डाबर आंवला तेल के फायदे और नुकसान | Dabur Amla Tel Ke Fayde Nuksan Hindi

Dabur amla hair oil benefits in hindi : डाबर भारत की एक जानी मानी कंपनी है जो दुनियाभर में अपने आयुवर्दिक प्रोडक्ट्स के लिए फेमस है। आप में से बहुत से लोगों ने भी कभी न कभी इस कंपनी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जरूर किया होगा। आज हम इसी कंपनी के एक फेमस हेयर प्रोडक्ट डाबर आंवला तेल (dabur amla hair oil) के बारे में जनेंगे।

बालों के लिए आंवला के फायदे किसी से छुपे नहीं है। चाहे बात आंवला खाने की हो या इसका तेल इस्तेमाल करने की, हर तरीके से यह बालों के लिए फायदेमंद होता है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जो बालों को पोषण देने का कार्य करती है और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करने के मदद करती है।

पिछले आर्टिकल में हमनें आपको आंवला पाउडर के फायदे के बारे में बताया कि कैसे आंवला पाउडर हेल्थ, स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। अगर आंवला का सेवन करने के साथ बालों पर इसके तेल का उपयोग भी किया जाए तो इससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। बाजार में आपको बहुत से आंवला तेल मिल जाएंगे लेकिन डाबर आंवला तेल बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और काफी लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं। तो आइये, डाबर आंवला तेल के फायदे और नुकसान (dabur amla tel ke fayde aur nuksan) के बारे में जानते हैं।

डाबर आंवला तेल के घटक – Dabur Amla Tel Ingredients in Hindi

आंवलाIndian Gooseberry
मिनरल ऑयलMineral Oil
वेजिटेबल ऑयलVegetable Oil
पीला रंग (12700)Yellow Colour
हरा रंग (61565)Green Colour
लाल रंग (12150)Red Colour
इत्रFragrance

डाबर आंवला तेल के फायदे – Dabur Amla Tel ke Fayde in Hindi

dabur amla hair oil benefis in hindi

डाबर आंवला तेल (Dabur amla hair oil) में मुख्य इंग्रीडिएंट आंवला हैं जो बालों के लिए गुणकारी बनाता हैं और बालों से जुड़ी कई समश्याओं का निपटारा करता हैं। डाबर आंवला तेल के फायदे (dabur amla tel ke fadye in hindi) इस प्रकार हैं।

1. बालों को मजबूत बनाने में सहायक

डाबर आंवला तेल बालों को मजबूती प्रदान करने का कार्य करता है, इसमें आंवला के गुण मौजूद होते है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और उन्हें झड़ने व टूटने से बचाने में मदद करते हैं। बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए डाबर आंवला तेल से अपने सिर की अच्छे से मालिश करें और तेल को बालों की जड़ों तक जाने दें। डाबर आंवला तेल के फायदे (dabur amla tel ke fayde) पाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इससे सिर की मालिश करें।

2. मुलायम और चमकदार बाल

long, soft and shiny hair

बहुत ज्यादा शैम्पू, कंडीशनर व हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल रूखे व कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में डाबर आंवला तेल का इस्तेमाल बालों के लिए लाभकारी हो सकता है। बालों पर नियमित डाबर आंवला तेल (dabur amla tel) की मालिश करने से बाल मुलायम और चमकदार होते हैं। बालों को सिल्की बनाने के लिए आप डाबर आंवला तेल में एलोवेरा जेल मिक्स करके इससे भी बालों की मालिश कर सकते हैं, इसका असर आपको अगले दिन ही दिख जाएगा।

3. खूबसूरत और काले बाल

डाबर आंवला तेल के फायदे (dabur amla hair oil benefits in hindi) की आगे बात करें तो यह बालों को सफेद होने से बचाने में भी मदद करता है। सफेद बालों की समस्या आजकल तेजी से बढ़ रही है और उम्र से पहले ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। ऐसे में नियमित बालों पर डाबर आंवला तेल लगाने से बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं। सफेद बालों से परेशान लोगों को भी इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। (यह भी पढ़े : सफेद बालों को काला करने का जादुई तेल)

4. लंबे व घने बाल

हर इंसान खासकर महिलाओं का सपना होता हैं कि उनके बाल लंबे घने और मुलायम हो, लंबे बाल लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बिंदु होते हैं। डाबर आंवला तेल बालों को लंबा और घना बनाने में आपकी सहायता कर सकता हैं, इसके लिए आपको नियमित अपने बालों पर आंवला तेल की मालिश करनी होगी, साथ ही आपको अपने खानपान पर भी थोड़ा ध्यान देना होगा।

खाने में आपको प्रोटीन फूड और विटामिन सी फूड का इस्तेमाल ज्यादा करना होगा। बालों को लंबा बनाने के लिए आपको डाबर आंवला तेल के फायदे (dabur amla tel ke fayde) तभी प्राप्त हो सकते हैं जब आपका खानपान भी अच्छा होगा।

5. डैंड्रफ के लिए उपयोगी

hair dandruff

डेंड्रफ की समस्या सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा होती है, सर्दियों में स्कैल्प ड्राई होने लगता है जिसके कारण डेंड्रफ की समस्या उतपन्न होती है। स्कैल्प को ड्राई और संक्रमण से बचाने के लिए नियमित डाबर आंवला तेल (dabur amla hair oil) की मालिश करें, मालिश करते समय ध्यान दें कि तेल स्कैल्प तक अच्छी तरह पहुंचना चाहिए।

6. स्कैल्प के लिए लाभकारी

कई बार स्कैल्प में संक्रमण के कारण सिर में खुजली और सफेद पपड़ी की समस्या भी होने लगती है। सिर में खुजली करते समय नाखूनों के बीच में यह सफेद पपड़ी देखने को मिल जाएगी, इसे फंगस कहा जाता है। डेंड्रफ भी एक तरह का फंगस ही हैं, जिससे सिर पर खुजली की समस्या होने लगती है। स्कैल्प के इस संक्रमण को दूर करने के लिए डाबर आंवला तेल के फायदे (dabur amla hair oil benefits in hindi) बेहतरीन हैं इसके इस्तेमाल से फंगस इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

डाबर आंवला तेल का उपयोग कैसे करे – Dabur Amla Hair Oil Uses in Hindi

  • डाबर आंवला तेल की कुछ बूंदे अपने हाथों में लें
  • अब इसे अपने सिर पर लगाये
  • उंगलियों की मदद से सिर की अच्छी तरह मालिश करें
  • तेल बालों की जड़ों तक जाना चाहिए
  • कम से कम एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें
  • उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लें
  • आप चाहे तो इसे रात में भी लगा सकते हैं और पूरी रात बालों पर लगा छोड़ सकते हैं और अगली सुबह शैम्पू से बाल धो लें
  • साथ ही डाबर आंवला हेयर ऑयल को अन्य तेल के साथ मिक्स करके भी अपने बालों में लगा सकते हैं।

डाबर आंवला तेल की कीमत – Dabur Amla Oil Price in Hindi

डाबर आमला तेल का प्राइस ज्यादा नहीं है इसके 550 ml बोतल की कीमत 250-275 रुपए के आसपास रहती है। समय के साथ इसका प्राइस कम-ज्यादा भी हो सकता है। इसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगह से ले सकते हैं। amazon पर इसके ऊपर अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है। (ऑनलाइन प्राइस चेक करें)

डाबर आंवला तेल के नुकसान – Dabur Amla Tel ke Nuksan

हर चीज के दो पहलू होते हैं और दोनों को जानना बहुत आवश्यक होता हैं। इसी तरह डाबर हेयर ऑयल के फायदे (dabur amla tel ke fayde) जानने के बाद आपको इसके नुकसान (dabur amla tel ke nuksan) भी जानने चाहिए।

1. डाबर आंवला तेल में बहुत ज्यादा मात्रा में मिनरल ऑयल और फ्रेग्रेंस का इस्तेमाल किया गया है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। देखा जाए तो यह प्योर आंवला तेल नहीं है।

2. कुछ लोगों में इसके नेगेटिव रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं, अगर इसके इस्तेमाल से आपको कोई भी परेशानी हो तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

3. अगर आप अपने बालों के लिए एक प्योर नेचुरल आंवला तेल ढूंढ रहे हैं तो आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

 अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. डाबर आंवला तेल लगाने से क्या होता हैं? (dabur amla tel lagane se kya hota hai)

Ans. डाबर आंवला तेल बालों में लगाने से बाल मजबूत, लंबे व घने होते हैं। साथ ही यह बालों को सफेद होने से भी बचाता है।   

Q. डाबर आंवला तेल कैसे लगाया जाता है? (dabur amla tel kaise lagaya jata hai)

Ans. डाबर आंवला तेल की कुछ बूंदे हाथ में लेकर इससे अपने सिर की अच्छे से मालिश करें, तेल स्कैल्प तक अच्छी तरह जाना चाहिए। मालिश करने के एक घंटे बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

Q. डाबर आंवला तेल बालों के लिए कैसा है? (dabur amla tel balo ke liye kaisa hai)

Ans. डाबर आंवला तेल के कुछ फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी, हमने इसके बारे में उपर बताया हैं, फैसला आपको लेना है की आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

Q. डाबर आंवला तेल किन चीजों से बना है? (dabur amla tel kin chijo se bana hain)

Ans. डाबर आंवला तेल को बनाने में आंवला, मिनरल ऑयल, वेजिटेबल ऑयल, रंग व फ्रेग्रन्स का इस्तेमाल किया गया है

सारांश – Conclusion

डाबर आंवला तेल के फायदे और नुकसान (dabur amla tel ke fayde aur nuksan) जानने के बाद आपको खुद फैसला लेना चाहिए कि आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। डाबर आंवला तेल और भी ज्यादा बेहतर हो सकता है अगर इसमें मिनरल ऑयल और फ्रेग्रेंस का इतना इस्तेमाल न किया जाए। लेकिन कई लोग इसका इस्तेमाल सालों से करते आ रहे हैं और उनको इस तेल से कोई परेशानी नहीं है।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल डाबर आंवला तेल के फायदे (dabur amla hair oil benefits in hindi) और डाबर आंवला तेल के नुकसान (dabur amla tel ke nuksan) पसंद आया होगा और आपके मन मे इस हेयर ऑयल को लेकर जितने भी सवाल थे उनका आपको जवाब मिला होगा। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट –

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button