इस तरह रखें बालों का क ख्याल, बालों को टूटने व झड़ने से बचाएं | Balo Ka Khyal Kaise Rakhe

balo ka khyal kaise rakhe : लड़के हो या फिर लड़कियां बाल हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं और हमारी सुंदरता का केंद्र बिंदु होते हैं। हर किसी का सपना होता हैं की उसके बाल लंबे, घने, मुलायम और खूबसूरत (बालों को लंबा घना करने का तरीका) हो। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए बालों की देखभाल करना (balo ki dekhbhal kaise kare) करना बहुत ज़रुरी होता हैं। अगर बालों की अच्छे से केयर न की जाए तो यह रूखे (Dry) और बेजान होने लगते हैं और धीरे-धीरे झड़ने (Hair Fall) लगते हैं।

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोगों के पास बालों का ख्याल (balon ka khyal kaise rakhe ) रखने का समय नहीं होता जिसका असर उनके बालों पर भी दिखाई देता हैं। आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे और आपको कुछ आसान तरीके और उपाय बताएंगे जिससे आप अपने बालों का ख्याल आसानी से रख सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की आप अपने बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka khyal kaise rakhe), बालों का ख्याल रखने के लिए क्या करें और क्या न करें।

बालों का ख्याल कैसे रखें | Balo Ka Khyal Kaise Rakhe

बालों का ख्याल रखने के लिए आपको यह चीजें जरूर करनी चाहिए।

1. बालों का ख्याल रखने के लिए तेल की मालिश

तेल बालों की हेल्थ के लिए बहुत ज़रुरी होता हैं। तेल एक तरह से बालों को पोषण (Nutrition) देने का काम करते हैं। बालों का ख्याल रखने के लिए (balo ka khyal kaise rahe) तेल से बालों की नियमित मालिश जरूर करें। आप किसी भी नेचुरल ऑयल से सिर की मालिश कर सकते हैं।

इस तरह रखें बालों का क ख्याल, बालों को टूटने व झड़ने से बचाएं | Balo Ka Khyal Kaise Rakhe

नारियल तेल (Coconut Oil), बादाम तेल (Almond Oil), आंवला तेल (Amla oil), अरंडी का तेल (Castor Oil), जैतून का तेल (Olive Oil), सूरज मुखी का तेल (Sunflower Oil) या फिर टी ट्री तेल (Tea Tree Oil) आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह सभी तेल बालों के लिए बहुत अच्छे और फायदेमंद माने जाते हैं। हफ्ते में  2 -3  दिन तेल से बालों की मसाज जरूर करें।

2. बालों की देखभाल के लिए के लिए  प्रोटीनयुक्त आहार 

इस तरह रखें बालों का क ख्याल, बालों को टूटने व झड़ने से बचाएं | Balo Ka Khyal Kaise Rakhe

बालों के लिए प्रोटीन (Protein) बहुत ज़रुरी होता हैं। प्रोटीन का बालों के विकास (Hair Growth) में एक अहम रोल होता हैं इसलिए हमें अपने खाने में प्रोटीनयुक्त डाइट लेना बहुत जरुरी होता हैं। प्रोटीन के लिए आप अपने खाने में एग वाइट (अंडे का सफेद भाग) , चिकन ब्रेस्ट, मूंग दाल, पनीर, पीनट बटर, हरी सब्जियां आदि को शामिल कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ आप प्रोटीन शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और बालों में प्रोटीन हेयर मास्क (Home Made Protein Hair Mask) लगाने के लिए अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार आप अपने बालों में प्रोटीन हेयर मास्क जरूर अप्लाई करें।

यह भी पढ़े : प्रोटीन क्या हैं, प्रोटीन के 21 स्रोत और प्रोटीन के फायदे व नुकसान। 

3. बालों का ख्याल रखने के लिए भोजन में विटामिन C

oranges

प्रोटीन के साथ – साथ विटामिन सी (Vitamin-C) भी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ज़रुरी और फायदेमंद होती हैं। विटामिन C के लिए आप अपने भोजन में संतरा (Orange), आंवला (Amla), नींबू (Lemon), पपीता (Papaya), अमरुद (Guava), अंगूर (Grapes), और हरी सब्जियां (Green Vegetables) शामिल कर सकते हैं। इन सब में प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाई जाती हैं।

कुछ लोग विटामिन C के लिए टैबलेट और टॉनिक का इस्तेमाल करते हैं, जो सही नहीं हैं। अगर आप एक लंबे समय तक अपने बालों को हेल्थी बनाए रखना चाहते हैं (balo ka khyal kaise rahe) तो आपको नेचुरल (Natural) चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

4. बालों का ख्याल रखने के लिए एक्सरसाइज  

side lunges exercise in hindi

बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka khyal kaise rahe) के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना भी बहुत ज़रुरी होता हैं। एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो (Blood Flow) हमारे सिर तक अच्छे से पहुँचता हैं जिसके कारण बालों की ग्रोथ अच्छी होती हैं।

अगर आपकी दिनचर्या (Daily Routine) बहुत ज्यादा व्यस्त रहती हैं तो आप अपने घर पर भी 30 मिनट का समय निकालकर एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके साथ-साथ वॉक (Walk) कर सकते हैं, दौड़ लगा सकते हैं या फिर  घर की सीढ़ियां उपर-नीचे चढ़ सकते हैं। यह भी एक्सरसाइज का अहम हिस्सा होता हैं।

5. योग करें – Do Yoga For Hair Growth

vajrasana yoga pose

हमारे स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga) कितना महत्वपूर्ण होता हैं यह किसी को बताने की ज़रुरत नहीं हैं, आज की तारीख में सभी लोग योग के महत्व को समझने लगे हैं। बालों के लिए भी योग का बहुत महत्व हैं।

बालों का ख्याल रखने के लिए कुछ योगासन इस प्रकार हैं।

बालों की देखभाल कैसे करें, इन चीजों से दूर रहें | Balon Ki Dekhbhal Kiase Kare

अपने बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka khyal kaise rakhe) इस विषय में हम उपर बात कर चुके हैं, अब बात करते हैं की अच्छे बालों की हेल्थ के लिए वह कोन-कोन सी चीजें हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए।

1. बालों की देखभाल के लिए ज्यादा शैम्पू करने से बचे

बालों के लिए शैम्पू (Shampoo) बहुत ज़रुरी और आवश्यक होता हैं। शैम्पू करने से बालों में जमी सारी गन्दगी बहार निकल जाती हैं। मगर बालों पर ज्यादा शैम्पू करने से बाल रूखे (Dry) और बेजान होने लगते हैं और फिर धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

इसलिए बालों पर रोज शैम्पू करने से बचे, हफ्ते में केवल एक से दो बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसके साथ साथ हमेशा एक अच्छे और नेचुरल शैम्पू का ही बालों पर इस्तेमाल करें।

2. बालों की देखभाल के लिए हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें

कुछ लोग अपने बालों में बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स (Hair Products) जैसे हेयर जेल (Hair Jell), हेयर कंडीशनर (Hair Conditioner), हेयर स्प्रे (Hair Spray) इत्यादि का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जो बिलकुल गलत हैं इनसे बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचता हैं। आप इनके रेगुलर इस्तेमाल से बचे हाँ कभी- कभी किसी खास अवसर पर आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. बालों की देखभाल के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें

कुछ लोग रोज सुबह नहाने के बाद अपने बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का इस्तेमाल करते हैं जो बिलकुल भी ठीक नहीं हैं। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बाल कमजोर होते हैं इसलिए इस चीज से बचे। ड्रायर से निकलने वाली गरम भाप बालों को बहुत नुकसान पहुँचती हैं।

बालों की देखभाल के लिए कुछ अन्य छोटी-छोटी चीजें

इन सबके साथ-साथ कुछ और चीजें हैं जिनका आप ध्यान रख सकते हैं

  • गीले बालों पर कंघी (Comb) न करें
  • नहाने के बाद टॉवल (Towel) पर जोर लगाकर बाल साफ न करें
  • तेज धुप से अपने बालों के बचा के रखें।
  • टॉवल और तकिया (Pillow) समय-समय पर धोते रहें
  • बालों पर बार-बार हाथ फेरने से बचे
  • वेट बढ़ रहा हैं तो वेट लॉस (Weight Loss) करें। कभी-कभार वजन बढ़ने से भी बाल झड़ने लगते हैं
  • दिन भर खूब पानी पीए (Drink More Water)
  • पूरी नींद लें (Sleep Well)

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka khyal kaise rahe) और बालों की देखभाल कैसे करें (balo ki dekhbhal kaise kare)। उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी और अपने इससे कुछ नया सीखा होगा। हेल्थ, फिटनेस और ब्यूटी से संभंधित जानकारियों के लिए आप EASY LIFE HINDI के और आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

आपके लिए कुछ अन्य उपयोगी आर्टिकल

ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट 10 घरेलू फेस पैक 

आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय 

बजाज आलमंड हेयर ऑयल के फायदे व नुकसान

पतंजलि रीठा शैम्पू के फायदे और नुकसान

बिना एक्सरसाइज वजन कम करने के तरीके  

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button