स्वस्थ और फिट रहने के लिए 10 बेहतरीन योगासन | Fit Rahne ke Liye Yoga

Fit rahne ke liye yoga : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना बहुत जरूरी हो गया हैं, आप अपनी बॉडी को जितना फिट रखेंगे उतना ही आपका शरीर रोगों से दूर रहेगा। साथ ही फिट रहने से शरीर आकर्षक और सुंदर भी दिखता हैं। फिट कैसे रहें या फिट रहने के लिए क्या करें आजकल यह एक आम सवाल हैं और इस सवाल का एक जवाब आपको हर जगह सुनने को मिल जाएगा, ” फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) करें“।

फिट रहने के लिए योग सबसे आसान और किफायती जरिया हैं, इसके लिए आपको जिम की तरह महंगे इक्विपमेंट और मेम्बरशिप की जरूरत भी नहीं पड़ती। आप थोड़ा समय निकालकर अपने घर या पार्क में ही योगाभ्यास करके अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही योग मानसिक तनाव दूर करने में भी सहायक होता हैं, इस तरह आप योग के जरिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं। मानसिक रूप से फिट रहना भी आजकल बहुत ज्यादा जरूरी हो गया हैं

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम फिट रहने के लिए योगासन (fit rahne ke liye yoga) बता रहे हैं, साथ ही फिट रहने के तरीके और कुछ टिप्स के बारे में भी जानेंगे।

फिट रहने के लिए योगासन | Fit rahne ke liye yoga | Yoga for fitness in hindi

वैसे तो योग में हर आसन की अपनी खूबी और फायदे हैं। लेकिन योग के कुछ आसन बहुत ज्यादा जटिल और कठिन हैं, हर कोई इनका अभ्यास नहीं कर सकता। हम आपको फिट रहने के लिए 10 ऐसे योगासन (yoga for fitness in hindi) बता रहें हैं जिनका अभ्यास आम इंसान भी आसानी से कर सकता हैं।

1. फिट रहने के लिए करें ताड़ासन

tadasana yoga pose

फिट रहने के लिए ताड़ासन एक बेहतरीन योगासन हैं। नियमित ताड़ासन के अभ्यास से पेट और कमर की अतरिक्त चर्बी कम होती हैं, पैर और हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पाचन शक्ति मजबूत होती हैं, साथ ही लंबाई बढ़ाने और शरीर का पोस्चर ठीक करने के लिए भी ताड़ासन योग फायदेमंद होता हैं। ताड़ासन में शरीर पहाड़ की तरह एकदम सीधा और स्थिर रहता हैं। योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह एक बेहतरीन आसन हैं, साथ ही इसका अभ्यास भी काफी आसान हैं। (ताड़ासन करने की विधि और सावधानियां)

2. फिट और स्वस्थ रहने के लिए करें वज्रासन

vajrasana yoga pose

फिट और स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत रहना बेहद जरूरी होता हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए योगासन में वज्रासन सबसे अच्छा आसन हैं। यह एक अकेला ऐसा आसन हैं जिसका अभ्यास खाने के तुरंत बाद ही किया जा सकता हैं। भोजन करने के थोड़ी देर बाद वज्रासन पोजीशन में बैठने से भोजन पचने में आसानी होती हैं। साथ ही तनाव दूर करने और व मांपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी वज्रासन फायदेमंद होता हैं। साथ ही प्राणायाम और मेडिटेशन के लिए भी वज्रासन में बैठना फायदेमंद होता हैं। 

3. फिट रहने का योग हैं बालासन

balasana yoga pose

फिट रहने के लिए योगासन (fit rahne ke liye yoga) में बालासन का अभ्यास भी फायदेमंद होता हैं। बालासन जिसे चाइल्ड पोज़ के नाम से भी जाना जाता हैं का अर्थ हैं “बच्चे के सामान मुद्रा”। इस आसन में शरीर की पोजीशन माँ के गर्भ में रह रहे बच्चे के समान होती हैं, इसी कारण से इसे यह नाम दिया गया हैं। 

बालासन शरीर की थकान दूर करने, तनाव दूर करने और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक होता हैं। साथ ही इसके अभ्यास से कमर दर्द में भी राहत मिलती हैं। दिनभर एक जगह बैठे रहने वाले लोगों को इसका अभ्यास जरूर करना चाहिए। 

4. फिट रहने के योग में लाभकारी हैं उष्ट्रासन

ustrasana yoga in hindi

उष्ट्रासन या कैमल पोज भी फिट रहने के लिए योगासन (Fit rahne ke liye yoga) की लिस्ट में शामिल हैं, इस आसन को करते समय शरीर की आकर्ति ऊँट के समान दिखाई पड़ती हैं। उष्ट्रासन पेट और कमर की अतिरिक्त चर्बी कम करने और शरीर को सुडौल बनाने में काफी सहायक होता हैं। साथ ही थाइरोइड के मरीजों के लिए भी यह एक बेहतरीन आसन हैं। इसके नियमित अभ्यास से आप अपने आपको फिट और स्वस्थ रख सकते हैं।

5. फिट और स्वस्थ रहने के लिए भुजंगासन

bhujangasana yoga

भुजंगासन जिसे कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता हैं, फिट रहने के लिए एक बेहतरीन योगासन (Fit rahne ka yoga) हैं। इस आसन की स्थिति में शरीर का आकार सर्प के समान दिखई पड़ता हैं, इसलिए इसे “कोबरा पोज” का नाम दिया गया। भुजंगासन मोटापा और पेट कम करने के साथ साथ कमर दर्द के लिए भी एक बेहतरीन योगासन हैं। साथ ही स्वसन क्रिया को बेहतर करने और फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए भी यह फायदेमंद हैं।

6. स्वस्थ रहने के लिए करें पवनमुक्तासन

pawanmuktasana

फिट रहने के लिए योग में अगला नाम पवनमुक्तासन हैं। पेट की गैस, कब्ज और अपच के लिए पवनमुक्तासन योग बेहद लाभप्रद माना जाता हैं। यह शरीर से अतिरिक्त वायु यानि गैस को बाहर निकालने में सहायक होता हैं। साथ ही इसके अभ्यास से पेट की अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होती हैं और शरीर में लचीलापन आता हैं। पेट की गैस के लिए योगासन में पवनमुक्तासन का नाम सबसे पहले आता हैं।

7. बॉडी को फिट रखने के लिए पश्चिमोत्तानासन

paschimottanasana

पश्चिमोत्तानासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने, पेट की चर्बी कम करने, जांघों को मजबूत बनाने और शरीर को लचीला बनाने में सहायक हैं। इस आसन को सही तरीके से करना भी बहुत जरूरी हैं, गलत तरीके से करने पर कमर में दर्द हो सकता हैं। कुछ लोग इस आसन में जबरदस्ती अपने सिर को घुटनों से टच करने की कोशिश करते हैं, जो कि गलत हैं। आपको अपनी शरीर की क्षमता के अनुरूप ही इस योगासन का अभ्यास करना चाहि।

8. फिट रहने के लिए हलासन

halasana yoga pose in hindi

हलासन मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने और बालों को लंबा घना बनाने में भी सहायक होता हैं। इस आसन के दौरान शरीर में ब्लड फ्लो तेज होता हैं जिसका फायदा पूरे शरीर को मिलता हैं। फिट रहने के लिए योगासन की लिस्ट में हलासन को जरूर शामिल करें।

अगर आप अपने पेट की अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं और पेट की चर्बी जल्दी से कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए हलासन एक बेहतरीन योगासन हैं। फिट रहने के लिए योगासन (Fit rahne ke liye yoga) में यह एक काफी अच्छा योगासन हैं।

यह भी पढ़े : बिना एक्सरसाइज वजन कम करने के तरीके और घरेलू उपाय

9. फिट रहने के लिए करें तितली आसन

तितली आसन पेल्विक एरिया को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं, पेल्विक एरिया हमारे दोनों जांघों के बीच का एरिया होता हैं। मूत्र रोग, यौन समश्याओं और गुदाद्वार से संबंधी रोगों के लिए पेल्विक एरिया काफी महत्वपूर्ण होता हैं। (यौन समस्याओं अश्विनी मुद्रा के फायदे और विधि)

तितली आसन महिलाओं के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं और इसके अभ्यास से मासिक धर्म और गर्भावस्था में होने वाली आम समश्याओं से छुटकारा मिलता हैं। साथ ही तितली आसन या बटरफ्लाई पोज तनाव दूर करने और बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में भी मददगार हैं।

10. शवासन

फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yogasan) करने के बाद अंत में शवासन का अभ्यास भी अवश्य करना चाहिए। शवासन शरीर की थकान दूर करने में सहायक होता हैं, साथ ही तनाव व चिंता दूर करने के लिए भी शवासन लाभकारी होता हैं। शवासन का अभ्यास 2 मिनट से लेकर 15 मिनट तक किया जा सकता हैं। 

शवासन की गिनती योग के कुछ आसान योगासन में की जाती हैं, यह योगासन जितना आसान हैं उतना ही फायदेमंद भी हैं। किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज, फिजिकल ट्रेनिंग या योग करने के बाद अंत में शवासन अवश्य करना चाहिए। साथ ही शरीर मे थकान होने पर दिन में आप किसी भी समय शवासन योग कर सकते हैं।

फिट रहने के लिए योगा टिप्स | Fitness Yoga Tips in Hindi

फिट रहने के लिए कुछ जरूरी चीजें इस प्रकार हैं, अगर आप योग के छेत्र में नए हैं तो आपको इन चीजों के बारे में भी जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

1. फिट रहने के लिए योगासन (fit rahne ke liye yogasan) का अभ्यास हमेशा खाली पेट ही करें, भोजन के तुरंत बाद योग का अभ्यास न करें।

2. फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग (fitness yoga tips in hindi) करने का सबसे अच्छा समय सुबह का समय होता हैं। अगर किसी कारण आप सुबह योग न कर पाएं, तो श्याम को सूरज ढलने से पहले भी योगाभ्यास किया जा सकता हैं।

3. श्याम के समय भी खाली पेट की योगाभ्यास करना चाहिए, भोजन के 4 से 5 घंटे बाद ही योग का अभ्यास करें।

4. फिट रहने के लिए योगासन  (yoga for fitness in hindi) का अभ्यास करने से पहले अपनी बॉडी को थोड़ा गर्म (वार्मअप) जरूर कर लें।

5. अगर किसी आसन को करने से शरीर मे किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही हो तो तुरंत उस आसन से तुरंत बाहर आ जाएं, शरीर के साथ किसी भी प्रकार की कोई जोर जबरदस्ती न करें।

6. फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) करते समय आरामदायक और ढीले कपड़े ही पहने, बहुत ज्यादा टाइट कपड़ें न पहनें।

7. भुखार, सिर दर्द, पेट दर्द या किसी अन्य गंभीर बीमारी में योगाभ्यास न करें।

8. योग किसी शांत वातावरण और खुली जगह पर ही करें।

9. फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yogasan) करते समय अपनी सांसों पर बराबर ध्यान दें, कब सांस अंदर लेनी हैं और कब सांस बाहर छोड़नी हैं इसका पता आपको अच्छी तरह होना चाहिए।

10. खुद पर विश्वास रखें, योग का रिजल्ट दिखने में थोड़ा समय लग सकता हैं, इसलिए जल्दी डिमोटिवेट न हों और निरंतर योगाभ्यास करते रहें।

फिट रहने के लिए योग क्यों हैं जरूरी |  Fit Rahne ke Liye Yogasan

  • योग का अभ्यास सभी उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं, इसमें किसी तरह का कोई भार नहीं उठाना होता हैं। हर इंसान अपनी क्षमता की अनुसार योग कर सकता हैं। योग में बहुत सरल और बहुत जटिल आसन होते हैं, अपनी क्षमता के अनुसार इनका अभ्यास किया जाता हैं।
  • योग करने के लिए आपको बहुत कम समय चाहिए होता हैं। दिन में 20-30 मिनट का समय निकालकर भी आप योगाभ्यास कर सकते हैं।
  • योग के मानसिक फायदे भी बेहतरीन हैं, यह तनाव और चिंता को दूर करके मन को शांत रखने का कार्य करता हैं। आजकल शारीरिक फिटनेस के साथ साथ मानसिक फिटनेस भी बहुत जरूरी हो गयी हैं।
  • योग का असर पूरे शरीर में देखने को मिलता हैं। योग करने से शरीर की प्रतेक मांसपेशी का खिंचाव होता हैं जिससे वे मजबूत और ताकतवर होती हैं।

स्वस्थ रहने के लिए योग | Swasth rahne ke liye yoga

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा गंभीर हैं, तो आपको फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) के साथ साथ अपने खानपान और जीवनशैली पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। शरीर की फिटनेस काफी हद तक इन दोनों चीजों पर भी निर्भर करती हैं। स्वस्थ रहने के लिए कुछ जरूरी चीजें।

1. चीनी और चीनी से बनी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें।

2. ऑयली और फास्ट फूड से दूर रहें, इनका सेवन बिल्कुल भी न करें।

3. अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरि सब्जियां, सलाद और फल शामिल करें।

4. अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा लीन प्रोटीन फूड्स शामिल करें।

5. विटामिन सी और विटामिन ए फूड्स को भी अपने भोजन में शामिल करें।

6. शरीर को विषैले पदार्थों से बचाने के लिए समय समय पर डिटॉक्स वाटर की मदद से बॉडी डिटॉक्स करते रहें।

7. फिट रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी हैं, पाचन तंत्र को थोड़ा आराम देने और मजबूत बनाने के लिए आप intermittent fasting diet plan का सहारा ले सकते हैं।

8. भोजन की आदतों में सुधार करें, भोजन के बीच मे पानी न पिएं, भोजन खूब चबाकर खाएं और भोजन हमेशा समय पर ही करें।

9. भोजन के बाद एक जगह पर बैठे न रहें, कुछ कदम जरूर चलें, इससे भोजन को पचने में आसानी होती हैं।

10. बॉडी में पानी की कमी न होने दें, दिनभर खूब पानी पिएं।

11. तनाव और चिंता से दूर रहें और 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें।

सारांश | Summery

फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) एक सबसे अच्छा माध्यम हैं और लोग अब इस बात को जान भी रहें हैं। कोविड-19 के बाद जब पूरी दुनियां अपने घरों में कैद थी तब योग के सहारे ही लोग अपने आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रख रहे थे। योग की शक्ति अनंत हैं और इसके जितने लाभ गिनाए जाए उतने कम हैं।

उम्मीद हैं कि आपको इजी लाइफ हिंदी का यह लेख फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yogasan) पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के बाद आपको कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा। अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आज से ही योग को अपने दैनिक जीवन के साथ जोड़ लें।

यह भी पढ़े

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button