खजूर खाने के जबरदस्त फायदे

by Deepak Bhatt

www.easylifehindi.com

खजूर एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन व  मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पाचन शक्ति बढ़ाये

रोज सुबह एक गिलास दूध के साथ खजूर खाने से शरीर में ताकत और ऊर्जा बढ़ती है और शारीरिक कमजोरी दूर होती है।

कमजोरी दूर करें

खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में  एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

एनीमिया दूर करें

खजूर को सेक्स पावर बढ़ाने वाला फूड भी माना जाता है, इसके नियमित सेवन से  शरीर में स्टैमिना, जोश और पावर बढ़ता है और पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ  अच्छी रहती है।

सेक्सुअल हेल्थ

सेक्सुअल पावर के साथ-साथ खजूर स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद करता है,  स्‍पर्म काउंट बढ़ाने वाले फूड्स में खजूर का नाम सबसे पहले लिया जाता है।

स्‍पर्म काउंट

खजूर में कॉपर, कैल्शियम, मैग्निशियम व पौटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

मजूबत हड्डियां

खजूर एक बेस्ट एनर्जी बूस्टर फूड भी है, इसके सेवन से शरीर से आलस और सुस्ती दूर होती है और बॉडी में तुरंत एनर्जी बढ़ती है।

एनर्जी बढ़ाये

खजूर स्किन के लिए भी एक अच्छा फ़ूड हैं, इसमें मौजूद विटामिन व मिनरल्स  चेहरे की चमक बढ़ाने और चेहरे को लंबे समय तक जवां रखने में मदद करते हैं।

चेहरे पर चमक

सेहत बनाने का तरीका और घरेलू उपाय

Arrow