योग के मानसिक लाभ | Mental Health Benefits of Yoga in Hindi

योग के मानसिक लाभ (mental health benefits of yoga in hindi) : आज हम योग के शारीरिक व मानसिक फायदे और शुरुवात के लिए कुछ आसान योगासन के विषय में जानेंगे। वर्तमान समय में योग का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं। फिटनेस से जुड़े लोग अब योग को भी अपने रूटीन में शामिल करने लगे हैं। फिल्मी सितारे, खिलाडी, व्यवसायी व छात्र सभी अपने – अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं।

 योग आपको केवल शारीरक शक्ति ही नहीं, बल्कि मानसिक शक्ति भी प्रदान करता है। यही कारण है की दुनिया में अब योग का इतना ज्यादा महत्व बढ़ने लगा हैं। योग के इसी महत्व को देखते हुए 2015 से हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया जाने लगा हैं। 

आज हम योग के मानसिक लाभ (mental health benefits of yoga in hindi) की बात करेंगे और बताएँगे की किस तरह आप भी योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, आपको किन बातों का ध्यान रखना हैं और शुरुवात में आप कौन–कौन से योगासन आसानी से कर सकते हैं। 

योग के लाभ | Yoga Ke Labh

meditation in hindi

योग से हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। योग के हजारों लाभ हैं, योग से होने वाले लाभों को गिनाया नहीं जा सकता। आज की जीवन शैली को देखते हुए योग के लाभ (yog ke labh) इस प्रकार हैं।

योग के शारीरिक लाभ | Physical Health Benefits of Yoga

योग के कुछ शारीरिक लाभ (Yoga benefits for physical health in hindi) इस प्रकार हैं।  

  • निरंतर योग करते रहने से आपका शरीर लचीला (flexible) बनता हैं। शरीरसे Extra Fat कम होता हैं, जिससे आपकी personality में निखार आता हैं।  
  •  Weight Loss के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं हैं, पूरे विश्व के लोग अब Weight Loss करने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं।
  • योग करने से बॉडी का posture अच्छा होता हैं।
  • योग से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) बढ़ती हैं जिसके कारण आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते।
  • योग blood pressure, blood sugar, heart problems, constipation, gastric, indigestion, back pain, neck  pain, knee pain, cold, cough, sinus जैसी हजारों बीमारियों से आपको बचाता हैं।
  • सुबह सिर्फ 30 मिनट योग करने से आप दिन भर तरोताजा और एक्टिव रहेंगे, शरीर से आलस दूर होगा। 
  • योग आपको एक स्वस्थ जीवनशैली प्रदान करता हैं।
  • योग से शरीर का स्टैमिना बढ़ता हैं। 
  • जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए भी योग बहुत लाभदायक हैं। 10.  यौन समस्याओं के लिए भी योग फायदेमंद होता हैं।     

योग के मानसिक लाभ | Mental Health Benefits of Yoga in Hindi

योग के मानसिक लाभ | Mental Health Benefits of Yoga in Hindi
  • योग मानसिक तनाव को कम करने में सहायक होता हैं और आज पूरी दुनिया यह बात मान भी रही हैं।
  • योग की मदद से याददाश्त और एकाग्रता में सुधार किया जा सकता हैं।
  • चिंता और Depression को कम करने में योग का सहारा (योग के मानसिक लाभ) लिया जा सकता हैं।
  • निरंतर योग अभ्यास और Meditation की सहायता से आप अपने गुस्से  पर भी क़ाबू पा सकते हैं।
  • योग आपने अंदर की negativity को दूर करने में सहायता करता हैं।
  • अच्छी नींद के लिए भी आप योग का सहारा ले सकते हैं।  

योग के नियम | Yoga Rules in Hindi

  • योगा करने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता हैं, अगर आप किसी कारण सुबह योग न कर पाए तो आप शाम को सूर्यास्त के समय भी योगा कर सकते हैं।
  • योगा हमेशा ही खाली पेट करना चाहिए।
  • योगा करने के लिए आरामदायक और थोड़े ढीले कपडे ही पहनने चाहिए।
  • योगा हमेशा किसी खुली और शांत जगह पर ही करना चाहिए।
  • अपने शरीर के साथ जबरदस्ती न करें, धीरे – धीरे रेगुलर अभ्यास से ही आपका शरीर लचीला होगा।
  • प्राणायाम हमेशा योगासन के बाद करने चाहिए।
  • अगर कोई मैडिकल तकलीफ़ हो तो पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें और उसके बाद ही योग करें।
  • अपने उपर धीरज रखें। योग से लाभ महसूस होने मे थोड़ा समय लग सकता है। एक या दो दिन के अभ्यास से ही आपको इसके लाभ (योग के मानसिक लाभ) नहीं मिलने लगेंगे।

शुरुआत के लिए कुछ आसान योगासन | Yoga for Beginners in Hindi

 अगर आप योगासन के विषय में बिलकुल भी नहीं जानते हैं और योगासन आरम्भ करना चाहते हैं तो शुरुआत के लिए योगासन (yoga for beginners in hindi) इस प्रकार हैं, जिन्हे आप घर में आसानी से कर सकते हैं।   

1.  सुखासन (Easy pose)

सुखासन दिमाग शांत करने में मदद करता हैं। आजकल की भाग-दौड़ भरी जीवनशैली में दिमाग का शांत रखना बहुत ज़रुरी हो गया हैं। सुखासन Stress, tension और depression को दूर करने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन हैं।    

2.  बालासन (Child Pose)

बालासन एक ऐसा आसन हैं जो आपके पूरे शरीर को आराम देता हैं। हल्का कमर का दर्द हो या सिर का दर्द बालासन करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसके साथ-साथ बालासन करने से आपके चेहरे की ओर ब्लड का flow बढ़ता हैं जिससे चेहरे तक ब्लड आसानी से पहुँचता हैं, इससे मुरझाया चेहरा भी खिलखिला उठताहैं ।    

3.  ताड़ासन के फायदे (Mountain Pose Benefits)

ताड़ासन का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की यह आपके शरीर के posture को ठीक करता हैं। जो लोग बहुत ज्यादा झुक के चलते हैं, झुक के बैठते हैं, shoulder को नीचे करके चलते हैं उन्हें इस आसन का नियमित अभ्यास  करना चाहिए। इस आसान से आपकी personalty में एक अलगही change देखने को मिलेगा। इसके साथ-साथ इस आसन से हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती हैं।    

4.  वृक्षासन (Tree Pose Benefits)

 वृक्षासन आपके शरीर के balance को सुधारने में मदद करता हैं। यह आपकी एकाग्रता को बढ़ाता हैं और आपके पैरों को मजबूत बनाता हैं। अगर आप योग अध्ययन कर रहे हैं तो आपको यह आसन जरूर करना चाहिए।    

5.   अधोमुखश्वानासन के फायदे  (Downward Facing Dog Pose)

अधोमुखश्वानासन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं, शरीर के सभी अंगों तक खाकर face और head तक ब्लड पहुँचता हैं,  जो हमारे फेस और बालों की हेल्थ के लिए बहुत अच्छी बात हैं इसके साथ ही इस आसन से पाचन तंत्र में सुधार होता हैं, पेट की extra चर्बी कम होती हैं और कमर के दर्द में भी आराम मिलता हैं।     

6.  त्रिकोणासन के फायदे (Triangle Pose Benefits)

त्रिकोणासन करने से पेट और इसके आस – पास की अतिरिक्त चर्बी कम होती हैं। कमर के दर्द में आराम मिलता हैं। त्रिकोणासन से पैर की muscle मजबूत होती हैं और इससे posture में भी सुधार होता हैं।    

7.  भुजंगासन के फायदे (Cobra Pose Benefits)

भुजंगासन जिसे Cobra Pose भी कहा जाता हैं हमारी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन होता हैं। कमर दर्द और गर्दन दर्द में भी भुजंगासन लाभकारी होता हैं। इसके साथ ही फेफड़ों के स्वास्थ्य और पेट की अतिरिक्त चर्बी कम करने के लिए भी भुजंगासन लाभकारी होता हैं।

यह भी पढ़े : पेट काम करने के लिए 10 बेस्ट योगासन

8.  शवासन के फायदे (Corpse Pose Benefits)

शवासन सभी आसनों के बाद अंत में किया जाने वाला आसन हैं। इस आसन में आपको पीठ के बल सीधा लेटना हैं, दोनों टांगों के बीच थोड़ा सा गैप रखें, अपने हाथों को शरीर से थोड़ा दूर जमीन पर ही रखें और दोनों आंखों को बंद कर लें।   आपका दिमाग शांत होना चाहिए और धीरे धीरे लम्बी लम्बी सांसे लेते रहे। ध्यान रखे की शरीर के किसी भी हिस्से में कोई moment नहीं होनी चाहिए। इस आसन को करने के बाद आपका शरीर रिलैक्स हो जाएगा और शरीर की सारी थकान दूर हो जाएगी। आप यह आसन 10 – 20 मिनट तक कर सकते हैं।  

यह भी पढ़े : शवासन करने के 5 बेहतरीन फायदे

आज हमने योग के मानसिक लाभ और शुरुवात के लिए कुछ आसान योगासन (mental health benefits of yoga in hindi) के विषय में जाना , उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने इससे कुछ नया सीखा होगा। आप भी योग को अपनाए और अपने शरीर को स्वस्थ रखें।   

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ  

Q. योग करने का सबसे सही समय क्या है ?

A. सुबह का समय योग करने के लिए सबसे उत्तम होता है। सुबह ताजी हवा और शांति में योग करने का अपना ही एक आनंद है।

Q. क्या शाम के समय योग कर सकते हैं ?

A. जी हाँ, आप शाम के समय भी योगाभ्यास कर सकते हैं। ध्यान रहे की भोजन के 3-4 घंटे बाद ही योगासन का अभ्यास करना चाहिए।

Q. योग की शुरुआत कैसे करें ?

A. वज्रासन, ताड़ासन, बालासन, शवासन जैसे कुछ आसान योगासनों की मदद से आप योग की शुरुआत कर सकते हैं। शुरुवात में केवल आसान योगासनों का ही अभ्यास करने की कोशिश करें और शरीर के साथ कोई जोर-जबरदस्ती न करें।

Q. क्या योगासन करने के बाद मेडिटेशन कर सकते हैं ?

A. जी हाँ, योगासन के अभ्यास के बाद आप मेडिटेशन कर सकते हैं।

इस आर्टिकल को शेयर करें

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट

भुजंगासन के 10 फायदे, विधि और सावधानियां

चक्रासन के 10 फायदे, विधि और सावधानियां

हलासन के 15 फायदे, विधि और सावधानियां

वज्रोली मुद्रा के फायदे, विधि और सावधानियां

पवनमुक्तासन के 11 जबरदस्त फायदे, विधि और सावधानी

 Tags : yog ke fayde, yog ke manshik fayde, yog ke sharirik fayde, yoga for health in hindi, yoga rules in hindi, yog ke niyam    

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button