फिट रहने के लिए रोज करें ये 10 योगासन | Fit Rahne ke Liye Yoga

Fit rahne ke liye yoga : गलत खानपान व खराब दिनचर्य के कारण आजकल लोगों का स्वास्थ्य व फिटनेस खराब होती जा रही है। खराब फिटनेस के कारण इंसान अपनी उम्र से 5-10 साल बड़ा दिखता है और साथ ही शरीर में बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में फिट रहने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है, रोज मात्र 30-45 मिनट योग करके आप अपनी बॉडी को फिट व स्वस्थ रख सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं की फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

बॉडी को फिट रखने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) सबसे आसान और किफायती जरिया है, इसके लिए आपको जिम की तरह महंगे इक्विपमेंट और मेम्बरशिप की जरूरत भी नहीं पड़ती। आप थोड़ा समय निकालकर अपने घर या पार्क में ही योगाभ्यास करके शरीर को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही योग मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। योग के जरिए न सिर्फ आपकी शारीरिक फिटनेस में सुधार होगा, बल्कि इससे आपकी मानसिक फिटनेस भी अच्छी होगी।

कुछ लोगों को लगता है की योगासन का अभ्यास काफी मुश्किल होता है और एडवांस योगासन की मदद से ही शरीर को फिट रखा जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है आप कुछ बेसिक योगासन के नियमित अभ्यास से भी शरीर को फिट रख सकते हैं। फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए (fit rahne ke liye yoga), क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए और साथ ही किस तरह की डाइट लेनी चाहिए, इन सभी चीजों के बारे में हम लेख में आगे जानेंगे।

फिट रहने के लिए योगासन – Fit Rahne Ke Liye Yoga

वैसे तो योग में हर आसन की अपनी-अपनी खूबियां हैं, लेकिन योग के कुछ आसन बहुत ज्यादा जटिल और कठिन हैं, हर कोई इनका अभ्यास नहीं कर सकता। इसलिए हम आपको 10 ऐसे बेसिक योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जिनका अभ्यास हर कोई आसानी से कर सकता है। तो आइये जानते हैं फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?

1. फिट रहने के लिए करें ताड़ासन

tadasana yoga pose

फिट रहने के लिए ताड़ासन एक बेहतरीन योगासन है। नियमित ताड़ासन के अभ्यास से पेट और कमर की अतरिक्त चर्बी कम होती है, पैर और हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती है, पाचन शक्ति मजबूत होती है, साथ ही लंबाई बढ़ाने और शरीर का पोस्चर ठीक करने के लिए भी ताड़ासन योग फायदेमंद होता है। ताड़ासन में शरीर पहाड़ की तरह एकदम सीधा और स्थिर रहता है। योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह एक बेहतरीन आसन है, साथ ही इसका अभ्यास भी काफी आसान है।

2. फिट रहने के लिए करें वज्रासन

vajrasana yoga pose

फिट और स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत रहना बेहद जरूरी होता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए योगासन में वज्रासन सबसे अच्छा आसन है। यह एक अकेला ऐसा आसन है जिसका अभ्यास भोजन के तुरंत बाद ही किया जा सकता है। भोजन करने के थोड़ी देर बाद वज्रासन पोजीशन में बैठने से भोजन पचने में आसानी होती है। साथ ही तनाव दूर करने और कमर व पैरों की मांपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी वज्रासन फायदेमंद होता है। प्राणायाम व मेडिटेशन करने के लिए भी वज्रासन में बैठा जा सकता है।

3. फिट रहने का योग है बालासन

balasana yoga pose

फिट रहने के लिए योगासन (fit rahne ke liye yoga) में बालासन का अभ्यास भी किया जा सकता है। बालासन को चाइल्ड पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन में शरीर की पोजीशन माँ के गर्भ में रह रहे बच्चे के समान होती है। यह शारीरिक व मानसिक थकान दूर करने, कमर को रिलैक्स करने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अभ्यास से शरीर की पूरी थकान दूर हो जाती है। एडवांस योगासनों के अभ्यास के दौरान बीच-बीच में बॉडी को रिलैक्स करने के लिए भी बलासन की मुद्रा में बैठा जा सकता है।

4. उष्ट्रासन का अभ्यास करें

ustrasana yoga in hindi

जिन लोगों का सवाल होता है की फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?, उनके लिए उष्ट्रासन एक परफेक्ट आसन है। यह पूरी बॉडी को स्ट्रेच करने में मदद करता है और इसके अभ्यास से पेट,कमर, हिप्स व थाइज के आसपास जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है और साथ ही शरीर में लचीलापन भी बढ़ता है। उष्ट्रासन को अंग्रेजी में कैमल पोज के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकी इस आसन में शरीर की मुद्रा ऊँट के समान दिखाई देती है।

ध्यान रहे की तेज कमर दर्द, घुटने के दर्द, कंधे के दर्द व पेट दर्द में उष्ट्रासन का अभ्यास नहीं करना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इसके अभ्यास से बचना चाहिए। इसके अलावा उष्ट्रासन करने से पहले कुछ दिन तक आप अर्ध उष्‍ट्रासन का भी अभ्यास कर सकते हैं।

5. फिट रहने के लिए भुजंगासन

bhujangasana yoga

भुजंगासन जिसे कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है, फिट रहने के लिए एक बेहतरीन योगासन (Fit rahne ka yoga) है। इस आसन की स्थिति में शरीर का आकार सर्प के समान दिखई पड़ता है, इसलिए इसे “कोबरा पोज” का नाम दिया गया। यह पेट व कमर की चर्बी को कम करने और रीढ़ को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही स्वसन क्रिया में सुधार करने और फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए भी भुजंगासन के फायदे अच्छे हैं। इसके अलावा इसके नियमति अभ्यास से बॉडी में फ्लेक्सिब्लिटी भी बढ़ती है जिससे शरीर आगे चलकर मुश्किल योगासनों के लिए तैयार होता है।

6. पवनमुक्तासन

pawanmuktasana

फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए? की लिस्ट में अगला नाम पवनमुक्तासन का है। पेट की गैस, कब्ज और अपच के लिए पवनमुक्तासन योग बेहद लाभप्रद माना जाता है। यह शरीर से अतिरिक्त वायु यानि गैस को बाहर निकालने में काफी मददगार होता है। साथ ही इसके अभ्यास से पेट की अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होती है और शरीर में लचीलापन आता है। पेट की गैस के लिए योगासन में पवनमुक्तासन का नाम सबसे पहले आता है।

7. पश्चिमोत्तानासन

Paschimottanasana benefits in hindi

पश्चिमोत्तानासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने, पेट की चर्बी कम करने, जांघों को मजबूत बनाने और शरीर को लचीला बनाने में सहायक हैं। इस आसन को सही तरीके से करना भी बहुत जरूरी हैं, गलत तरीके से करने पर कमर में दर्द हो सकता हैं। कुछ लोग इस आसन में जबरदस्ती अपने सिर को घुटनों से टच करने की कोशिश करते हैं, जो कि गलत हैं। आपको अपनी शरीर की क्षमता के अनुरूप ही इस योगासन का अभ्यास करना चाहि।

8. फिट रहने के लिए हलासन

halasana yoga pose in hindi

हलासन मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने और बालों को लंबा घना बनाने में भी सहायक होता हैं। इस आसन के दौरान शरीर में ब्लड फ्लो तेज होता हैं जिसका फायदा पूरे शरीर को मिलता हैं। फिट रहने के लिए योगासन की लिस्ट में हलासन को जरूर शामिल करें।

अगर आप अपने पेट की अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं और पेट की चर्बी जल्दी से कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए हलासन एक बेहतरीन योगासन हैं। फिट रहने के लिए योगासन (Fit rahne ke liye yoga) में यह एक काफी अच्छा योगासन हैं।

यह भी पढ़े : बिना एक्सरसाइज वजन कम करने के तरीके और घरेलू उपाय

9. फिट रहने के लिए करें तितली आसन

titli asan

तितली आसन पेल्विक एरिया को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं, पेल्विक एरिया हमारे दोनों जांघों के बीच का एरिया होता हैं। मूत्र रोग, यौन समश्याओं और गुदाद्वार से संबंधी रोगों के लिए पेल्विक एरिया काफी महत्वपूर्ण होता हैं। (यौन समस्याओं अश्विनी मुद्रा के फायदे और विधि)

तितली आसन महिलाओं के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं और इसके अभ्यास से मासिक धर्म और गर्भावस्था में होने वाली आम समश्याओं से छुटकारा मिलता हैं। साथ ही तितली आसन या बटरफ्लाई पोज तनाव दूर करने और बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में भी मददगार हैं।

10. शवासन

फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yogasan) करने के बाद अंत में शवासन का अभ्यास भी अवश्य करना चाहिए। शवासन शरीर की थकान दूर करने में सहायक होता हैं, साथ ही तनाव व चिंता दूर करने के लिए भी शवासन लाभकारी होता हैं। शवासन का अभ्यास 2 मिनट से लेकर 15 मिनट तक किया जा सकता हैं। 

शवासन की गिनती योग के कुछ आसान योगासन में की जाती हैं, यह योगासन जितना आसान हैं उतना ही फायदेमंद भी हैं। किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज, फिजिकल ट्रेनिंग या योग करने के बाद अंत में शवासन अवश्य करना चाहिए। साथ ही शरीर मे थकान होने पर दिन में आप किसी भी समय शवासन योग कर सकते हैं।

फिट रहने के लिए योगा टिप्स – Fitness Yoga Tips in Hindi

  • फिट रहने के लिए योगासन का अभ्यास हमेशा खाली पेट ही करें, भोजन के तुरंत बाद योग का अभ्यास न करें।
  • योग करने का सबसे अच्छा समय सुबह का समय होता है। अगर किसी कारण आप सुबह योग न कर पाएं, तो श्याम को सूरज ढलने से पहले भी योगाभ्यास किया जा सकता है।
  • श्याम के समय भी खाली पेट ही योगाभ्यास करना चाहिए, भोजन के 4 से 5 घंटे बाद ही योग का अभ्यास करें।
  • फिट रहने के लिए योगासन  का अभ्यास करने से पहले अपनी बॉडी को थोड़ा गर्म (वार्मअप) जरूर कर लें।
  • यदि किसी आसन के अभ्यास के दौरान कोई परशानी महसूस हो तो तुरंत उस आसन से तुरंत बाहर आ जाएं, शरीर के साथ किसी भी प्रकार की कोई जोर जबरदस्ती न करें।
  • ग करते समय आरामदायक और ढीले कपड़े ही पहने, बहुत ज्यादा टाइट कपड़ें न पहनें।
  • भुखार, सिर दर्द, पेट दर्द या किसी अन्य गंभीर बीमारी में योगाभ्यास न करें।
  • योग किसी शांत वातावरण और खुली जगह पर ही करें।
  • फिट रहने के लिए योग करते समय अपनी सांसों पर बराबर ध्यान दें, सांस कब अंदर लेनी है और कब बाहर छोड़नी है इसका पता आपको अच्छी तरह होना चाहिए।
  • खुद पर विश्वास रखें, योग का रिजल्ट दिखने में थोड़ा समय लग सकता हैं, इसलिए जल्दी डिमोटिवेट न हों और निरंतर योगाभ्यास करते रहें।

फिट रहने के लिए योग का महत्व – Importance of Yoga for Fitness in Hindi

  • योग का अभ्यास सभी उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं, इसमें किसी तरह का कोई भार नहीं उठाना होता है। हर इंसान अपनी क्षमता की अनुसार योग कर सकता है। योग में सरल और जटिल दोनों प्रकार के आसन होते है, अपनी क्षमता के अनुसार इनका अभ्यास किया जाता है।
  • योग करने के लिए आपको बहुत कम समय चाहिए होता है। दिन में 30-40 मिनट का समय निकालकर भी आप योगाभ्यास कर सकते हैं।
  • योग में किसी प्रकार के इक्विपमेंट की भी जरूरत नहीं होता, आपके पास केवल एक मैट होनी चाहिए।
  • योग के मानसिक फायदे भी बेहतरीन है, यह तनाव और चिंता को दूर करके मन को शांत रखने का कार्य करता हैं। आजकल शारीरिक फिटनेस के साथ साथ मानसिक फिटनेस भी बहुत जरूरी हो गयी हैं।
  • योग का असर पूरे शरीर में देखने को मिलता हैं। योग करने से शरीर की प्रतेक मांसपेशी का खिंचाव होता हैं जिससे वे मजबूत और ताकतवर होती हैं।

फिट रहने के लिए डाइट टिप्स – Fit Rahne Ke Liye Diet Tips

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा गंभीर है, तो आपको फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) के साथ साथ अपने खानपान और जीवनशैली पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। शरीर की फिटनेस काफी हद तक इन दोनों चीजों पर भी निर्भर करती हैं। स्वस्थ रहने के लिए कुछ जरूरी चीजें।

  • चीनी और चीनी से बनी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें।
  • ऑयली और फास्ट फूड से दूर रहें, इनका सेवन बिल्कुल भी न करें।
  • अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरि सब्जियां, सलाद और फल शामिल करें।
  • अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा लीन प्रोटीन फूड्स शामिल करें।
  • विटामिन सी और विटामिन ए फूड्स को भी अपने भोजन में शामिल करें।
  • शरीर को विषैले पदार्थों से बचाने के लिए समय समय पर डिटॉक्स वाटर की मदद से बॉडी डिटॉक्स करते रहें।
  • फिट रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी हैं, पाचन तंत्र को थोड़ा आराम देने और मजबूत बनाने के लिए आप intermittent fasting diet plan का सहारा ले सकते हैं।
  • भोजन की आदतों में सुधार करें, भोजन के बीच मे पानी न पिएं, भोजन खूब चबाकर खाएं और भोजन हमेशा समय पर ही करें।
  • भोजन के बाद एक जगह पर बैठे न रहें, कुछ कदम जरूर चलें, इससे भोजन को पचने में आसानी होती हैं।
  • बॉडी में पानी की कमी न होने दें, दिनभर खूब पानी पिएं।
  • तनाव और चिंता से दूर रहें और 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें।

निष्कर्ष – Conclusion

फिट रहने के लिए योग (fit rahne ke liye yoga) सबसे अच्छा माध्यम है और लोग अब इस बात को जान भी रहें हैं। कोविड-19 के बाद जब पूरी दुनियां अपने घरों में कैद थी तब योग के सहारे ही लोग अपने आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रख रहे थे। योग की शक्ति अनंत हैं और इसके जितने लाभ गिनाए जाए उतने कम हैं।

उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप जान चुके होंगे की फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?, यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही स्वास्थ्य व फिटनेस से जुडी ऐसी ही जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Tags : फिट रहने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?, fit rahne ke liye yoga, body ko fit kaise rakhe yoga, फिट रहने के लिए एक्सरसाइज

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment