आंवला पाउडर (चूर्ण) के 11 बड़े फायदे, नुकसान और उपयोग | Amla Churna Ke Fayde Nuksan

 Amla churna ke fayde : आंवला (amla) एक ऐसा फल हैं जो लगभग सभी प्रकार की बीमारियों में काम आता हैं, पुराने समय मे भी आंवला का सेवन औषधि (medicine) के रूप में किया जाता था। आयुर्वेद में भी आंवला के फल का बड़ा महत्व हैं और इसे कई आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता हैं।

आंवला के इतने फायदे होने के बावजूद भी बहुत कम लोगों को इसके गुणों के बारे में जानकारी हैं। आंवला का इस्तेमाल जूस, पाउडर, अचार व मुरब्बा के रूप में भी किया जाता हैं। इस आर्टिकल में हम आंवला पाउडर के फायदे (amla churna ke fayde in hindi) की विषय में जानेंगे।

रंग में हरा और स्वाद में खट्टा, मीठा व थोड़ा कड़वा आंवला साल में बस कुछ ही दिन उलब्ध रहता हैं। ऐसे में जब आंवला उपलब्ध न हो तो आंवला पाउडर का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता हैं। आंवला पाउडर के फायदे (amla churna ke fayde) स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।

इस आर्टिकल में हम आंवला चूर्ण के फायदे (amla powder benefits in hindi), आंवला पाउडर कैसे बनाये (ghar par amla powder kaise banaye) और आंवला पाउडर के उपयोग के विषय में बात करेंगे और साथ ही जानेंगे कि स्किन और बालों के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं।

आंवला पाउडर बनाने की विधि | आंवला पाउडर कैसे बनाये | Amla Powder Kaise Banaye)

आंवला ज्यादातर सर्दियों के मौसम में उपलब्ध रहता हैं, साल के बाकी दिनों में आंवला मिलना मुश्किल होता हैं, ऐसे में सर्दी के मौसम में जब आंवला उपलब्ध और सस्ता हो तब उसका चूर्ण बना लेना चाहिए।

आंवला चूर्ण (amla churna) लंबे समय तक खराब भी नहीं होता। आंवला पाउडर बनाने की विधि काफी सरल हैं, एक बार आपको यह विधि समझ आ गई तो आप आराम से घर पर ही आंवला चूर्ण बना सकते हैं, आगे जानते हैं घर पर आंवला पाउडर कैसे बनाये।

सामग्री : 

  • एक किलो आंवला (अपनी जरूरत के हिसाब से)
  • कदूकस
  • कॉटन का पतला कपड़ा

आंवला पाउडर बनाने की विधि : 

  • आंवला पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आंवला अच्छी तरह धो लें
  • आंवला धोने के बाद कद्दूकस कर लें
  • आंवला के अंदर की गुठली फेंक दें उसका कोई काम नहीं हैं
  • कद्दूकस करने के बाद आंवला को पतले कॉटन के कपड़े में बांधकर धूप में सूखा लें, कपड़े में बंधने से इसमें धूल मिट्टी नहीं लगेगी
  • इसे सूखने में 2 से 4 दिन लग सकते हैं
  • जब यह अच्छी तरह सूख जाए तब इसे ग्राइंडर की मदद से ग्राइंड कर लें
  • और इसका पतला पाउडर बना लें
  • इस पाउडर को किसी एयर टाइट डब्बे में रख दें, इसे आप आराम से 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं

आंवला पाउडर के फायदे | आंवला चूर्ण खाने के फायदे | Amla Churna Ke Fayde

आंवला चूर्ण बनाने की विधि जानने के बाद अब आंवला पाउडर खाने के फायदे के विषय में जानते हैं। आंवला चूर्ण के स्वास्थ्य लाभ (amla powder benefits in hindi) इस प्रकार हैं।

1. वजन कम करने में फायदेमंद | Amla powder for weight loss in hindi

आंवला (amla) में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी (vitamin c) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) पाए जाते हैं जो वजन घटाने और पेट की अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर को एक  गिलास पानी में अच्छी तरह मिक्स करके पीना चाहिए।

साथ ही आंवला चूर्ण (amla churna in hindi) को सलाद के साथ भी मिक्स करके खाया जा सकता हैं, यह सलाद का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ वजन कम (weight loss) करने में भी फायदेमंद होता हैं। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और खानपान भी महत्वपूर्ण होता हैं इसलिए आप उस पर भी अवश्य ध्यान दें।

यही भी पढ़े : बिना जिम और एक्सरसाइज वजन कम करने के तरीके और उपाय  

2. पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक | Amla powder benefits for digestive system in hindi

कमजोर पाचन तंत्र (digestive system) शरीर में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न कर सकता हैं। पाचन तंत्र का मुख्य कार्य भोजन को छोटे छोटे हिस्सों में बांटकर इसमें मौजूद पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाना होता हैं।

अगर पाचन तंत्र कमजोर होगा तो खाना शरीर में सही से नहीं लग पाता और शरीर में पेट संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। आंवला चूर्ण के फायदे  (amla churna ke fayde) पाचन तंत्र की लिए बेहतरीन हैं और यह पाचन तंत्र को मजबूत करने का कार्य करता हैं। 

3. पेट की गैस और कब्ज में फायदेमंद | Amla powder benefits for gastric and constipation in hindi 

आंवला पाउडर पेट से जुड़ी विभिन्न प्रकार की परेशानियों जैसे गैस (gastric), एसिडिटी (acidity), अपच (indigestion) और कब्ज (constipation) के लिए भी फायदेमंद होता हैं। आंवले में अच्छी मात्रा में फाइबर (fiber) होता हैं जो हमें पेट की इन परेशानियों से बचाता हैं।

पेट की लिए रामबाण दवा माने जाने वाले त्रिफला चूर्ण (triphala powder ) में भी मुख्य तत्व आंवला ही होता हैं। अगर आप भी पेट से जुड़ी किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको आंवला पाउडर (amla churna) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। पेट की बीमारियों के लिए आंवला पाउडर खाने के फायदे (amla powder benefits in hindi) अद्भुत हैं।

4. आंखों के लिए फायदेमंद | Amla powder for eyes in hindi

आंवला पाउडर (amla powder in hindi) आंखों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें संतरा और नींबू से कई ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं, जो आँखों की रौशनी के लिए अच्छा होता हैं। इसके साथ ही आंखों से पानी निकलना और आंखों में होने वाली जलन के लिए भी आंवला चूर्ण (amla powder) का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। 

5. बालों के लिए आंवला पाउडर के फायदे | Amla powder benefits for hair in hindi 

आंवला चूर्ण बालों की ग्रोथ (hair growth) के लिए बहुत लाभकारी होता हैं, इसके सेवन से बालों की आम समस्या जैसे बालों का झड़ना व टूटना बंद होता हैं और बाल लंबे, घने व मजबूत होने लगते हैं।

आंवला में विटामिन सी होता हैं जो बालों को पोषण देने का कार्य करता हैं साथ ही इसमें कई और विटामिन और मिनरल होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाये रखने में मदद करते हैं। बालों के लिए आंवला पाउडर के फायदे (amla powder benefits for hair in hindi) इतने लाभकारी हैं की इसके पाउडर का इस्तेमाल कई हेयर पैक और शैम्पू में भी किया जाता हैं।

6. स्किन के लिए आंवला पाउडर के फायदे  / Amla powder benefits for skin in hindi

स्किन के लिए भी आंवला चूर्ण के लाभ बेहतरीन हैं। इसके नियमित सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं, चेहरे से कील मुहांसे दूर होते हैं, झाइयां कम होती हैं और चेहरे पर लालिमा आती हैं।

आंवला पाउडर में प्रचुर मात्रा में विटामिन C होने के कारण स्किन से संबंधी कई बीमारियों के उपचार में इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। साथ की चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए आंवला चूर्ण को कई फेस पैक और फेस मास्क में भी इस्तेमाल किया जाता हैं।  

7. सर्दी खांसी व जुकाम में आंवला चूर्ण के फायदे | Amla powder benefits for sore throat in hindi

बदलते मौसम के कारण अक्सर कुछ लोगों को सर्दी खांसी, जुकाम और गले में खराश की शिकायत होने लगती हैं। ऐसे में आंवला चूर्ण का इस्तेमाल काफी लाभकारी (amla churna ke fayde in hindi) होता हैं। 2 से 3 ग्राम आंवला चूर्ण को एक चम्मच शहद (honey) के साथ लेने से सर्दी खांसी, जुकाम व गले के दर्द में आराम मिलता हैं।  

8. डायबिटीज के लिए आंवला पाउडर के फायदे | Amla powder benefits for diabetes in hindi

डायबिटीज या मधुमेह से आज करोड़ों लोग पीड़ित हैं और भारत विश्व में डायबिटीज का केंद्र बन चूका हैं। डायबिटीज का मुख्य कारण खराब खानपान और शारीरिक गतिविधि का आभाव हैं, यह एक ऐसी बीमारी हैं जिसका कोई इलाज नहीं हैं।

मगर कुछ चीजों के मदद से डायबिटीज को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं और इन चीजों में आंवला भी शामिल हैं। फाइबर, विटामिन सी व  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला पाउडर मधुमेह की बीमारी में काफी फायदेमंद होता हैं।

9. हड्डियों के लिए आंवला खाने के फायदे | Amla Powder benefits of bones 

हड्डियों के लिए भी आंवला पाउडर का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। नियमित आंवला पाउडर के सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं। साथ ही आंवला पाउडर के फायदे (amla churna ke fayde) उन लोगों के लिए भी अच्छे होते हैं  जिनके जोड़ों में दर्द (joint pain) की शिकायत रहती है। 

10. शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता हैं | Amla churna for body detox in hindi

गलत खानपान के कारण अक्सर शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ने लगते हैं जिसके कारण  शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। आंवला पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लेने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ मूत्र के रास्ते बाहर निकलते जाते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने का कार्य करता हैं। 

11. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आंवला चूर्ण के फायदे | Amla powder for immunity in hindi

आंवला चूर्ण खाने के फायदे (amla churna benefits in hindi) यह भी हैं की यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं। आंवला पाउडर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करते हैं जससे शरीर की सफाई होती हैं और शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती हैं।

इम्युनिटी पावर बढ़ने  शरीर में जल्दी से हानिकारक वायरस प्रवेश नहीं कर पाते हैं जिससे शरीर रोगों से दूर रहता हैं।  

अमला चूर्ण के अन्य फायदे | Amla Powder benefits in hindi

आंवला पाउडर के फायदे (amla churna ke fayde) रक्त को साफ करने, गठिया रोग, बुखार, दस्त, कैंसर से बचाव और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी बेहतरीन हैं। साथ की शरीर में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने, शरीर को फिट रखने व शरीर से कमजोरी दूर करने के लिए भी आंवला पाउडर का सेवन फायदेमंद होता हैं।

जो लोग खाते पीते बहुत हैं और फिर भी भोजन उनके शरीर को नहीं लगता, उनके लिए भी आंवला चूर्ण (amla churna in hindi) फायदेमंद होता हैं।

आंवला चूर्ण कैसे खाएं | आंवला चूर्ण कब खाना चाहिए

बहुत से लोगों के मन में कंफ्यूजन रहती हैं की आंवला चूर्ण कब खाएं (amla powder kab khayen) और आंवला चूर्ण कैसे खाये (amla churna kaise khayen), जिससे कि आंवला पाउडर के पूर्ण लाभ (benefits of amla churna in hindi) मिल सके। बता दें कि, आंवला चूर्ण का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं।

जिसमे सबसे अच्छा तरीका यह हैं कि आप रात को एक चम्मच आंवला पाउडर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह उसे छानकर पी लें। इसके साथ ही आंवला पाउडर को गर्म पानी, सलाद, गुड़ व शहद के साथ भी खाया जा सकता हैं। आंवला चूर्ण का इस्तेमाल सुबह या दिन में किसी भी समय किया जा सकता हैं।

आंवला पाउडर बालों में कैसे लगाएं | Amla powder for hair in hindi    

बालों के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल हेयर पैक के रूप में भी किया जा सकता हैं। आंवला हेयर पैक के बालों के लिए बेहतरीन फायदे हैं और इसकी मदद से बालों की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

बालों तो झड़ने व टूटने से बचाने और बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने के लिए आंवला हेयर पैक का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। आगे जानते हैं आंवला हेयर पैक बनाने की विधि क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं।  

सामग्री : 

  • एक चम्मच आंवला पाउडर 
  • एक चम्मच रीठा पाउडर 
  • एक चम्मच शिकाकाई पाउडर

उपयोग की विधि :

  • तीनों चीजों को आपस में अच्छी तरह मिला लें। 
  • इसमें थोड़ा गर्म पानी मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। 
  • इसमें अब एक एग योल्क भी मिक्स कर लें (ऑप्शनल)। 
  • इसे 15 -20 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • उसके बाद इस पेस्ट को अपने पूरे बालों पर लगाए, बालों की जड़ों तक यह पेस्ट लगना चाहिए। 
  • 40-50 मिनट के लिए इसे बालों में ही लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। 
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार अवश्य करें।

आंवला बालों को पोषण देने का काम करता हैं साथ ही सफेद बालों को काला करने और डैंड्रफ की समश्या को दूर करने में भी आंवला पाउडर सहायक होता हैं, रीठा बालों की चमक को बढ़ाता हैं तथा शिकाकाई से बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। यह एक पावरफुल हेयर मास्क हैं इसका इस्तेमाल बालों की सभी तरह की समस्याओं से निजात दिला सकता हैं।

यह भी पढ़े : बालों में प्याज का रस लगाने का तरीका और इसके बेहतरीन फायदे 

स्किन के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें / Amla powder ke fayde skin ke liye

आंवला चूर्ण का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में भी किया जाता हैं। आंवला फेस पैक चेहरे पर ग्लो लाने, चेहरे के दाग धब्बों, कील, मुंहासे व पिगमेंटेशन के लिए फायदेमंद (amla powder ke fayde) होता हैं।

आंवला पाउडर में विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही आंवला फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। आगे जानते हैं आंवला पाउडर का फेस पैक कैसे बनाये और कैसे इसका इस्तेमाल करें।

सामग्री : 

  • एक चम्मच आंवला पाउडर
  • एक चम्मच शहद
  • थोड़ा गर्म पानी

आंवला पाउडर फेस पैक बनाने की विधि : 

  • सबसे पहले एक बाउल में आंवला और शहद को अच्छे से मिक्स कर लें
  • उसके बाद इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें
  • अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह लगा लें
  • 20 से 30 मिनट इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें
  • अंत में किसी अच्छे नेचुरल फेस वॉश से चेहरा धो लें

नोट : अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो आप इस फेस पैक में शहद की जगह दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला पाउडर के अन्य उपयोग | Uses of amla powder in hindi

1. सलाद में आंवला चूर्ण का इस्तेमाल किया जा सकता हैं, सलाद के ऊपर थोड़ा आंवला चूर्ण डालने से सलाद का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ मे यह खाना जल्दी पचाने में भी मदद करता हैं।

2. ताजे फलों के रस (संतरा, अनार, अंगूर व गन्ने के रस) में भी आंवला पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं, इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा।

3. पपीता, सेब, संतरा, केला व अमरूद जैसे फलों में भी थोड़ा सा आंवला चूर्ण छिड़क जा सकता हैं।

4. सफेद बालों को काला करने वाली मेहंदी में भी आंवला पाउडर का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं।

5. तेज खांसी में आंवला पाउडर को शहद व अदरक के साथ भी लिया जा सकता हैं, इससे खांसी में तुरंत आराम मिलता हैं।

आंवला पाउडर के नुकसान | Amla powder side effects in hindi

आंवला पाउडर के फायदे (amla churna ke fayde) और आंवला पाउडर का उपयोग के बाद अब आंवला चूर्ण के नुकसान (amla powder side effects in hindi) के विषय में जानते हैं। कई मामलों में आंवला चूर्ण खाने के नुकसान हो सकते हैं, इसलिए आपको इसकी जानकारी होना भी जरूरी हैं।

आंवला चूर्ण (amla powder in hindi) का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट गड़बड़ हो सकता हैं, पेट मे दर्द व ऐंठन हो सकती हैं। साथ ही आंवला चूर्ण के अधिक सेवन से वजन तेजी से गिर सकता हैं, अगर आपका वजन कम हैं तो आप आंवला चूर्ण का कम ही इस्तेमाल करें।

किसी गंभीर बीमारी में अपने डॉक्टर की सलाह से ही आंवला चूर्ण का सेवन करें। साथ ही अगर आप किसी बीमारी के कारण दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तब भी डॉक्टर की सलाह से ही आंवला चूर्ण (amla powder in hindi) का सेवन करें।

सारांश

आंवला एक चमत्कारी फल हैं जिसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं, आंवला पाउडर में भी आंवला फल के सभी गुण मौजूद होते हैं ऐसे में जब आंवला उपलब्ध न हो आंवला पाउडर का इस्तेमाल भी लाभकारी होता हैं। साथ ही आंवला पाउडर का इस्तेमाल कई अन्य चीजों में भी किया जा सकता हैं।

बालों को लंबा, घना व मजबूत करने व चेहरे का ग्लो बढ़ाने में आंवला पाउडर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। साथ ही मोटापा कम करने, पाचन शक्ति मजबूत करने और पेट की बीमारियों के लिए आंवला चूर्ण के फायदे  (amla churna ke fayde in hindi)अद्भुत हैं।

उम्मीद हैं कि आंवला पाउडर के फायदे (amla powder benefits in hindi) के विषय में आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने आंवला पाउडर कैसे बनाये (amla powder kaise banaye), आंवला चूर्ण के फायदे, आंवला पाउडर के उपयोग और आंवला पाउडर के नुकसान के बारे में जाना। आंवला पाउडर के विषय में अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं।

सवाल जवाब

Q. क्या पतंजलि आंवला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. पतंजलि आंवला चूर्ण के फायदे  (patanjali amla powder ke fayde) भी अच्छे हैं और इसका सेवन भी किया जा सकता हैं। पतंजलि आंवला चूर्ण की कीमत भी बहुत सस्ती हैं, अगर आप घर में आंवला चूर्ण नहीं बना सकते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या आंवला चूर्ण का सेवन दूध के साथ किया जा सकता हैं।

A. जी नहीं, आंवला चूर्ण का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए।

Q. क्या 5 साल से बड़े बच्चों को आंवला चूर्ण दिया जा सकता हैं?

A. हाँ जी, 5 साल से ऊपर के सभी बच्चे आंवला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

Q. क्या सुबह खाली पेट आंवला पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं?

A. हाँ जी, सुबह खाली पेट आंवला पाउडर का सेवन अच्छा होता हैं, खासकर वजन कम करने के लिए आंवला पाउडर का सेवन सुबह खाली पेट ही करना चाहिए।

Q. क्या गर्भावस्था में आंवला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. गर्भावस्था में आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही आंवला चूर्ण का इस्तेमाल करें।

Q. सफेद बालों को काला करने के लिए आंवला चूर्ण का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

A. सफेद बालों के लिए भी आंवला चूर्ण के फायदे (amla powder ke fayde) बेहतरीन हैं आप इसे मेहंदी के साथ मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं।

Q. एक दिन में आंवला पाउडर कितनी मात्रा में लेना चाहिए?

A. एक दिन में एक चम्मच आंवला पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

Post Tags : amla powder khane ke fayde, patanjali amla churna ke fayde, amla churna khane ke fayde, amla churna ke fayde in hindi, amla churna benefits in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button