कार्बोहाइड्रेट के स्रोत, फायदे व नुकसान | Carbohydrate Sources in Hindi

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate sources in hindi) : प्रोटीन व हेल्दी फैट की तरह कार्बोहायड्रेट भी शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। कार्बोहायड्रेट शरीर के लिए ईंधन का कार्य करते हैं, शरीर जो भी कार्य करता हैं उसके लिए उसे एनर्जी की जरूरत होती हैं और उसे यह एनर्जी कार्बोहायड्रेट से ही मिलती हैं। लेकिन कुछ लोगों के मन में कार्बोहायड्रेट को लेकर नकरात्मक धारणाएं हैं। 

कुछ लोगों का मनना हैं की कार्बोहायड्रेट केवल वजन बढ़ाने या मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं, जबकि ऐसा नहीं हैं। अगर कार्बोहायड्रेट का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो आप इसकी मदद से वजन कम कर सकते हैं और वजन बढ़ा भी सकते हैं। कार्बोहायड्रेट का इस्तेमाल कैसे करना हैं इस विषय में हम आगे जानेंगे।

इस आर्टिकल में हम कार्बोहाइड्रेट क्या हैं, कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate sources in hindi), कार्बोहाइड्रेट के फायदे (carbohydrates benefits in hindi) और कार्बोहाइड्रेट के नुकसान (carbohydrates side effects in hindi) के विषय में संक्षेप में जानेंगे।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में कार्बोहाइड्रेट के प्रति जितनी भी गलतफहमियां हैं वो सब दूर हो जाएंगी, आप कार्बोहाइड्रेट को अच्छे से समझ पाएंगे और अपनी ज़रुरत के हिसाब से अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करेंगे।

कार्बोहाइड्रेट क्या है – Carbohydrates in Hindi

कार्बोहाइड्रेट के फायदे और नुकसान (carbohydrate ke fayde or nuksan) जानने से पहले यह जानना आवश्यक हैं की कार्बोहाइड्रेट क्या हैं जिससे आपको कार्बोहाइड्रेट को समझने में आसानी होगी।

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं, यह शरीर में ऊर्जा का एक मुख्य स्रोत हैं और इससे हमें किसी भी कार्य को करने की शक्ति मिलती हैं। कार्बोहाइड्रेट हमारे दैनिक भोजन का एक अहम घटक होता हैं, जिसमें शर्कराएं, स्टार्च और फाइबर शामिल होते हैं।

कार्बोहाइड्रेट शर्करा अणुओं से बने होते हैं जिसमें कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन होते हैं। सरल शब्दों में कहे तो कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए ईंधन का कार्य करता हैं इसके बगैर हमारा शरीर किसी भी काम का नहीं हैं।

कार्बोहाइड्रेट कितने प्रकार के होते हैं 

सरल शब्दों में समझे तो कार्बोहाइड्रेट मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं।

1. सिंपल कार्बोहाइड्रेट – Simple Carbohydrates in Hindi

 सिंपल कार्बोहाइड्रेट का ज्यादा सेवन शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ज्यादा हाई होता हैं और  इनमें फाइबर की कमी भी होती हैं जिसके कारण यह शरीर में मोटापा बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसी कारण इन्हें बैड कार्बोहाइड्रेट (bad carbohydrates) भी कहा जाता हैं। चीनी, केक, कैंडी, कोल्ड ड्रिंक, मैदे से बनी चीजें आदि  सिंपल कार्बोहाइड्रेट के कुछ उदाहरण हैं।

2. कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट – Complex Carbohydrates in Hindi

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा नहीं होता हैं और इनमें फाइबर के साथ साथ अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट वजन कम करने में भी फायदेमंद होते हैं तथा जो लोग बहुत ज्यादा कमजोर हैं वे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की मदद से अपना वजन बड़ा भी सकते हैं।

वजन बढ़ाना और वजन घटाना दोनों ही इस बात पर निर्भर करते हैं की आप कितनी मात्रा में अपने भोजन में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। दाल, अनाज, और कुछ सब्जियों में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत – Carbohydrate Sources in Hindi

कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों में ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल आपको ध्यान से करना चाहिए। आपको अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट को पहचानना आना चाहिए और आपको पता होना चाहिए की कार्बोहाइड्रेट का कौन सा प्रकार आपके लिए अच्छा हैं और कौन सा बुरा।

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate ke srot) में हम कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के स्रोत और सिंपल कार्बोहाइड्रेट के स्रोत के विषय में जानेंगे।

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के स्रोत – Carbohydrate Ke Srot

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जिन्हें गुड कार्बोहाइड्रेट भी कहा जाता हैं हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। हमारे दैनिक भोजन में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate sources in hindi) इस प्रकार हैं।

1.  गेहूँ का आटा

गेहूँ और गेहूँ से बनी चीजों में अच्छी मात्रा में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं। इसके साथ साथ इनमें फाइबर और कुछ मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता हैं। इसलिए आपने खाने में गेहूँ के आटे की रोटी और गेहूँ से बने खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करें, यह कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत हैं।

2. भूरे चावल 

भूरे चावल (brown rice) कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत हैं और इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं। भारत में ज्यादातर लोग सफेद चावल का इस्तेमाल करते हैं जिनमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती हैं, चावल को पोलिस करके सफेद बनाया जाता हैं इस प्रक्रिया में चावल में मौजूद फाइबर निकल जाता हैं। आप भी सफेद चावल की जगह भूरे चावल को अपने भोजन में शामिल करें खासकर तब जब आप अपना वजन कम कर रहे हो।

3. ओट्स 

oats

ओट्स भी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत (carbohydrate sources in hindi) हैं। सुबह के नाश्ते में आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं। यह वजन कम करने में भी बहुत मददगार होता हैं। इसके साथ साथ इसमें प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता हैं। ओट्स एक पूर्ण आहार हैं आपको आपने भोजन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

4. कीनुआ  

कीनुआ भी एक पूर्ण आहार हैं इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। कीनुआ वजन घटाने में भी बहुत मदद करता हैं इसके सेवन के बाद काफी समय तक पेट भरा रहता हैं और जल्दी भूख नहीं लगती जिसके कारण आप ज्यादा खाना खाने से बचेंगे और आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

5. केला 

banana

कार्बोहायड्रेट के सोर्स (carbohydrate ke srot) में केले का नाम सबसे पहले लिया जाता हैं। केला एक ऐसा फल हैं जो साल के बारह महीने उपलब्ध रहता हैं। केला खाने के फायदे अनेक हैं, यह एनर्जी का एक प्रमुख स्रोत हैं इसके साथ साथ केले में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता हैं जो पेट और पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए उत्तम होता है

सुबह नाश्ते के बाद दो केला खाने से आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलती हैं। इसके साथ साथ केला वजन बढ़ाने, दिल को स्वस्थ रखने और तनाव को दूर करने में भी फायदेमंद होता हैं। य

ह भी पढ़े : आयुर्वेद के अनुसार केला खाने का सही समय और सही तरीका क्या है

शकरकंद जिसे कही जगह मीठा आलू भी कहा जाता हैं में भरपूर मात्रा में कार्बोहायड्रेट पाया जाता हैं। इसके साथ साथ शकरकंद में अच्छी मात्रा में विटामिन बी -6, आयरन और विटामिन डी भी पाया जाता हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। शकरकंद ज्यादातर सर्दियों के मौसम में उपलब्ध रहती हैं और खाने में भी बहुत स्वादिष्ठ होती हैं।

7. गाजर और मूली

गाजर और मूली फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं इनमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट के साथ साथ कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं जो पेट और स्किन से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं। इसके साथ साथ वजन कम करने और पेट की कब्ज को दूर करने के लिए भी ये लाभदायक हैं। गाजर और मूली को आप सलाद में शामिल कर सकते हैं।

8. ब्रॉक्ली

broccoli

ब्रॉक्ली में कार्बोहायड्रेट के साथ साथ प्रोटीन, विटामिन सी कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। वजन कम करने के लिए ब्रॉक्ली का सेवन उत्तम होता हैं इसके साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी ब्रॉक्ली फायदेमंद हैं।

9. सेब

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर सेब में डाइट्री फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और पेट की परेशानियों में फायदेमंद होता हैं।

इसके साथ साथ वजन को नियंत्रित रखने, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और दिल की परेशानियों में भी सेब का सेवन अच्छा होता हैं। कहा जाता हैं की जो लोग डेली एक सेब खाते हैं उनसे बीमारियां दूर रहती हैं, इसलिए आप भी आज से ही सेब खाना शुरू कर दे।

10. दलिया

दलिया भी कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट बेस्ट सोर्स (carbohydrate sources in hindi) में से एक हैं, यह एनर्जी का एक मुख्य स्रोत हैं। सुबह नाश्ते में एक कटोरी दलिया खाने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं। दलिया को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें सूखे मेवे भी शामिल कर सकते हैं।

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए दलिया का सेवन कर रहे हैं तो इसे दूध में बनाये जबकि वेट लॉस के लिए आप नमकीन दलिया का सेवन कर सकते हैं।

11. दाल

दालें भी कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate sources in hindi) में शामिल हैं। विभिन्न प्रकार की दालों जैसे राजमा, कबूली चना, मसूर दाल व उरद दाल में काफी अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं। इन दालों में प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आप इन दालों को भीगा कर स्प्राउट्स बना कर भी इनका सेवन कर सकते हैं। अंकुरित होने पर इन दालों के गुण और ज्यादा बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़े : प्रोटीन के 21 बेहतरीन स्रोत कभी नहीं होगी शरीर में प्रोटीन की कमी

12. फल

oranges

आम, अमरूद, अनार आदि फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं, साथ ही यह कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate ke srot) भी हैं। ऐसे फलों को अपने भोजन से जरूर शामिल करना चाहिए। इन फलों में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट के साथ साथ कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं।

13. सब्जियां

हरे पत्तेदार सब्जियों और जमीन के अंदर उगने वाली सभी सब्जियों में भी कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह सभी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं जिसके कारण इनके इस्तेमाल से वजन कम किया जा सकता हैं साथ ही  इनके सेवन से शरीर में बड़ा कोलेस्ट्रॉल भी कम किया जा सकता हैं।

सिंपल कार्बोहाइड्रेट के स्रोत – Simple Carbohydrates Source in Hindi

सिंपल कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं इनके ज्यादा सेवन से शरीर का वजन बढ़ सकता हैं तथा कई गंभीर समस्याएं जैसे डायबिटीज, दिल की परेशानी व पेट से संबंधी परेशानियां आदि भी हो सकती हैं। इसलिए इनका सेवन कम ही करना चाहिए। कुछ सिंपल कार्बोहाइड्रेट इस प्रकार हैं।

1. चीनी और चीनी से बनी चीजें

चीनी और चीनी से बनी चीजें सिंपल कार्बोहाइड्रेट हैं जो हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं हैं। चीनी के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर का वजन बढ़ सकता हैं तथा कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

2. मैदा और मैदे से बनी चीजें

मैदा और मैदे से बनी सभी चीजें सिंपल कार्बोहाइड्रेट हैं इसमें फाइबर न के बराबर होता हैं। मैदे के ज्यादा सेवन से शरीर का वजन बढ़ सकता हैं तथा पेट से संबंधी कई रोग हो सकते हैं। मोमोज, समोसे, भठूरे, नूडल्स आदि सभी मैदे से बने होते हैं इनका सेवन न करें।

3.  सफेद ब्रेड और बिस्कुट

बाजार में मिलने वाली सफेद ब्रेड और बिस्कुट भी सिंपल कार्बोहाइड्रेट होते हैं इन्हें बनाने में भी ज्यादातर मैदे का इस्तेमाल किया जाता हैं और इनमें फाइबर भी नहीं होता हैं। आप इसकी जगह आटे की ब्रेड और आटे के बने बिस्किट का सेवन करें।

 4. पैक्ड जूस और कोल्ड ड्रिंक

सभी प्रकार के पैक्ड जूस और कोल्ड ड्रिंक भी सिंपल कार्बोहाइड्रेट का प्रकार (carbohydrate ke srot) हैं इन्हें बनाने में आर्टिफिशियल कलर और चीनी का इस्तेमाल किया जाता हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं। इनके सेवन से बचे।

यह भी पढ़े : पेट की चर्बी कम करने के लिए पिएं ये 7 डिटॉक्स वाटर

5. कैंडी और चॉकलेट

बाजार में मिलने वाली कैंडी और चॉकलेट भी सिंपल कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate ke srot) हैं। आपको इनका इस्तेमाल से बचना चाहिए खासकर छोटे बच्चों को इनसे दूर रखना चाहिए। इस तरह के सिंपल कार्ब्स मोटापा का मुख्य कारण होते हैं और इनके सेवन से बहुत तेजी से वजन बढ़ता हैं।

6. केक और पेस्ट्री

जन्मदिन और शादियों में खाए जाने वाले केक और पेस्ट्री आदि भी सिंपल कार्ब्स होते हैं और यह आपके स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। इनमें बहुत ज्यादा कैलोरीज होती हैं जिन्हें खर्च करने में शरीर को बहुत ज्यादा समय और मेहनत करनी पड़ती हैं।

7. सभी तरह के फास्ट फूड

फास्ट फूड्स का चलन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा हैं लगभग सभी तरह के फास्ट फूड्स सिंपल कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate sources in hindi) हैं जिनमें फाइबर और प्रोटीन न के बराबर होता हैं।  इनके सेवन से वजन बढ़ने का खतरा रहता हैं इसके साथ साथ ये पेट से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इनके सेवन से आपको बचना चाहिए। 

कार्बोहाइड्रेट के फायदे – Carbohydrate Benefits in Hindi

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate ke srot) जानने के बाद अब बात करते हैं की कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए क्यों आवश्यक हैं और कार्बोहाइड्रेट के फायदे (carbohydrate benefits in hindi) क्या हैं

1. ऊर्जा का मुख्य स्रोत

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए ईंधन का कार्य करते हैं। इनसे हमें कार्य करने की शक्ति और ऊर्जा मिलती हैं। कार्बोहाइड्रेट की मदद से ही हम अपने रोजमर्रा के कार्य कर पाने में सक्षम होते हैं और बिना थके कार्य करते रहते हैं।

यह भी पढ़े : शरीर में स्टैमिना कैसे बढ़ाये

2. कमजोरी दूर करने में सहायक 

कार्बोहाइड्रेट लेने से शरीर में कमजोरी नहीं आती, यह शरीर की कमजोरी दूर करने में मददगार होता हैं। कुछ लोगों का मानना हैं की कार्बोहाइड्रेट केवल वजन बढ़ाने का काम करते हैं, जिस वजह से वे अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट को शामिल नहीं करते हैं जो बिल्कुल भी उचित नहीं हैं ऐसा करने से शरीर में कमजोरी आ सकती हैं। आपके खाने में अगर संतुलित मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल हैं तो आप मोटापे का शिकार कभी नहीं होंगे।

3. मसल बनाने में हेल्पफुल

मसल ग्रो करने में भी कार्बोहायड्रेट के फायदे (carbohydrate benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। मसल्स को  मजबूत बनाने में प्रोटीन के साथ साथ कार्बोहाइड्रेट की भी अहम भूमिका होती हैं। एक्सरसाइज से पहले और एक्सरसाइज के बाद उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने की सलाह दी जाती हैं। कार्बोहाइड्रेट की मदद से ही आप बिना थके देर तक एक्सरसाइज कर पाते हैं।

4. पाचन तंत्र मजबूत बनाता हैं

कार्बोहाइड्रेट आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य भी करता हैं। कार्बोहाइड्रेट के सेवन से पेट सही रहता हैं और पेट खुल के भी साफ होता हैं। अच्छे पाचन तंत्र के लिए आपको रात के समय अपने भोजन में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट शामिल नहीं करने चाहिए। रात के समय शरीर को ऊर्जा की ज्यादा जरूरत नहीं होती हैं।

5. वजन बढ़ाने के मदद करता हैं

वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहायड्रेट के फायदे (carbohydrate ke fayde) अच्छे हैं। दुबले, पतले और कमजोर शरीर वाले लोगों को अक्सर खाने में कार्बोहाइड्रेट लेने की सलाह दी जाती हैं। वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादातर कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ही लेने चाहिए सिंपल कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े : सेहत बनाने का सबसे आसान और असरदार तरीके

6. वजन घटाने में मदद करता हैं

अपने खाने में उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करके आप अपने वजन को कम भी कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए सिंपल कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। अगर आप वेट लॉस डाइट ले रहे हैं तो अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करें।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं

कार्बोहाइड्रेट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करते हैं जिससे शरीर में रोग जल्दी से प्रवेश नहीं कर पाते हैं। यह शरीर के लिए सुरक्षा कवज का काम करते हैं।

8. पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद

कार्बोहाइड्रेट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। फाइबर पेट और पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। फाइबर के इस्तेमाल से मल त्यागने में भी आसानी होती हैं और इसके साथ साथ पाइल्स और कब्ज जैसी बीमारियों में भी फाइबर लाभदायक होता हैं।

कार्बोहाइड्रेट के नुकसान – Side Effects of Carbohydrates in Hindi

कार्बोहाइड्रेट को लेकर कुछ लोगों के मन में काफी नकरात्मक विचार हैं उनका मानना हैं की कार्बोहाइड्रेट से शरीर को नुकसान ही होता हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। हमने आपको उपर बताया की आपकी सेहत के लिए कॉम्प्लेक्स कार्ब्स फायदेमंद होते हैं और सिंपल कार्ब्स नुकसानदायक।

आपको भी इसी बात का ध्यान रखना हैं और अपने भोजन में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को ज्यादा शामिल करना हैं, लेकिन इनका सेवन भी आपको एक सिमित मात्रा में ही करना चाहिए । अगर आप अपने भोजन में बहुत कम या बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेते हैं तो इसके नुकसान आपको हो सकते हैं।

कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने के नुकसान

भोजन में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने से शरीर में कमजोरी हो सकती हैं, थकान बढ़ सकती हैं, बार बार चकर आने की समस्या हो सकती हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती हैं तथा पेट से संबंधी कई रोग हो सकते हैं। इसलिए अपने भोजन से एक उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरूर करना चाहिए

ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने के नुकसान

जबकि ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता हैं, डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता हैं, दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं व रक्तचाप की समस्या भी हो सकती हैं। कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल भी एक सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट् की उचित मात्रा 

आपको अपने भोजन में 40 से 50 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट को जरूर शामिल करना चाहिए। देखा गया हैं की कुछ लोग अपने खाने में केवल कार्बोहाइड्रेट का ही इस्तेमाल करते हैं या कुछ लोग कार्बोहाइड्रेट को अपने खाने में शामिल नहीं करते हैं जो बिल्कुल ही गलत हैं। आपके भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा उचित मात्रा में शामिल होनी चाहिए।

एक स्वस्थ व्यक्ति हो अपने भोजन में 40% कार्बोहाइड्रेट, 30% प्रोटीन और 30% वसा को जरूर शामिल करना चाहिए। सिंपल कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को खाने में ज्यादा शामिल करना चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी हैं जितना प्रोटीन और वसा। देखा जाए तो हमारे देश में प्रोटीन और वसा की तुलना में कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate ke srot) आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। रोटी, सब्जी और चावल हर घर में बनता हैं फिर भी लोगों को कार्बोहाइड्रेट के विषय में कम ही जानकारी हैं।

कार्बोहाइड्रेट शरीर में ऊर्जा का मुख्य स्रोत होते हैं, जिसकी मदद से हम अपने दैनिक कार्य कर पाते हैं। किसी भी कार्य को करने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती हैं और यह ऊर्जा हमें कार्बोहाइड्रेट से ही मिलती हैं।

इस आर्टिकल में हमने कार्बोहाइड्रेट के स्रोत (carbohydrate sources in hindi), कार्बोहाइड्रेट के फायदे (carbohydrate benefits in hindi) और कार्बोहाइड्रेट के नुकसान (carbohydrate side effects in hindi) के विषय में जाना। उम्मीद हैं की यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में कार्बोहाइड्रेट के बारे में जितने भी सवाल रहे होंगे उनमे से आपको कुछ का जवाब अवश्य मिला होगा।

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट

tags: carbohydrates food list in hindi, complex carbohydrates foods in hindi, carbohydrates ke source, carbohydrates ke fayde, carbohydrates ke prakar, carbohydrates ke strot, carbohydrates ke nuksan in hindi

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment