Detox Water कैसे बनाये – डिटॉक्स वाटर के 7 फायदे | Detox Water Benefits & Recipe Hindi

Detox Water Kaise Banaye : अगर आप भी स्वस्थ रहने,  फिट रहने और वजन कम करने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आ सकता हैं। इस आर्टिकल में हम फिटनेस की दुनिया में बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहे डिटॉक्स वाटर की बात करेंगे। जानेंगे की डिटॉक्स वाटर क्या हैं (What is detox water in hindi), डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये (detox water recipe in hindi) और डिटॉक्स वाटर के फायदे (Detox water benefits in hindi) क्या हैं।

डिटॉक्स कुछ लोगों के लिए यह एक नया शब्द हो सकता हैं लेकिन फिटनेस से जुड़े लोगों के लिए यह एक आम शब्द हैं। साधारण तरीके से समझे तो डिटॉक्स का अर्थ (Detox water meaning in hindi) शरीर में जमा गंदगी और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना हैं। गलत खान पान और प्रदूषण व धूल-मिट्टी के कारण हमारे शरीर में बहुत से विषैले पदार्थ जमा होने लगती हैं जिस कारण शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं, शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं और शरीर की इम्युनिटी कमजोर पड़ने लगती हैं।

इसलिए इन विषैले पदाथों को शरीर से बाहर निकालना जरूरी हो जाता हैं और डिटॉक्स वाटर (detox water in hindi) इस चीज में हमारी साहयता करते हैं।

डिटॉक्स वाटर को हम सुपर ड्रिंक भी कह सकते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने, वजन कम करने (Detox water for weight loss in hindi) और शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने में हमारी साहयता करती हैं। डिटॉक्स वाटर कई चीजों से बनाया जा सकता हैं, ज्यादातर डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए हरी सब्जियों, फलों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता हैं।

डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए (Detox water recipe in hindi) आवश्यक सभी चीजें आपके घर में ही मौजूद होती हैं इसलिए आप आप डिटॉक्स ड्रिंक आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। इस आर्टिकल में आगे विस्तार से जानेंगे की डिटॉक्स वाटर क्या हैं (detox water meaning in hindi), डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये (detox water recipe in hindi), डिटॉक्स वाटर के फायदे (detox water benefits in hindi) और डिटॉक्स वाटर कब पीना चाहिए (detox water kab pina chahiye)।

डिटॉक्स वाटर क्या है – What is Detox Water in Hindi

detox

फास्ट फूड, ऑयली फूड और बासी खाना खाने से शरीर में बहुत से विषैले तत्व जमा होने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचने का काम करते हैं। शरीर में जमा गंदगी और इन विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए एक खास तरह का पानी या वाटर इस्तेमाल किया जाता हैं जिसे डिटॉक्स वाटर (detox water in hindi)कहते हैं।

डिटॉक्स ड्रिंक या डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि (detox water banane ki vidhi) बहुत आसान हैं। कुछ सब्जियों, फलों और जड़ी-बूटियों की मदद से इन्हें घर पर भी बनाया जा सकता हैं, जिसके विषय में हम आगे जानेंगे।

डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये (डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि) – How to Make Detox Water in Hindi

 नीचे हम आपको कुछ डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये (detox water kaise bananye) और डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि (detox water recipe in hindi) बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं।    

खीरा डिटॉक्स वाटर – Cucumber Detox Water In Hindi

cucumber detox water benefits, recipe, uses in hindi

खीरा वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। खीरे में लगभग 95% से ज्यादा पानी होता हैं इसके साथ -साथ इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-C, विटामिन-K और मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो वेट लॉस में हमारी मदद करते हैं।

डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

  • एक खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें
  • इन टुकड़ों को रातभर के लिए एक लीटर पानी के जार में डालकर रख दें
  • रात भर में यह पानी के साथ अच्छी तरह घुल जाएंगे
  • सुबह डिटॉक्स वाटर (detox water in hindi) बनकर तैयार हो जाएगा

डिटॉक्स वाटर सेवन करने का तरीका

सुबह उठकर सबसे पहले यह डिटॉक्स वाटर (detox drink in hindi) पीए, इसके साथ-साथ आप इसे दिन भर पीते रहें। इसे पीने से शरीर से सारे विषैले पदार्थ मूत्र के रास्ते बहार निकल जाएंगे, पेट साफ और हल्का होने लगेगा।

खीरा, नींबू और पुदीना डिटॉक्स वाटर – Cucumber, Lemon & Mint Detox Water in Hindi

detox water benefits and recipe in hindi

खीरा, नींबू और पुदीना डिटॉक्स वाटर,  पेट की चर्बी कम करने के लिए (weight loss detox water in hindi) बहुत अच्छा होता हैं। नींबू वजन घटाने के साथ-साथ तेजी से पेट की चर्बी कम करने का भी काम करता हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होती हैं जो वजन कम करने, त्वचा में निखार लाने और बालों की हेल्थ के लिए अच्छी होती हैं। पुदीना पेट और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

सामग्री

  • एक खीरा
  • एक नींबू
  • कुछ पुदीने की पत्तियां

डिटॉक्स वाटर बनाने का तरीका

  • सबसे पहले खीरा, पुदीना और नींबू को अच्छी तरह धो कर साफ कर ले
  • उसके बाद खीरे को पतले-पतले गोल हिसों में काट लें
  • नींबू को भी पतले-पतले गोल हिसों में काट लें
  • अब इन्हे पुदीने के साथ एक पानी के जार में डाल दें
  • पानी का जार कम से कम एक लीटर का होना चाहिए
  • रातभर के लिए इसे ढक कर रख दें
  • सुबह तक यह डिटॉक्स वाटर (detox water in hindi) बनकर तैयार हो जाएगा

डिटॉक्स वाटर सेवन करने का तरीका

इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट करना हैं। सुबह इसे जितना पी पाएं उतना पी लें और बाकी के बचे डिटॉक्स वाटर को दिनभर पीते रहें। आप जार को पानी से दोबारा भी भर सकते हैं। पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ यह डिटॉक्स वाटर स्किन (detox water for skin in hindi) और बालों की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं।

 यह भी पढ़े : बिना एक्सरसाइज और जिम वजन कम करने के तरीके

 हल्दी डिटॉक्स वाटर – Turmeric Detox Water in Hindi

haldi turmeric detox

बहुत कम लोग जानते हैं की हल्दी पानी भी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक हैं और इसके सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलते हैं, वजन कम होता हैं और स्किन (detox water benefits in hindi) भी स्वस्थ रहती हैं। इसके साथ-साथ लिवर के स्वास्थ्य के लिए भी हल्दी पानी बहुत फायदेमंद होता हैं।

सामग्री

  • एक गिलास पानी
  • 1/4 चम्मच हल्दी
  • आधा नींबू का रस

हल्दी डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये

  • सबसे पहले एक गिलास पानी को हल्का गर्म कर लें
  • उसके बाद इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर अच्छे से मिक्स करें
  • जब यह थोड़ा गुनगुना हो जाए यानी पीने के लायक हो जाए तब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं
  • हल्दी डिटॉक्स ड्रिंक बनकर तैयार हैं

डिटॉक्स वाटर सेवन करने का तरीका

इसे आपको सुबह खाली पेट ठीक उसी तरह पीना हैं जिस तरह आप चाय पीते हैं। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा हो सकता हैं मगर यह एक बेहद शक्तिशाली डिटॉक्स ड्रिंक (Detox drink in hindi) हैं। वजन कम करने, स्किन का ग्लो बढ़ाने, इम्युनिटी बढ़ाने व पाचन शक्ति मजबूत करने के लिए यह हल्दी वाटर बेहद फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़े : इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) की मदद से घर बैठे अपना वजन कम करें

ग्रीन टी डिटॉक्स वाटर – Green Tea Detox in Hindi

green tea detox

जहाँ वजन कम करने (weight loss detox water in hindi) की बात होती हैं वहाँ ग्रीन टी का नाम जरूर लिया जाता हैं इसका सबसे बड़ा कारण हैं की ग्रीन टी हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का काम करती हैं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म (चयापचय) तेज होता हैं और शरीर से अवांछित पदार्थ बहार निकलते हैं।

सामग्री

  • एक कप गर्म पानी
  • एक ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

इसे बनाना सबसे आसान हैं। एक कप गर्म पानी में एक ग्रीन टी बैग को 10-12 बार डीप करें, आपकी ग्रीन टी बनकर तैयार हैं। आप चाहे तो इसमें नींबू की कुछ बूंदे भी मिक्स कर सकते हैं।

डिटॉक्स वाटर सेवन करने का तरीका

ग्रीन टी कभी भी सुबह खाली पेट न पीए। आप सुबह कुछ खाने के बाद या दोपहर के खाने के कुछ देर बाद ग्रीन टी पीए। बहुत ज्यादा ग्रीन टी भी नहीं पीनी चाहिए। एक दिन में दो से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें।

यह भी पढ़े : गर्म पानी पीने के फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए

अदरक और नींबू डिटॉक्स वाटर – Ginger and Lemon Detox Water in Hindi

lemon ginger drink hindi

अदरक और नींबू का डिटॉक्स वाटर वजन कम करने के लिए (detox water for wight loss in hindi) बहुत अच्छा होता हैं। अदरक और नींबू दोनों ही वजन कम करने के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

अदरक के सेवन से पाचन दुरुस्त रहता हैं और पेट की समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और एसिडिटी में आराम मिलता हैं। इसके साथ-साथ शरीर से अवांछित पदार्थों को दूर करके यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता हैं।

सामग्री

  • एक इंच अदरक का टुकड़ा
  • आधा नींबू का रस
  • एक गिलास पानी

डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

  • एक गिलास पानी में अदरक को अच्छी तरह उबाल लें
  • पानी उबलने के बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें, पीने योग्य
  • उसके बाद इसमें नींबू का रस मिक्स करें
  • आराम से बैठकर शिप-शिप करके इसका सेवन करें

सेवन करने का सही समय

इसे आप सुबह खाली पेट पिएं और इसके सेवन के बाद 30 मिनट तक कुछ भी न खाएं।

संतरा डिटॉक्स वाटर – Orange Detox Water in Hindi

orange detox, cucumber, lemon, ginger water in hindi

संतरा और अदरक डिटॉक्स वाटर वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं। संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होती हैं जो वजन कम करने के साथ-साथ हमारी स्किन और बालों के लिए भी फ़ायदेमंद होती हैं। संतरे में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता हैं जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। इसके साथ साथ संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं जिससे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती हैं।

सामग्री

  • एक संतरा
  • एक इंच अदरक

डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

सबसे पहले संतरे को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और अदरक को ग्राइंड कर लें अब दोनों को मिक्स करके एक पानी के जार में 4 -5 घंटे तक रख दें। बस आपकी डिटॉक्स ड्रिंक (detox drink in hindi) बनकर तैयार हैं।

डिटॉक्स वाटर सेवन करने का तरीका

इस डिटॉक्स वाटर (detox water hindi) को आप दिन में किसी भी समय पी सकते हैं यह गर्मियों के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक हैं स्वाद के लिए आप इसमें आइस क्यूब भी डाल सकते हैं। यह कोल्डड्रिंक और सोडा से बेहतर ड्रिंक हैं गर्मियों के मौसम में आप इस ड्रिंक को ज़रूर बनाकर पीए।

 नारियल पानी डिटॉक्स वाटर – Coconut Water Detox

हरे नारियल का पानी भी एक बेहतरीन डिटॉक्स वाटर हैं इसमें बहुत से विटामिन और मिनरल होते हैं जो वजन को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

coconut water

इसके साथ-साथ इसे पीने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं हो सकती हैं। नारियल पानी के सेवन से थइराइड भी संतुलित रहता हैं जिससे मोटापे पर नियंत्रण किया जा सकता हैं। नारियल पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज होता हैं।

डिटॉक्स वाटर के फायदे – Detox Water Benefits In Hindi

1. वजन कम करने के लिए डिटॉक्स वाटर बहुत फ़ायदेमंद (detox drinks ke fayde) होते हैं। डिटॉक्स वाटर शरीर से विषैले पदार्थों को बहार निकालने में मदद करता हैं और चयापचय को मजबूत करता हैं जो वजन कम करने के लिए बहुत ज़रुरी होता हैं।

2. डिटॉक्स वाटर (detox water hindi) से पाचन तंत्र भी मजबूत होता हैं। खाना अच्छे से पचता हैं जिसके कारण शरीर में फैट जमा नहीं होता हैं।

3. डिटॉक्स वाटर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। इसे पीने से शरीर से सारे अवांछित पदार्थ बहार निकल जाते हैं जिससे स्किन में निखार आता हैं, फोड़े -फुंसियां और मुंहासे नहीं होते और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता हैं।

4. डिटॉक्स वाटर शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने का काम भी करते हैं इन्हें पीने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता हैं।

5. लिवर को स्वास्थ रखने के लिए भी डिटॉक्स वाटर फ़ायदेमंद (benefits of detox water in hindi) होते हैं। इसके सेवन से लिवर में जमा गंदगी बहार निकल जाती हैं और लिवर सही से काम करता हैं।

6. डिटॉक्स वाटर के फायदे (detox water benefits in hindi) पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी को दूर करने के लिए भी अच्छे होते हैं।

7. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी डिटॉक्स वाटर फायदेमंद (detox drink benefits in hindi) होते हैं। शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ शरीर की इम्युनिटी को कमजोर करते हैं जिससे हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगती हैं और जल्दी रोगग्रस्त होने लगता हैं। डिटॉक्स वाटर की मदद से जहरीले पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती हैं।

डिटॉक्स वाटर के नुकसान – Side Effects Of Detox Water in Hindi

डिटॉक्स वाटर के नुकसान (detox water ke side effects in hindi) की बात करें तो इसके बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हैं बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना हैं। जैसे डिटॉक्स वाटर वजन कम करने का एक मात्र उपाय नहीं हैं, वजन कम करने के लिए एक अच्छी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा जरूरी होती हैं।

डिटॉक्स वाटर के लाभ आपको तभी मिलेंगे जब आप इसके साथ साथ एक डाइट ले रहे हो और साथ में थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी कर रहे हो। आपको वेट कम करने के लिए डिटॉक्स वाटर के सहारे ही नहीं रहना चाहिए।

कुछ लोगों को खट्टे फलों से एलर्जी होती हैं,ऐसे लोग डिटॉक्स में संतरा या नींबू का इस्तेमाल न करें। आपके पास डिटॉक्स वाटर बनाने के और भी बहुत से विक्लप हैं। साथ ही डिटॉक्स वाटर को बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी न करें हफ्ते में 2 से 3 बार बॉडी डिटॉक्स करना काफी होता हैं।

डिटॉक्स वाटर बनाते समय ध्यान दें की जिस बोतल में आप डिटॉक्स वाटर बना रहे हैं और उसकी गुणवत्ता अच्छी हो। कांच की बोतल का डिटॉक्स सबसे बेहतर माना जाता हैं।

सारांश – Conclusion

डिटॉक्स वाटर (detox water in hindi) और इससे होने वाले फायदों के विषय में बहुत कम लोग जानते हैं। फिटनेस की दुनियां से जुड़े कुछ लोगों के अलावा बहुत कम लोग डिटॉक्स का इस्तेमाल करते हैं। डिटॉक्स ड्रिंक कैसे बनाये (how to make detox water in hindi) यह तो आपने जान लिया अब आप भी डिटॉक्स वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने आपको हेल्दी और फिट रख सकते हैं।

वेट कम करने के लिए डिटॉक्स वाटर (detox water for weight loss in hindi) बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं इसके साथ ही स्किन के लिए भी डिटॉक्स वाटर के गजब के फायदे हैं।

उम्मीद हैं की डिटॉक्स वाटर क्या हैं (what is detox water in hindi), डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि (detox water recipe in hindi) और डिटॉक्स वाटर के फायदे (detox water benefits in hindi) के विषय में आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने इससे कुछ नया सीखा होगा।

आप भी अब इन डिटॉक्स का इस्तेमाल करें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। अगर डिटॉक्स ड्रिंक (detox drinks in hindi) के विषय में आपका कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं, साथ ही इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पेज पर भी शेयर कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या डिटॉक्स वाटर वजन कम करते हैं

Ans. जी हाँ, डीटॉक्स वाटर बॉडी से टॉक्सिन्स की सफाई करके वेट लॉस में मदद करते हैं। लेकिन इसके लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज भी जरुरी होती है।

Q. क्या डिटॉक्स वाटर प्लास्टिक बोतल में बना सकते हैं

Ans. डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए आपको कांच का बर्तन इस्तेमाल करना चाहिए, अगर आप डिटॉक्स ड्रिंक में खट्टे फल जैसे नींबू या संतरा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे प्लास्टिक की बोतल में नहीं बनाना चाहिए।

Q. डिटॉक्स वाटर पीने की बाद बचे हुए फल और सब्जियों को खा सकते हैं

Ans. जी नहीं, इन्हे खाने का कोई लाभ नहीं है।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े

Post Tags : weight loss detox water in hindi, weight loss detox drinks in hindi, detox drinks in hindi. detox drink kaise banaye. detox water kab pina chahiye, detox water banane ki vidhi, cucumber detox water recipe in hindi, detox water for weight loss in hindi, detox drinks benefits in hindi, detox drinks in hindi

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

5 thoughts on “Detox Water कैसे बनाये – डिटॉक्स वाटर के 7 फायदे | Detox Water Benefits & Recipe Hindi”

  1. डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए रात भर पानी में भिगोया गए खीरे को सुबह पानी से निकालकर खा सकते हैं क्या

    Reply
    • ji nahi, detox water me istemal kiya kheera aapko khana nahi hain. isko khane ka bhi koi faiyda nahi hain, iske sare poshak tatv pani me mil jate hain uske baad isme kuch bhi nahi rahta

      Reply

Leave a Comment

close button