विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Vitamin E Capsule Benefits and Uses in Hindi

Vitamin E capsule ke fayde aur nuksan : केमिस्ट शॉप पर मिलने वाली मात्र 2 रुपए की विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi) जानकर आप हैरान हो जाएंगे। विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) स्किन का ग्लो बढ़ाने, दाग धब्बे दूर करने, डार्क सर्कल्स हटाने, ब्लैक व वाइट हेड्स दूर करने, बाल सिल्की व सुन्दर बनाने, बॉडी डिटॉक्स करने व इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। साथ ही विटामिन ई कैप्सूल के कुछ नुकसान (vitamin e capsule side effects in hindi) भी हैं जिसके बारे में भी आपको जरूर जानना चाहिए।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे विटामिन ई कैप्सूल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चेहरे का ग्लो बढ़ाने व स्किन से जुड़ी समश्याओं के लिए किया जाता हैं। इसका इस्तेमाल कई फेस पैक, फेस क्रीम, सनस्क्रीन व फेस स्क्रब में भी किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) अगर सही तरीके से किया जाए तो यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं, साथ ही इसके उपयोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता हैं।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi), विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान (vitamin e capsule side effects in hindi) और विटामिन ई कैप्सूल के उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) के बारे में जानेंगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल सही तरीके से कर पाएंगे और इसके नुकसान से भी दूर रहेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे – Vitamin E Capsule Benefits In Hindi

vitamin e capsule uses in hindi

जिन लोगों को विटामिन ई (vitamin E) के विषय में जानकारी नहीं हैं तो उन्हें बता दे की, विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने का कार्य करते हैं। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने, हार्ट को हेल्दी रखने, स्किन व बालों को हेल्दी रखने और कैंसर से बचाव के लिए विटामिन ई फायदेमंद होती हैं।

बादाम, मूंगफली, ऐवकाडो, पपीता, सूरजमुखी के बीज, पालक, मछली आदि कुछ विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं। विटामिन ई का ऑयल भी इस्तेमाल किया जाता हैं और विटामिन ई कैप्सूल के अंदर भी यही ऑयल होता हैं। विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi) इस प्रकार हैं। 

1. स्किन के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

विटामिन ई कैप्सूल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। विटामिन ई कैप्सूल में मौजूद जेल या ऑयल का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की त्वचा संबंधी परेशानियों में किया जाता हैं, साथ ही आप इसका डायरेक्ट सेवन भी कर सकते हैं जिस तरह अन्य कैप्सूल का सेवन किया जाता हैं।

लेकिन इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह भी अवश्य लें। स्किन के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (Vitamin e capsule benefits in hindi) इस प्रकार हैं। 

  1. विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल से आंखों के नीचे मालिश करने से डार्क सर्कल्स कम होते हैं।
  2. विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल स्किन पर लगाने से स्किन का ग्लो बढ़ता हैं।
  3. इसके इस्तेमाल से चेहरे के काले दाग-धब्बे व निशान भी दूर हो सकते हैं।
  4. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का जेल बेहद फायदेमंद होता हैं।
  5. विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule ke fayde) फटे होंठों और फटी एड़ियों के लिए भी अच्छे हैं।
  6. इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां व झाइयां भी दूर होती हैं।
  7. रूखी त्वचा के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल के फायदे अच्छे हैं।
  8. धूप से जली त्वचा और रंग निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं।

2. बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule ke fayde in hindi) त्वचा के साथ-साथ बालों  के लिए भी बहुत अच्छे हैं। विभिन्न प्रकार के तेल और हेयर पैक के साथ इसके इस्तेमाल से बाल घने, लंबे, मुलायम, व मजबूत होते हैं और बाल सुंदर और आकर्षक दिखते हैं।

3. हेल्थ के लिए ई कैप्सूल के फायदे

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे हेल्थ के लिए भी काफी अच्छे हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई प्रकार से शरीर को हेल्दी बनाये रखने में मदद करते हैं। हेल्थ के लिए विटामिन ई कैप्सूल के कुछ फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi) इस प्रकार हैं।

  1. विटामिन ई शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं।
  2. दिल के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई कैप्सूल फायदेमंद होती हैं।
  3. आँखों की रौशनी के लिए विटामिन ई लाभदायक हैं।
  4. शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने में विटामिन ई मददगार हैं।
  5. दिमाग और मेमोरी पावर के लिए विटामिन ई बेहद फायदेमंद होती हैं।
  6. शरीर से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा कम करने के लिए विटामिन ई फायदेमंद होती हैं।
  7. कैंसर जैसे भयानक रोग से लड़ने में भी विटामिन ई फायदेमंद होती हैं।

नोट : विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल या सेवन आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग – Vitamin E Capsule Uses in Hindi

स्किन व बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के बेनिफिट्स जानने के बाद अब इसका उपयोग करने का सही तरीका भी जान लेते हैं। विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) अलग-अलग परेशानियों के लिए अलग-अलग तरीके से किया जाता हैं, जिनके बारे में हम आगे जानेंगे।  

1. आंखों के काले घेरों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग

आंखों के काले घेरे खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं। नींद की कमी, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल तथा शरीर में पोषक तत्वों की कमी डार्क सर्कल्स होने का मुख्य कारण हैं। आंखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल बेहद फायदेमंद होती हैं इसका इस्तेमाल (vitamin e capsule uses in hindi) इस प्रकार कर सकते हैं।

vitamin e capsule benefits for dark circles
  • रात को सोने से पहले चेहरा अच्छी तरह पानी से धो लें।
  • एक विटामिन ई कैप्सूल से जेल निकाले।
  • अब जेल को अपनी उंगली की मदद से आंखों के नीचे लगाए।
  • थोड़ी देर इससे आंखों के निचे हल्की-हल्की मसाज करें।
  • और पूरी रात इसे लगा छोड़ दें।
  • अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें।
  • ऐसा 15-20 दिन तक रोज करें।   

आंखों के काले घेरे ठीक करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव और हेल्दी भोजन भी जरूरी हैं। इसलिए इन चीजों का भी ध्यान रखें।  

  • रात को जल्दी सो जाए
  • मोबाइल का कम इस्तेमाल करें
  • पानी ज्यादा मात्रा में पिए
  • एक्सरसाइज करें
  • भोजन में उचित मात्रा में विटामिन सी और प्रोटीन शामिल करें।

2. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Vitamin E Capsule Benefits and Uses in Hindi

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो गया हैं। साथ ही गलत खानपान और तनाव का बुरा असर भी सबसे पहले चेहरे पर ही दिखाई देता हैं। ऐसे में चेहरे का ध्यान रखना जरूरी हो जाता हैं। कुछ लोग अपने चेहरे का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते, जबकि कुछ लोग चेहरे पर ग्लो लाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्मेताल करते हैं, जिससे चेहरे का नुकसान भी हो सकता हैं।

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए महंगे और हानिकारक प्रोडक्ट की जगह आप विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) कर सकते हैं। चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने का तरीका इस प्रकार हैं।  

  • सबसे पहले चेहरा पानी से धो लें और थोड़ा सूखा लें। 
  • अब एक विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकाले। 
  • उसके बाद इससे अपने पूरे फेस की मसाज करें। 
  • कुछ देर इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें। 
  • उसके बाद चेहरा पानी से धो लें। 

बेहतर परिणाम के लिए आप इसे रात को सोने से पहले इस्तेमाल करे और पूरी रात चेहरे पर लगा रहने दें, अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें।  

यह भी पढ़े : चेहरा का ग्लो कैसे बढ़ाये | चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए बेस्ट होम रेमेडीज

3. रूखी त्वचा के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल 

जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा रूखी या ड्राई रहती हैं उनके लिए भी विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi) अच्छे हैं। यह चेहरे को नमि प्रदान करने में मदद करती हैं जिससे स्किन का रूखापन दूर होता हैं और चेहरे का निखार बढ़ता हैं। रूखी त्वचा के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल (vitamin e capsule uses hindi) इस प्रकार कर सकते हैं। 

  • एक विटामिन ई कैप्सूल से उसका जेल निकाल लें। 
  • अब इसमें थोड़ा बादाम तेल या अरंडी का तेल मिक्स करें। 
  • इससे अपने चेहरे की मालिश करें। 
  • कुछ देर लगे रहने के बाद चेहरा किसी अच्छे फेस वाश से धो लें। 
  • उसके बाद चेहरे पर हल्का बादाम तेल लगाए। 
  • बेहतर परिणाम के लिए आप ऐसा हफ्ते में 2-3 बार अवश्य करें।  

4. फटें होंठों को मुलायम बनाने के लिए 

सर्दी के मौसम में होंठों का फटना आम बात हैं लेकिन फटे होंठ दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते इसलिए इनका इलाज भी जरूरी होता हैं। फटे होंठों के लिए भी आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। फटे होठों को कोमल, मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए आप अपने लिप बाम में विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिक्स कर सकते हैं और रात को सोने से पहले इसे अपने होठों पर लगा सकते हैं।

इसके साथ ही आप गुलाब जल के साथ भी विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिक्स करके होठों पर लगा सकते हैं, इससे फटे होंठ ठीक होकर मुलायम और गुलाबी होने लगते हैं। इस तरह फटे होंठों के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल के बेनिफिट्स काफी अच्छे हैं। 

5. फटी एड़ियों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल 

vitamin e capsule for skin

फटे होंठों के साथ फटी एड़ियों को कोमल और सुंदर बनाने के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल लाभकारी (vitamin e capsule ke fayde in hindi) होता हैं। जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का ऑयल स्किन को नमि प्रदान करता हैं जिससे रूखी और बेजान स्किन भी खिलखिला उठती हैं। फटी एड़ियों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) आप इस तरह कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले दो विटामिन ई कैप्सूल लेकर एक कटोरी में इसका जेल निकाल लें। 
  • उसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से इसमें नारियल तेल मिक्स करें। 
  • अब इस मिश्रण से अपनी एड़ियों और पैरों की अच्छे से मालिश करें। 
  • उसके बाद मोजे पहनकर लें और रातभर के लिए इसे लगा रहने दें। 
  • मोजे पहनने से विस्तार गंदा नहीं होगा। 
  • 2-4 बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।  

इसके साथ ही आप फटी एड़ियों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का जेल वैसलीन के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल भी ठीक इसी प्रकार से कर सकते हैं। 

6. चेहरे की झुर्रियां ठीक करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग 

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Vitamin E Capsule Benefits and Uses in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल में एन्टी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं जो फेस की स्किन पर कसावट लाने और बढ़ती उम्र के कारण होने वाले फेस रिंकल (झुर्रियां) को कम करने का कार्य करते हैं। चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल (vitamin e capsule uses in hindi) इस प्रकार कर सकते हैं। 

  • एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। 
  • एक विटामिन ई कैप्सूल का जेल। 
  • दोनों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें। 
  • अब इस पेस्ट से चेहरे की मालिश करें। 
  • 30-40 मिनट  लगे रहने के बाद पानी से चेहरा धो लें। 
  • बेहतर परिणाम के लिए वीक में दो से तीन बार इसका इस्तेमल करें।   

7. चेहरे की झाइयों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे 

चेहरे की झाइयों के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल फायदेमंद होती हैं और इसके इस्तेमाल से झाइयों पर आसानी से काबू पाया जा सकता हैं। झाइयों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के इस्तेमाल का तरीका इस प्रकार हैं। 

  • एक विटामिन ई कैप्सूल का जेल लें। 
  • इसमें थोड़ा अरंडी का तेल मिक्स करें। 
  • इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाए। 
  • आप चाहे तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 
  • इसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें। 
  • अगली सुबह किसी अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें।
  • इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 दिन कर सकते हैं।  
  • Mamaearth फेस फेस के फायदे और नुकसान

8. चेहरे के मुंहासों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल 

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Vitamin E Capsule Benefits and Uses in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग चेहरे के मुंहासे और फुंसियों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। नियमित विटामिन E कैप्सूल के जेल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) करने से फेस पर पिम्पल्स नहीं होते और चेहरा साफ व सुंदर होता हैं, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासों को ठीक करने में मददगार होते हैं। मुंहासों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल आप एलोवेरा जेल, हल्दी, टी-ट्री ऑयली या फिर कैस्टर ऑयल के साथ कर सकते हैं। इसके साथ ही विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का भी अवश्य सेवन करें।

9. सनबर्न के लिए विटामिन ई कैप्सूल के लाभ 

विटामिन E कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi) धूप से जली या काली पड़ी त्वचा के लिए भी काफी अच्छे हैं। सनबर्न के कारण जली त्वचा पर विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल लगाने से त्वचा धीरे-धीरे ठीक होने लगती हैं। साथ ही तेज धूप में बाहर निकलने से पहले विटामिन ई युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी अवश्य करें, यह सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करती हैं। 

10. चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए विटामिन E कैप्सूल का उपयोग  

कई बार कील मुंहासे जाते-जाते अपने निशान छोड़ जाते हैं जिस वजह से चेहरे पर काले दाग-धब्बे होने लगते हैं जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। चेहरे के इन दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल (vitamin e capsule uses hindi) लाभप्रद होता हैं। डार्क स्पॉट के लिए इसका इस्तेमाल इस प्रकार से कर सकते हैं।  

  • एक विटामिन ई कैप्सूल का जेल और अरंडी के तेल को मिक्स करें।  
  • इसे प्रभावित जगह पर लगाए और कुछ देर लगा छोड़ दें।  
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 

नोट : चेहरे पर दाग धब्बे न हो इसके लिए मुंहासों को कभी भी हाथ से न छेड़े। 

11. कोहनी, घुटने व गर्दन का कालापन दूर करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग 

कुछ लोगों के चेहरे का रंग तो साफ होता हैं लेकिन उनके घुटने, कोहनी और गर्दन में कालापन होता हैं जो दिखने में अच्छा नहीं लगता। विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule ke fayde) कोहनी, घुटने और गर्दन का कालापन दूर करने के लिए भी अच्छे हैं। इसके लिए आप इसका इस्तेमाल इस प्रकार से कर सकते हैं। 

  • विटामिन ई कैप्सूल के जेल में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिक्स करें। 
  • अब इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाए। 
  • रुई से इसे अच्छी तरह साफ करें। 
  • उसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। 
  • ऐसा कुछ दिनों तक रोज करें। 

12. बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग 

विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी अच्छा हैं। बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाने के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए आप जिस भी तेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिक्स करके स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें और कुछ देर इसे सिर पर ही लगा रहने दें उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। 

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Vitamin E Capsule Benefits and Uses in Hindi

इसके साथ ही आप विटामिन ई कैप्सूल के तेल के साथ प्याज का रस मिक्स करके भी बालों पर लगा सकते हैं, इससे बाल लंबे, घने, मुलायम और मजबूत होते हैं।  साथ ही स्किन व बालों के लिए नुट्रिशन भी बेहद जरूरी होता हैं, इसलिए साथ में एक अच्छी डाइट भी अवश्य लें। 

यह भी पढ़े : पतंजलि रीठा शैम्पू के फायदे और नुकसान

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान / Vitamin E Capsule Side Effect in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट (vitamin e capsule ke nuksan) भी हो सकते हैं जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए। किसी भी चीज का ज्यादा सेवन भी हानिकारक होता हैं, चाहे वह चीज कितनी भी लाभकारी क्यों न हो, विटामिन ई कैप्सूल के साथ भी ऐसा ही हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को नुकसान पहुंच सकता हैं। विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान (vitamin e capsule side effects in hindi) इस प्रकार हैं। 

1. चेहरे और बालों की हेल्थ लिए विटामिन ई कैप्सूल के साथ-साथ संतुलित आहार लेना भी बहुत जरूरी हैं। विटामिन ई कैप्सूल के फायदे प्राप्त करने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन व मिनरल्स को अवश्य शामिल करें। इसके बगैर आपको विटामिन ई कैप्सूल के लाभ प्राप्त नहीं होंगे।    

2. किसी भी तरह की स्किन एलर्जी में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से बचे, नहीं तो आपको विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान (vitamin e capsule side effects in hindi) झेलने पड़ सकते हैं और आपकी स्किन और ज्यादा खराब हो सकती हैं। 

3. विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से यदि स्किन में किसी तरह की कोई भी परेशानी होती हैं तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें और पानी से इसे साफ कर दें।  

4. विटामिन ई कैप्सूल के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन में कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं (vitamin e capsule ke nuksan), इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल भी न करें।  

5.  कुछ लोगों को विटामिन ई कैप्सूल से एलर्जी (vitamin e capsule ke nuksan) हो सकती हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले इसको एक बार हथेली के पीछे लगाकर चेक जरूर कर लें।  

नोट : विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें, इस आर्टिकल को पढ़ने मात्र से ही इसके इस्तेमल के बारे में न सोचे, हर किसी की स्किन अलग-अलग  हैं जिससे इसका प्रभाव भी अलग हो सकता हैं। विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान (vitamin e capsule side effects in hindi) से बचें। 

सारांश

उम्मीद हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपको विटामिन ई कैप्सूल के फायदे (vitamin e capsule benefits in hindi), विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग (vitamin e capsule uses in hindi) और विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान (vitamin e capsule side effects in hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आपके मन में विटामिन ई कैप्सूल को लेकर जितने भी सवाल थे उनका जवाब आपको मिला होगा। 

अगर विटामिन ई कैप्सूल (vitamin e capsule) को लेकर आपके मन में अब भी कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे। साथ ही इसी तरह की अहम जानकरियों के लिए आप easy life hindi के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और हमारे साथ सोशल मीडिया पेज फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी जुड़ सकते हैं। 

इस आर्टिकल को शेयर करे

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. विटामिन ई कैप्सूल कहाँ मिलेगी ?

A. विटामिन ई कैप्सूल आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगी। 

Q. क्या नारियल तेल के साथ विटामिन ई कैप्सूल का तेल मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं ?

A. जी हाँ, नारियल तेल के साथ विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिक्स करके आप बालों पर लगा सकते हैं। इससे बाल घने,लंबे व मजबूत होते हैं।   

Q. क्या विटामिन ई कैप्सूल से दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी होती हैं ?

A. बियर्ड की ग्रोथ के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल के साथ अरंडी का तेल मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको लाभ होगा।  

Q. क्या विटामिन ई कैप्सूल से सिर पर नए बाल आ सकते हैं ?

A. इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं हैं, सिर पर नए बाल आना काफी मुश्किल होता हैं।

Q. क्या विटामिन ई कैप्सूल को खा भी सकते हैं ? 

A. जी हाँ, लेकिन पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Q. विटामिन ई कैप्सूल की जगह विटामिन ई ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं।

A. जी हाँ आप विटामिन ई कैप्सूल की जगह विटामिन ई ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं, दोनों एक समान हैं।  

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए बेस्ट 10 घरेलू फेस पैक

पिचके गाल कैसे फुलाए घरेलू उपाय

जिद्दी ब्लैकहेड्स हटाने के जबरदस्त तरीके

घर पर फेस स्क्रब बनाने की विधि

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग और फायदे

बालों पर डाबर अमला तेल लगाने के फायदे और नुकसान

बालों का ख्याल कैसे रखें, ये गलतियां न करें

Post Tags : vitamin e capsule ke fayde, vitamin e capsule benefits in hindi, vitamin e capsule uses in hindi, vitamin e capsule ke nuksan, vitamin e capsule side effects in hindi, vitamin e capsule ke fayde aur nuksan

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

7 thoughts on “विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Vitamin E Capsule Benefits and Uses in Hindi”

Leave a Comment

close button