विटामिन सी के स्रोत, फायदे और नुकसान | Vitamin C Ke Srot

विटामिन सी के स्रोत : हमारी त्वचा, बालों, आंखों और नाखूनों के स्वास्थ और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी के फायदे अद्भुत हैं। आज हम विटामिन सी के विषय में विस्तार से जानेंगे और बात करेंगे की विटामिन सी क्या हैं विटामिन C के फायदे (Vitamin C benefits in Hindi), विटामिन C के नुकसान, विटामिन सी के स्रोत (Vitamin C Sources in Hindi) और शरीर में विटामिन सी की कमी से क्या होता हैं।

विटामिन सी क्या है – What is Vitamin C in Hindi

विटामिन सी (Vitamin C) जिसे एल-एस्कॉर्बिक अम्ल (L-Ascorbic Acid) भी कहा जाता हैं हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व (Nutrients) हैं। यह एक घुलनशील विटामिन हैं जो पानी में आसानी से घुल जाता हैं। मनुष्य का शरीर इसे स्टोर करके नहीं रख सकता हैं इसलिए इसे समय-समय पर कुछ खाद्य पदार्थों से लेना होता हैं।

मानव शरीर के लिए विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। विटामिन सी शरीर में कोलेजन बनाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के निर्माण और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने तथा शरीर को विभिन्न रोगों से बचाने का कार्य करता हैं।

आंवला, नींबू , संतरा, टमाटर और अमरूद आदि विटामिन सी के मुख्य स्रोत हैं (Best source of vitamin c in hindi)। जबकि कुछ लोग शरीर में विटामिन सी की मात्रा बनाए रखने के लिए विटामिन सी सप्लीमेंट, विटामिन सी की गोली, विटामिन सी टैबलेट (Vitamin c tablet) और विटामिन सी चूर्ण का इस्तेमाल भी करते हैं।

मगर सबसे अच्छा हमें खाद्य पदार्थों से ही विटामिन सी लेना चाहिए जिससे की विटामिन सी के फायदे (Vitamin c benefits in hindi) हमें अच्छे से मिल सके।

विटामिन सी के स्रोत – Vitamin C Ke Srot

कुछ लोगों का सवाल होता हैं की विटामिन सी के लिए क्या खाना चाहिए (what should i eat for vitamin c hindi) या भारत में विटामिन सी के स्रोत क्या हैं (Vitamin c foods in india), आपको बता दें की विटामिन सी आपके घर के किचन में ही मौजूद हैं बस आपको इसे पहचानने की जरुरत हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों खासकर फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं (vitamin c rich foods in hindi) जबकि खट्टे फल विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोत (best vitamin c source in hindi) होते हैं। विटामिन सी के मुख्य स्रोत (Best source of vitamin c sources in hindi) इस प्रकार हैं जिन्हें आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों की लिस्ट / vitamin c fruits and vegetables list in hindi

1. विटामिन सी वाले फलों के नाम – Vitamin C Fruits List in Hindi

  • आंवला (Amla)
  • संतरा (Orange)
  • अमरुद (Guava)
  • अंगूर (Grapes)
  • नारंगी (Orange)
  • सेब (Apple)
  • कीवी (Kiwi)
  • चुकंदर (Beetroot)
  • आम (Mango)
  • पपीता (Papaya)
  • अनानास (Pineapple)
  • स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
  • जामुन (Indian blackberry)
  • लीची (Lychee)
  • तरबूज (Watermelon)
  • आडू (Peach)

2. विटामिन सी वाले सब्जी के नाम – Vitamin C Vegetables List in hindi

कुछ सब्जियां जिनमे विटामिन सी अधिक मात्रा में पाई जाती हैं इस प्रकार हैं।

  • ब्रोकोली (Broccoli)
  • शिमला मिर्च (Capsicum)
  • गोभी (Cauliflower)
  • पत्ता गोभी (Cabbage)
  • पालक (Spinach)
  • टमाटर (Tomato)
  • मूली के पत्ते (Radish leaves)
  • हरी मिर्च (Green pepper)

3. विटामिन सी के अन्य स्रोत / Vitamin C Sources in Hindi

  • अंकुरित दालें (Sprouts )
  • किशमिश (Raisins)
  • अंजीर (Fig)

विटामिन सी के फायदे – Vitamin C Benefits in Hindi

विटामिन सी के स्रोत या विटामिन सी के घटक (Vitamin C Sources in Hindi) जानने के बाद अब बात करते हैं विटामिन सी के फायदे (Vitamin C Benefits in Hindi) की। मानव शरीर के लिए विटामिन सी के फायदे (vitamin c ke fayde in hindi) इस प्रकार हैं।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने (boost immune system) के लिए विटामिन सी बहुत फायदेमंद होती हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति और ताकत (Immunity Power) मिलती हैं जिससे शरीर में रोग जल्दी से प्रवेश नहीं कर पाते हैं। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को उचित मात्रा में विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. हड्डियों मजबूत होती है

हड्डियों के विकास और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जितना जरूरी कैल्शियम होता हैं उतना ही जरूरी विटामिन सी (vitamin c) भी होता हैं। विटामिन सी के सेवन से आप लंबे समय तक अपने शरीर की हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं। अगर आपकी हड्डियों से दर्द (Bone pains) रहता हैं तो आपको विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

विटामिन सी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती (vitamin c skin benefits) हैं। विटामिन सी त्वचा में नमी बनाए रखता हैं जिससे त्वचा में रूखापन नहीं आता और त्वचा मुलायम रहती हैं। विटामिन सी के सेवन से चेहरे पर पिंपल की समस्या भी नहीं होती और इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी आता हैं।

इसके साथ-साथ अगर आपको त्वचा संबंधी (Vitamin c for skin problems in hindi) कोई भी रोग हैं तो आपको विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको फायदा होगा।

यह भी पढ़े : ग्लोइंग और फेयर स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये 3 बेहतरीन फेस स्क्रब

4. शरीर में कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है

कोलेजन प्रोटीन का सबसे अच्छा प्रकार हैं जो हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा व बालों के लिए फायदेमंद होता हैं यह चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं । हमारा शरीर कोलेजन का निर्माण स्वतः ही करता हैं।  विटामिन सी शरीर में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता हैं।

5. घावों को जल्दी भरने में मदद करता है

विटामिन सी में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर की चोट, घाव व जख्मों को जल्दी भरने का कार्य करते हैं। उचित मात्रा में विटामिन सी के सेवन से आप शरीर में लगी चोट व घावों को जल्दी भर सकते हैं। कई बार शरीर में घाव जल्दी भरने के लिए डॉक्टर भी विटामिन सी सप्लीमेंट या विटामिन सी टेबलेट लेने का सुझाव देते हैं।

6. मसूड़ों को स्वस्थ रखता है

विटामिन सी आपके मसूड़ों को भी स्वस्थ रखने का कार्य करता हैं। अगर आपके मसूड़े कमजोर हैं , मसूड़ों में दर्द रहता हैं या फिर मसूड़ों से खून निकलता हैं तो आपको उचित मात्रा में विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए।

7. बालों के लिए फायदेमंद

विटामिन सी की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता हैं। विटामिन सी बालों के लिए बहुत जरुरी विटामिन्स में से एक हैं यह बालों के पोषण देने का कार्य करता हैं इसकी मदद से आप अपने बालों को बुढ़ापे तक काले, लंबे, घने और मजबूत रख सकते हैं।

8. वजन कम करने के लिए विटामिन सी के फायदे

बढ़ता वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते जिम में पसीना बहाते हैं, योग करते हैं और बहुत से लोग वजन कम करने की दवा का सेवन भी करते हैं। वजन कम करने के लिए लोग अकसर एक गलती करते हैं वे अपने खाने-पीने के उपर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। प्रोटीन और विटामिन सी शरीर का वजन कम करने में उतना ही योगदान देते हैं जितना योगदान आपको जिम में पसीना बहाने से मिलता हैं।

9. विटामिन सी के अन्य फायदे – Vitamin C Ke Fayde in Hindi

विटामिन सी शरीर की अन्य परेशानियों जैसे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने, तनाव को दूर करने, शरीर में आयरन की कमी की पूर्ति करने, सर्दी-जुखाम को ठीक करने आदि  में भी बहुत फायदेमंद होता हैं।

विटामिन-सी की कमी के लक्षण क्या है – Vitamin C Deficiency Symptoms In Hindi

विटामिन सी (Vitamin-C) की कमी से हमारे शरीर को बहुत सी परेशानियों और रोगों का सामना करना पड़ सकता हैं। शरीर में विटामिन सी के लक्षण (Vitamin C Deficiency Symptoms In Hindi) इस प्रकार हैं।

1. विटामिन सी की कमी से त्वचा मुरझाने लगती हैं, चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आ जाती हैं और आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं।

2. विटामिन सी की कमी के कारण आपकी आंखों की रोशनी कम हो सकती हैं।

3. शरीर में विटामिन सी की कमी से डायबिटीज बढ़ सकती हैं।

4. विटामिन सी की कमी से बाल झड़ने लगते हैं और उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं।

5. विटामिन सी की कमी के कारण बच्चों का विकास रुक सकता हैं। विटामिन सी की कमी के कारण बच्चों के शरीर के अंगों का सही से विकास नहीं हो पाता हैं।

6. विटामिन सी की कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती हैं जिससे आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं।

7. शरीर में चर्बी बढ़ने या मोटापा बढ़ने का एक मुख्य कारण शरीर में विटामिन सी की कमी हैं।

8. विटामिन सी की कमी के कारण बार बार चक्कर आने की समस्या हो सकती हैं।

9. मसूड़ों में दर्द और मसूड़ों में रक्तस्राव की समस्या हो सकती हैं।

10. विटामिन सी की कमी के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या भी हो सकती हैं।

11. विटामिन सी की कमी से शरीर में विषैले पदाथों की संख्या भी बढ़ने लगती हैं।

विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है – विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारी।

शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण स्कर्वी (Scurvy) नामक रोग हो सकता हैं। स्‍कर्वी रोग के कारण त्वचा पर चकत्ते बनना, मसूड़ों में सूझन आना, दांत निकलना, शरीर में खून की कमी होना, कमजोरी रहना, हाथों और पैरों में दर्द रहना जैसी अनेकों परेशानियां हो सकती हैं।

विटामिन सी क्या होती हैं (What in vitamin c in hindi), विटामिन सी के स्रोत क्या हैं (Vitamin c sources in hindi), विटामिन सी के फायदे (Vitamin c benefits in hindi) और शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण कौन सी परेशानियां हो सकती हैं जानने के बाद यह जानना भी बहुत जरुरी हैं की हमें विटामिन सी की कितनी मात्रा लेनी चाहिए।

National Institutes of Health के अनुसार प्रत्येक दिन आपके लिए आवश्यक विटामिन सी (vitamin c) की मात्रा आपकी उम्र पर निर्भर करती है। विभिन्न आयु के लोगों के लिए औसत दैनिक अनुशंसित मात्रा (Recommended quantity) इस प्रकार हैं।

  • 1-3 साल के बच्चों के लिए 15 mg
  • 4-8 साल के बच्चों के लिए 25 mg
  • 9-13 साल के बच्चों के लिए 45 mg
  • 14-18 साल की लड़कियों के लिए 65 mg
  • 14-18 साल के लड़कों के लिए 75 mg
  • एक व्यस्क आदमी के लिए 90 mg
  • एक व्यस्क महिला के लिए 75 mg

आपको अपनी उम्र के अनुसार एक दिन में कम से कम इतनी विटामिन सी फूड्स से जरूर लेनी चाहिए।

जबकि विटामिन सी के लिए दैनिक ऊपरी सीमा इस प्रकार है – Daily upper limits for vitamin C in hindi

  • 1-3 साल के बच्चों के लिए 400 mg।
  • 4-8 साल के बच्चों के लिए 650 mg।
  • 9-13 साल के बच्चों के लिए 1200 mg।
  • 14-18 साल के लिए 1800 mg।
  • वयस्कों के लिए 2000 mg।

एक दिन में इससे ज्यादा विटामिन सी का सेवन नहीं करना चाहिए।

विटामिन सी के नुकसान – Vitamin C Ke Nuksan in Hindi

विटामिन सी एक बहुत ही अच्छा पोषक तत्व हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी हैं विटामिन सी के फायदे क्या हैं (Benefits of vitamin c in hindi) इसके बारे में हम उपर बात कर चुके हैं। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं। आप इसे विटामिन सी के नुकसान (Vitamin C Ke Nuksan in Hinidi) भी कह सकते हैं। जो इस प्रकार हैं।

1. विटामिन सी का ज्यादा इस्तेमाल किडनी रोग को जन्म को दे सकता हैं। इससे किडनी को नुकसान पहुँच सकता हैं जबकि गुर्दे की पथरी का खतरा भी बढ़ जाता हैं।

2. . विटामिन सी के ज्यादा इस्तेमाल से  पेट और पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे पेट दर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन, सीने में जलन, दस्त आदि हो सकते हैं।

3. विटामिन सी के ज्यादा इस्तेमाल से सिर में दर्द की परेशानी हो सकती हैं।

4. विटामिन सी के अधिक सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा भी बढ़ने लगती हैं जिससे शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

सारांश – Summary

Vitamin C in Hindi के इस आर्टिकल में हमने विटामिन सी क्या हैं (What in vitamin c in hindi), विटामिन सी के फायदे (Vitamin c ke fayde in hindi), विटामिन सी के नुकसान (vitamin c ke nuksan in hindi), विटामिन सी के स्रोत (best vitamin c sources in hindi), विटामिन सी कितनी मात्रा में लेनी चाहिए आदि विषयों के बारे में संक्षेप में जाना। उम्मीद हैं की आपने इससे कुछ नया सीखा होगा और विटामिन सी के विषय में आपकी जानकारी और ज्यादा बढ़ी होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स में जरूर शेयर करें और अन्य लोगों तक भी यह जानकारी पहुंचाए। स्वास्थ और सेहत से जुड़ी इसी तरह के जानकारियों के लिए आप EASY LIFE HINDI के अन्य पोस्ट भी जरूर पढ़े और अपने आप को बीमारियों से दूर रखें।

नोट : यह आर्टिकल आपको विटामिन सी की जानकारी देने के लिए है इसका इस्तेमाल आप किसी रोग के निवारण के लिए न करें या डॉक्टर की सलाह से ही इसका इस्तेमाल करें। किसी भी रोग और समस्या से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह पर ही विटामिन सी का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment