पाता। इसलिए तनाव से दूर रहे और खुश रहने की कोशिश करें। 

 9. शराब और धूम्रपान का सेवन न करें

अगर आप एक हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने (weight kaise badhaye) के बारे में सोच रहे हैं तो आपको शराब और धूम्रपान से भी दूर रहना होगा। यह दोनों ही चीजें शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हैं साथ ही ये पाचन तंत्र और लिवर को भी क्षति पहुंचाने का कार्य करते हैं। नशीली चीजों पर पैसा बर्बाद करने की जगह इस पैसे को अपनी डाइट पर खर्च करें।

10. वजन बढ़ाने का उपाय, पानी ज्यादा पिएं 

वजन कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye) के लिए शरीर को पानी की आवश्यकता भी होती हैं। ज्यादा पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती हैं और मांसपेशियां रिपेयर होती हैं, साथ ही अधिक पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं और लिवर भी हेल्दी रहता हैं। दिन में 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पिएं।

11. फास्ट फूड के सेवन से बचें

वजन बढ़ाने के उपाय (weight badhane ke upay) में आपको फास्ट फूड जैसे पिज़्जा, बर्गर, सैंडविच, केके, मोमोस, चाऊमीन आदि से दूर रहना हैं। साथ ही ऑयली फूड जैसे पकोड़े, परांठे, छोले भटूरे, समोसे आदि का भी ज्यादा सेवन नहीं करना। इन सभी चीजों में कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता हैं, ये केवल पेट को मोटा करने का काम करते हैं, साथ ही इनके सेवन से पाचन शक्ति भी कमजोर पड़ने लगती हैं। वजन बढ़ाने के लिए आपको केवल पोष्टिक चीजें ही खानी हैं।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय – Weight Kaise Badhaye Gharelu Upay

weight badhane ke upay

वजन बढ़ाने में घरेलू उपाय या घरेलू नुस्खे भी काफी कारगर होते हैं, साथ ही वजन बढ़ाने के नुस्खे पूरी तरह से नेचुरल होते हैं और इनका कोई नुकसान भी नहीं होता। वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (weight badhane ke gharelu upay) इस प्रकार हैं। 

1. वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन स्मूदी

घर में नेचुरल चीजों से तैयार किया गया प्रोटीन शेक वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय में बेहद उपयोगी हैं। आप कुछ चीजों की साहयता से घर पर ही प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं। 

प्रोटीन शेक बनाने की सामग्री :

  • 2 केले 
  • एक गिलास दूध 
  • 10 बादाम
  • एक चम्मच पीनट बटर 
  • दो चम्मच ओट्स 
  • 1/4 चम्मच अलसी बीज के पाउडर 
  • आधा चम्मच सूरजमुखी के बीज 
  • थोड़े किसमिश या मुनक्का 
  • एक चमच शहद 

प्रोटीन शेक बनाने की विधि :

  • शहद को छोड़कर सभी चीजों को दूध के साथ मिक्स करके मिक्सर या जूसर में अच्छी तरह ग्राइंड करके शेक बना लें 
  • उसके बाद इसमें शहद मिक्स करें 
  • आपका होममेड प्रोटीन शेक बनकर तैयार हैं, आप इसे एक्सरसाइज के बाद या सुबह नाश्ते के साथ ले सकते हैं
  • वजन और सेहत बनाने के साथ साथ यह प्रोटीन शेक शरीर में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने में भी सहायक होता हैं।  

2.  वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय है भिगोए हुए मुनक्का

वजन कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय (weight kaise badhaye gharelu upay) में मुनक्का भी काफी फायदेमंद होते हैं। रात को 20 से 25 ग्राम मुनक्का को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह सबसे पहले इसका पानी पिएं और मुनक्का को एक गिलास दूध से साथ अच्छी तरह उबाल लें।

उबलने के बाद जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तब एक जगह बैठकर आराम से यह दूध पिएं और मुनक्का चबा चबाकर खाएं। वजन बढ़ाने के साथ साथ मुनक्का शरीर में अनीमिया की कमी को भी पूरा करते हैं और शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

3. दलिया खाने से बढ़ता है वजन

वजन बढ़ाने के नुस्खे (weight badhane ke nuskhe) में दलिया भी बेहद फायदेमंद होता हैं। वजन बढ़ाने के लिए सुबह के नाश्ते में एक कटोरी दलिया जरूर खाएं। दलिया कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत होता हैं जो तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता हैं। ध्यान रखें की दलिया में आप चीनी का इस्तेमाल न करें। चीनी की जगह आप इसमें धागे वाली मिश्री या गुड़ का चूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। साथी ही इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिस व अखरोट भी मिक्स कर सकते हैं।

4. उबले आलू और दही

आलू कार्बोहाइड्रेट का एक मुख्य स्रोत हैं जो तेजी से वेट बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। आलू को आप उबाल कर दही के साथ खा सकते हैं। यह शरीर में ऊर्जा बढ़ाने का भी काम करता हैं। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो वर्कआउट करने से 40 मिनट पहले आप दो आलू दही के साथ खा सकते हैं, यह आपके लिए एक अच्छी प्री-वर्कआउट मील का काम करेगा और साथ ही एक्सरसाइज करते समय आपको जल्दी थकने नहीं देगा।

5. अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) 

स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज भी वजन बढ़ाने के नुस्खे (weight badhane ka gharelu upay) में काफी उपयोगी होते हैं और इनमे प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। स्प्राउट्स बनाने के लिए रात को मूंग दाल व कला चना को पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन जब यह फूल जाए तब इन्हे एक साफ कपडे में बंदकर रख दें। कुछ समय बाद इनमें अंकुर निकलने लग जाएंगे और उसके बाद इसका सेवन करें। स्प्राउट्स प्रोटीन, फैट्स और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं जो वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं।

6. वेट बढ़ाने के लिए अश्वगंदा

अश्वगंदा एक आयुर्वेदिक हर्ब हैं, जिसके हज़ारों फायदे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने, शरीर की कमजोरी दूर करने, वजन बढ़ाने, पाचन तंत्र मजबूत बनाने और शरीर में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने के लिए यह एक बेहतरीन आयुर्वदिक प्रोडक्ट हैं। बहुत से बॉडी बिल्डर या जिम जाने वाले लोग भी अश्वगंदा का सेवन करते हैं। वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय में रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में अश्वगंधा मिक्स करके इसका सेवन करें। अश्वगंदा वजन बढ़ाने की दवा से कम नहीं हैं, मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की सलाह भी अवश्य लेनी चाहिए।

7. वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाएं 

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट आदि भी वजन बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। ड्राई फ्रूट्स गुड फैट्स का मुख्य स्रोत होते हैं जो शरीर में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने का काम करते हैं। साथ ही ध्यान रहे कि ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल एक लिमिट में ही करना चाहिए, यह गर्म तासीर के होते हैं। ड्राई फ्रूट्स खाने का सबसे अच्छा तरीका हैं की आप इन्हें कुछ देर पानी में भिगो के रखें और उसके बाद इनका सेवन करें।

8. अंडा, मीट व मछली  

वेट बढ़ाने के घरेलू उपाय (weight badhane ke upay) में अंडा भी जरूर खाएं। अंडा प्रोटीन का एक मुख्य स्रोत हैं जो शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। एक अंडे में लगभग 6 से 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं, साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अंडे के साथ-साथ आप चिकन, मीट व मछली का सेवन भी कर सकते हैं। सभी मांसहारी भोजन में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। 

9. डेरी प्रोडक्ट्स 

जो लोग अंडा, मीट व मछली का सेवन नहीं कर सकते उनके लिए डेरी प्रोडक्ट्स यानी दूध से बनी चीजें उपयोगी हो सकती हैं। दूध उत्पाद भी प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं, जो वेट बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। डेरी प्रोडक्ट्स में आप  दूध, पनीर, दही, छाछ, घी व लस्सी का सेवन कर सकते हैं। 

10. पीनट बटर

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (weight kaise badhaye gharelu upay) में पीनट बटर आपके लिए काफी मददगार हो सकता हैं, इसका इस्तेमाल आप कई चीजों में कर सकते हैं। हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर का इस्तेमाल आप बनाना शेक, मैंगो शेक, ब्राउन ब्रेड, ओट्स, दलिया व सैंडविच आदि में कर सकते हैं। वजन बढ़ाने की डाइट में पीनट बटर का इस्तेमाल अवश्य करें।

11. वजन बढ़ाने के लिए खाएं केला

वेट कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye) के लिए केला सबसे ज्यादा उपयोगी होता हैं, केला आपकी वेट गेन डाइट प्लान में होना ही चाहिए। केला कार्बोहायड्रेट का अच्छा स्रोत होता हैं और इसमें कैलोरी भी अच्छी मात्रा में होती हैं। रोज केला खाने से वजन बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। वजन बढ़ाने के लिए आप एक एक दिन में 2-3  केले खा सकते हैं। 

अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो इससे ज्यादा केले भी खा सकते हैं। केला शरीर में एनर्जी का अच्छा सोर्स होता हैं जो एक्सरसाइज करने में भी आपकी मदद करता हैं और आपको जल्दी थकने नहीं देता, इसलिए एक्सरसाइज से कुछ देर पहले केला जरूर खाएं।  

यह भी पढ़े : केला खाने का सही समय और सही तरीका

12. फल और सब्जियां खाएं 

वजन बढ़ाने के लिए आपको मौसमी फल और सब्जियां भी खानी चाहिए। फल और सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और वसा के साथ-साथ विटामिन और फाइबर भी शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। साथ ही विटामिन बालों को मजबूत बनाने और स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं। कोशिश करें की रोज कोई सा भी एक फल अवश्य खाएं।

वेट बढ़ाने के टिप्स – Weight Badhane Ke Tips in Hindi

वजन कैसे बढ़ाये (wight kaise badhaye in hindi), वेट बढ़ाने का तरीका और वेट बढ़ाने के घरेलू उपाय जानने के बाद अब वेट बढ़ाने के टिप्स भी जान लेते हैं। वेट बढ़ाने के लिए कुछ छोटी-छोटी चीजें भी काफी उपयोगी होती हैं, इनके बारे में भी आपको जरूर जानना चाहिए। 

1. वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा चीनी और चीनी से बने खाद्य पदार्थों जैसे केक, कैंडी, कोल्ड ड्रिंक, जलेबी आदि का सेवन नहीं करना हैं।

2. बाजार के पैकेट बंद खाद्य पदार्थों जैसे चिप्स, बिस्कुट, ब्रेड, कुरकुरे आदि का सेवन भी नहीं करना हैं। इनमें कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता हैं।   

3. मैदा और मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना हैं। मैदा से बनी चीजों में फाइबर की कमी होती हैं, जिस कारण इनका पाचन सही से नहीं हो पाता हैं।  

4. सुबह का नाश्ता जरूर करना हैं, इसे स्किप न करें। वजन बढ़ाने के लिए सुबह के नाश्ते में प्रोटीन व कार्बोहायड्रेट को अवश्य शामिल करें।  

5. अगर समय मिले तो दोपहर में थोड़ी देर जरूर सोए, वजन बढ़ाने और सेहत बनाने के लिए आपके शरीर को नींद की ज्यादा जरूरत होगी, आपका शरीर नींद में ही ग्रो करता हैं, इसलिए दिन में 45-60 मिनट जरूर सोये। 

6. कुछ लोग टीवी में या अखबार में मोटे होने वाली दवा का विज्ञापन देखकर दवा का सेवन करते हैं, जो की बिल्कुल भी उचित नहीं हैं। डॉक्टर की सलाह के बगैर कभी भी वजन बढ़ाने की दवा का इस्तेमाल न करें।

7. डिमोटिवेट न हो, नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने (vajan badhane ka tarika) में थोड़ा समय लग सकता हैं इसलिए वजन बढ़ाने का तरीका व घरेलू उपाय बीच में ही न छोड़ दें, निरंतर कोशिश करते रहें।

वेट बढ़ाने की दवा इस्तेमाल करें या नहीं ?

कुछ लोग तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कुछ शॉर्टकट तरीके भी आजमाते हैं और इसके लिए वे तरह तरह की वजन बढ़ाने की दवा या कैप्सूल का इस्तेमाल करने लगते हैं। हमारे विचार से आपको इन सब चीजों से दूर ही रहना चाहिए और नेचुरल तरीके से ही वजन बढ़ाना चाहिए। नेचुरल तरीके से बढ़ाया गया वजन कभी नुकसानदायक नहीं हो सकता। जबकि वजन बढ़ाने की दवा के इस्तेमाल से शरीर में कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

आप वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए कुछ आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं। मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स के विषय में जनने के लिए आप इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं – मोटा होने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवाई

सारांश – Conclusion

उम्मीद हैं की आपको इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल वजन कैसे बढ़ाये (weight kaise badhaye) पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने वेट बढ़ाने के तरीके, वेट बढ़ाने के उपाय व वेट बढ़ने के नुस्ख के विषय में जाना। अगर वजन बढ़ाने से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। साथ ही इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर भी कर सकते हैं।

आपके लिए कुछ जरूरी आर्टिकल

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Post Tags : weight kaise badhaye, vajan badhane ka tarika, vajan badhane ke upay, vajan badhane ke gharelu upay, vajan kaise badhaye, vajan badhane ke tips

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment