सर्वांगासन के फायदे, नुकसान और विधि | Sarvangasana Benefits in Hindi

Sarvangasana benefits in hindi : सर्वांगासन योग के अहम आसनों में से एक है। इसे आसनों की रानी व मदर ऑफ ऑल आसन भी कहा जाता है। सर्वांगासन का लाभ शरीर के प्रतेक अंग को मिलता है। इस आसन में सिर से लेकर पैर तक की उंगलियां सक्रिय रहती हैं जिस वजह से शरीर के हर एक हिस्से को सर्वांगासन के लाभ (sarvangasana ke fayde) प्राप्त होते हैं। इसके रेगुलर प्रैक्टिस से शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी, बैलेंस व स्ट्रेंथ में सुधार होता है और शरीर रोग मुक्त रहता है।

सर्वांगासन के नियमित अभ्यास से पेट व कमर के आसपास की चर्बी कम होती है, पाचन शक्ति मजबूत होती है, चेहरे पर निखार बढ़ता है, बाल मजबूत होते हैं और पेट से संबंधित समस्याओं में लाभ मिलता है। साथ ही हार्ट, लिवर व किडनी की हेल्थ के लिए भी सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana benefits in hindi) अच्छे हैं। इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहद लाभप्रद आसन है।

सर्वांगासन में दोनों पैर ऊपर हवा में होते हैं और शरीर का पूरा भार कंधों पर होता है। यह एक एडवांस योगासन है इसलिए बढ़ी ही सावधानी से इसका अभ्यास करना चाहिए। गलत विधि से अभ्यास करने से शरीर चोटिल भी हो सकता है और आपको सर्वांगासन के लाभ की जगह सर्वांगासन के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए इसके अभ्यास से पहले आपको इसकी सही विधि व सावधानियों (sarvangasana ke fayde) के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

सर्वांगासन क्या है – Sarvangasana in Hindi

Sarvangasana in hindi

सर्वांगासन , संस्कृत भाषा के तीन शब्दों सर्व, अंग और आसन से मिलकर बना है। सर्व का अर्थ ‘संपूर्ण (सभी)’, अंग का अर्थ ‘शरीर का हिस्सा’ व आसन का अर्थ ‘योग मुद्रा’ है। इस तरह देखा जाए तो सर्वांगासन (sarvangasana in hindi) का अर्थ शरीर के सभी अंगों के लिए योग मुद्रा से है। क्योंकी इस आसन से शरीर का प्रतेक अंग सक्रिय होता है इसलिए यह नाम काफी उचित लगता है।

सर्वांगासन में शरीर का पूरा भार कंधों पर होता है, जिस वजह से इसे शोल्डर स्टैंड पोज (shoulder stand pose) भी कहा जाता है। यह एक थोड़ा एडवांस योगासन है जिसके लिए आपको प्रैक्टिस की जरुरत होगी। लेकिन जब आप सही तरीके से इसका अभ्यास करने लगेंगे तब आपको इसके गजब लाभ मिल सकते हैं। सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana benefits in hindi) के बारे में विस्तार से बताया गया है।

सर्वांगासन के फायदे व लाभ – Sarvangasana Benefits in Hindi

Sarvangasana Benefits in Hindi

1. मोटापा कम करने में सहायक

गलत खानपान व कम शारीरिक गतिविधि के कारण आजकल मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। आज हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से पीड़ित है। ऐसे में यदि अच्छे खानपान के साथ नियमित योगासन का अभ्यास किया जाए तो मोटापे पर नियंत्रण पाया जा सकता है। सर्वांगासन (shoulder stand pose) मोटापा कम करने के योगासन में सबसे प्रमुख है, इसके अभ्यास से पेट व कमर के आसपास की चर्बी तेजी से कम होती है और बॉडी की शेप में सुधार होता है।

2. पेट की बिमारियों से बचाव

ऑयली व मसालेदार भोजन व फास्ट फूड्स के अधिक सेवन से आजकल पेट से संबंधित समस्याएं भी तेजी से बढ़ रही हैं जिनमें पेट की गैस, एसिडिटी, अपच व कब्ज जैसी समस्याएं प्रमुख है। रेगुलर सर्वांगासन के अभ्यास से आप पेट की इन समस्याओं से भी बच सकते हैं। साथ ही यह आंतों के अल्सर से बचाव में भी मददगार होता है। इस तरह कहना गलत नहीं होगा की पेट से संबंधित समस्याओं के लिए सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana benefits in hindi) अच्छे हैं।

3. पाचन तंत्र मजबूत करने सहायक

पेट की समस्याओं से बचाव के अलावा सर्वांगासन पाचन को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। स्वस्थ व फिट शरीर के लिए पाचन तंत्र का सही से कार्य करना बेहद आवश्यक होता है। अच्छे पाचन से न सिर्फ भोजन को जल्दी पचाने में मदद मिलती है, बल्कि इससे भोजन से प्राप्त पोषक तत्व भी सही से प्राप्त होते हैं और खाया-पिया भी शरीर में लगता है।

4. थायरॉयड ग्रंथि के लिए सर्वांगासन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए थायरॉयड ग्रंथि का हेल्दी रहना बेहद जरूरी होती है। सर्वांगासन थायरॉयड ग्रंथि को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है, इसके अभ्यास से गले वाले भाग में ब्लड फ्लो ठीक रहता है जिससे थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित किया जा सकता है। इससे थायराइड की कार्यक्षमता में सुधार होता है। थायराइड के रोगियों के लिए सर्वांगासन जैसे आसन काफी लाभप्रद हो सकते हैं।

5. बालों के लिए फायदेमंद के लाभ

बालों का झड़ना व टूटना आज की तारीख में एक आम समस्या बनी चुकी है, लगभग सभी लोगों को अपने जीवन में एक न एक बार इस समस्या से जूझना ही पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए भी सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana ke fayde) अच्छे हैं। सर्वांगासन करने से सिर की ओर रक्त संचार बढ़ता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत, लंबे व घने होते हैं। बालों के लिए सर्वांगासन के साथ ही शीर्षासन भी बहुत फायदेमंद होता है।

6. चेहरे का ग्लो बढ़ाने में मददगार

चेहरे की खूबसूरत व निखार बढ़ाने में योग का अहम योगदान होता है। आप नियमित योगासनों के अभ्यास से बिना क्रीम व मेकअप के चेहरे पर ग्लो बढ़ा सकते हैं। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने वाले योगासन में सर्वांगासन का नाम भी शामिल हैं। इस आसन के दौरान चेहरे की ओर रक्त का संचार बढ़ता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और त्वचा पर चमक बढ़ती है। साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झाइयां, झुरियां व फाइन लाइन्स को कम करने के लिए भी सर्वांगासन के लाभ अच्छे हैं।

7. मस्तिष्क के लिए लाभकारी

सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana benefits in hindi) की आगे बात करें तो यह मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद आसन है। सिर की ओर ब्लड फ्लो बढ़ने से मस्तिष्क को भी इसका भरपूर लाभ मिलता है। यह मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने, दिमाग को शांत करने व याददास्त को मजबूत बनाने में काफी मदद कर सकता है। स्टूडेंट्स के लिए इसका अभ्यास काफी फायदेमंद हो सकता है।

8. तनाव व चिंता कम करे

सर्वांगासन मानसिक तनाव व चिंता को भी कम करने में मददगार होता है। यह तनाव को चिंता को कम करके मन को शांत रखता है, इसके अभ्यास से नींद में भी सुधार होता है और मन में चल रहे नकरात्मक भाव दूर होते हैं। साथ ही इसके अभ्यास के दौरन पूरा ध्यान एक जगह केंद्रित रहता है जिससे एकाग्रता में भी वृद्धि होती है। इस तरह सर्वांगासन योग के मानिसक लाभ अद्धभुत है।

9. कमर दर्द से राहत

सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana ke fayde) कमर को मजबूत बनाने के लिए भी काफी अच्छे हैं। सर्वांगासन की स्थिति में कमर जमीन से उपर एकदम सीधी रहती है, जिससे सामान्य कमर दर्द में आराम मिलता है, कमर मजबूत होती है और कमर में लचीलापन आता है। जो लोग दिनभर बैठने का कार्य करते हैं उन्हें सर्वांगासन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए, जिससे उन्हें कमर से संबंधी कोई परेशानी न हो।

10. महिलाओं के लिए सर्वांगासन के लाभ

महिलाओं को सर्वांगासन करने से कई लाभ प्राप्त होते हैं। इसके नियमित अभ्यास से यूट्रस और रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम से जुड़ी समस्याओं में लाभ मिलता है और साथ ही पीसीओडी व पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी थोड़ा बहुत आराम मिलता है। यह पेल्विक एरिया में ब्लड की सप्लाई को सही रखता है।

11. पुरुषों के लिए सर्वांगासन के फायदे

सर्वांगासन के फायदे पुरुषों के लिए भी अच्छे हैं। इसके नियमित अभ्यास से पुरुषों का सेक्सुअल स्टैमिना मजबूत होता है और कई प्रकार की सेक्सुअल समस्याओं में लाभ मिलता है। दरअसल, इस आसन में पैरों को ऊपर रखा जाता है जिस वजह से रक्त का संचार पेल्विक एरिया की ओर बढ़ता है। पुरुषों की सेक्सुअल शक्ति के लिए पेल्विक एरिया का स्वस्थ व मजबूत रहना बेहद जरूरी होता है।

सर्वांगासन के अन्य लाभ – Sarvangasana Ke Fayde

  • थकान और शारीरिक कमजोरी दूर करने में भी सर्वांगासन लाभप्रद होता है।
  • सर्वांगासन (sarvangasana hindi) हृदय और श्वसन क्रियाओं के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाने के लिए भी सर्वांगासन के फायदे बेहतरीन है।
  • यह रीढ़ की हड्डी को मजबूती प्रदान करता हैं।
  • सिरदर्द व माइग्रेन की समस्या में भी सर्वांगासन लाभकारी होता है।
  • इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है।

सर्वांगासन का तरीका या विधि – How To Do Sarvangasana in Hindi

  • सबसे पहले जमीन पर योगा मैट या कुछ आरामदायक चीज बिछाएं
  • सुखासन या वज्रासन में बैठकर अपनी सांसों को सामान्य करें
  • अब कमर के बल सीधा लेट जाएं
  • अपने हाथों को जमीन पर सीधा रखें
  • अब धीरे-धीरे अपने पैर, कूल्हों और कमर को उपर उठाए
  • अर्ध-हलासन की स्थिति में आ जाए
  • अब दोनों हाथों को जमीन से उठाकर पीठ को सहारा दें
  • हाथों की कोहिनयाँ जमीन पर ही होनी चाहिए
  • अब कूल्हों और कमर को थोड़ा उपर उठाकर एकदम सीधा कर लें, जैसा उपर चित्र में दिखाया गया हैं
  • आपके शरीर का पूरा भार कन्धों व हाथों के  उपरी भाग पर होना चाहिए
  • कोशिश करें की पैर की उंगलियां बिल्कुल नाक की सीध में हो
  • और आपकी ठोड़ी छाती के करीब होनी चाहिए
  • अब इस स्थिति में 30 सेकंड या अपनी क्षमता अनुसार कुछ देर रुके और सांस लेते, छोड़ते रहे
  • इस आसन से बाहर आने के लिए पैर के घुटनों को धीरे-धीरे अपने माथे की ओर लाए और हाथों को जमीन पर रखें
  • बिना सिर उपर किये कमर को नीचे लाए और थोड़ी देर विश्राम करें

सर्वांगासन से पहले कौन से योगासन करें

सर्वांगासन (sarvangasana) करने से पहले शरीर को थोड़ा गर्म करना और मसल्स को थोड़ा स्ट्रेच करना जरूरी होता है, इसके लिए आप सर्वांगासन से पहले ये योगासन कर सकते हैं।

सर्वांगासन के बाद कौन से योगासन करें

सर्वांगासन (sarvangasana hindi) से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और कंधों पर भी ज्यादा जोर पड़ता है, इसलिए इस आसन से बाहर आने के बाद कभी भी एकदम से खड़े न हो। बेहतर होगा की आप थोड़ी देर शवासन की स्थिति में लेटे रहें और अपनी सांसों को स्थिर करें। उसके बाद कमर को रेस्ट देने के लिए बालासन कर सकते हैं।

सर्वांगासन (Sarvangasana) करने का सही समय

सर्वांगासन (sarvangasana in hindi) का अभ्यास आप सुबह या शाम के समय कर सकते हैं। ध्यान रहे की सर्वांगासन का अभ्यास हमेशा खाली पेट ही करें, भोजन में बाद इस आसन का अभ्यास बिल्कुल भी न करें। भोजन में 5 -6 घंटे ही सर्वांगासन का अभ्यास करना उचित होता हैं।   

सर्वांगासन की सावधानियां – Precautions of Sarvangasana in Hindi

  • सर्वांगासन (sarvangasana) का अभ्यास गर्भावस्था में न करें
  • उच्च रक्तचाप की समस्या में भी सर्वांगासन का अभ्यास न करें
  • स्लिप डिस्क या कमर से संबंधी किसी भी गंभीर समस्या में सर्वांगासन का अभ्यास करने से बचें
  • गर्दन या कंधे की चोट या दर्द में भी इस आसन का अभ्यास न करें
  • सिरदर्द, बुखार या किसी भी प्रकार की गंभीर शारीरिक समस्या में भी सर्वांगासन का अभ्यास न करें
  • इस आसन को करते समय शरीर से किसी तरह की कोई जोर जबरदस्ती न करें, अपनी शारीरक क्षमता के अनुसार ही इस आसन का अभ्यास करें
  • शुरूआत में किसी योग विशेषज्ञ की देख-रेख में ही इस आसन का अभ्यास करें तो बेहतर होगा

सर्वांगासन के नुकसान – Sarvangasana Ke Nuksan

सर्वांगासन का किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। यदि सही विधि से ऊपर बताई गई सावधानियों के साथ इसका अभ्यास किया जाए तो इससे शरीर को कभी भी कोई नुकसान नहीं हो सकता।

निष्कर्ष – Conclusion

सर्वांगासन थोड़ा बहुत एडवांस टाइप का आसन है, जिसका सही तरीके से अभ्यास करने में बिगिनर्स को थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए नियमित इस आसन की प्रैक्टिस करते रहें, सर्वांगासन करने के विधि जानने के लिए आप नीचे दिया गया वीडियो भी देख सकते हैं। उम्मीद है की सर्वांगासन के फायदे (sarvangasana benefits in hindi) से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आपके लिए कुछ जरूरी आर्टिकल

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Tags : sarvangasana benefits in hindi, sarvangasana in hindi, sarvangasana ke fayde, सर्वांगासन के फायदे और नुकसान, सर्वांगासन के फायदे, सर्वांगासन के नुकसान

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment