बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे 15 टिप्स और घरेलू उपाय | Bina Makeup Ke Sundar Kaise Dikhe

Bina makeup ke sundar kaise dikhe : चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कुछ महिलाएं बहुत ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। मेकअप के सहारे कुछ समय के लिए चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया तो जा सकता हैं, लेकिन लगातार मेकअप के इस्तेमाल से धीरे-धीरे चेहरे की असली रंगत फीकी पड़ने लगती हैं और चेहरा मुरझाने लगता है। जरुरत से ज्यादा मेकअप त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छानहीं होता। आप बिना मेकअप के भी सुंदर दिख सकती है और इसके लिए हम नीचे कुछ टिप्स व घरेलू उपाय बता रहे हैं।

बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में थोड़े बदलाव करने होंगे साथ ही अपने खाने-पीने के ऊपर भी ध्यान थोड़ा देना होगा। इसके अलावा सुंदर दिखने के लिए घरेलू उपाय (sundar dikhne ke liye gharelu upay) भी खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं, जिनके बारे में आर्टिकल में आगे जानेंगे। तो आइये जानते है की बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे (bina makeup ke sundar kaise dikhe) और इसके लिए क्या करें।

बिना मेकअप कैसे सुंदर दिखें – Bina Makeup Ke Sundar Kaise Dikhe

bina makeup ke sundar kaise dikhe

कैसा हो अगर आप बिना मेकअप के किसी पार्टी या इवेंट में जाएं और सब लोगों की नजर आप पर ही टिकी रहे। यानी बिना मेकअप के भी आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक दिखे। अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल और खानपान में थोड़ा ध्यान दें और कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करें, तो यह पॉसिबल हो सकता है। बिना मेकअप के सुंदर दिखने के उपाय और टिप्स इस प्रकार हैं।

1.  बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए खूब पानी पिएं

पानी बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए (bina makeup ke sundar kaise dikhe) सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले वैशेले तत्व शरीर से बाहर निकलते है। एक तरीके से पानी शरीर की सफाई करने का काम करता है, जिस कारण त्वचा पर चमक बनी रहती है, साथ ही इससे कील-मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है। जबकि कम पानी पीने से त्वचा उम्र से पहले ही रूखी और बूढी होने लगती है।

2. योग व एक्सरसाइज करें

glowing skin without makeup

अगर आप बिना मेकअप सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको किसी न किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए। जो भी आपको पसंद हो योग, डांस, रनिंग, एरोबिक या मॉर्निंग वॉक आप वो कर सकते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो आपको अपने शरीर से पसीना निकालना है।

पसीने के जरिये दूषित पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं, जिससे चेहरे पर ग्लो बढ़ता है और फिटनेस में सुधार होता है। साथ ही एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है जिससे भी सुंदरता बढ़ने में मदद मिलती है। (यह भी पढ़े : चेहरे का सुंदर और खूबसूरत बनाने के लिए बेस्ट 10 योगासन)

3. तनाव और चिंता से दूर रहे

without makeup face par glow kaise laye

तनाव व चिंता से स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा प्रभावित होता है। ये शरीर में कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं। तनाव का बुरा असर शरीर के साथ त्वचा व बालों पर भी पड़ता है। जिससे त्वचा मुरझाने लगती है, चेहरे का ग्लो कम होने लगता है और बाल भी कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आप बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे (bina makeup ke sundar kaise dikhe) के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको तनाव से दूर रहना होगा। इसके लिए आप मेडिटेशन व योग का सहारा ले सकते हैं या फिर अपनी मनपसंद का कोई सा भी कार्य कर सकते हैं।

4. बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए अच्छी नींद लें

सोना शरीर के लिए उतना ही जरूरी है जितना भोजन। अगर आप अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो यह आपकी सेहत और स्किन दोनों के लिए ही हानिकारक हो सकता है। पर्याप्त नींद न लेने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने लगते हैं, झुर्रियां बढ़ने लगती हैं व चेहरा मुरझाया हुआ सा लगने लगता हैं। इसलिए रात को समय पर सोने की कोशिश करें, कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद अवश्य लें।

5. प्रोटीन युक्त भोजन करें

protein foods for glowing skin

प्रोटीन मांसपेशियों व हड्डियों के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता हैं और त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाये रखता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर हमेशा ही चमक और लालिमा देखने को मिलती है। साथ ही प्रोटीन बालों की हेल्थ के लिए भी लाभकारी होता है।

अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते हैं (bina makeup ke sundar kaise dikhe), तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अंडा, चिकेन, मछली, स्प्राउट्स, दाल, बीन्स, पनीर व टोफू प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोत हैं। इन्हें अपने भोजन में अवश्य शामिल करें। (यह भी पढ़े : भारत में प्रोटीन के 25 सबसे बेहतरीन स्रोत)

6. विटामिन सी युक्त फल खाएं

bina makeup kaise sundar dikhe

प्रोटीन की तरह विटामिन-C भी त्वचा, नाखून और बालों के लिए बेहद लाभकारी है। विटामिन सी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और त्वचा को पोषण देने का कार्य करती हैं। जरूरी मात्रा में विटामिन सी के सेवन से चेहरे पर कील-मुहासों की समस्या नहीं होती, डार्क सर्कल्स दूर होते हैं, त्वचा पर कसावट आती हैं, डार्क स्पॉट दूर होते हैं, धूप की वजह से खराब हुई त्वचा ठीक होती हैं और चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है।

अगर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन-C को भोजन में शामिल किया जाए, तो आपको कभी भी डार्क सर्कल्स और डार्क स्पॉट छुपाने के लिए मेकअप का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। बिना मेकअप के ही आपकी स्किन ग्लोइंग और सुंदर दिखने लगेगी।

7. चेहरे को धूप से बचाए

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए आप कुछ भी खा लें, कुछ भी पी लें या फिर अपनी स्किन का कितना भी ख्याल रख लें। थोड़ी देर की धूप आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं। यह ठीक वैसे ही हैं जैसे एक किसान सालभर मेहनत करके फसल उगाता हैं और एक रात में ही बारिश की वजह से उसकी सारी मेहनत खराब हो जाती हैं। इसलिए अगर आप बिना मेकअप सुंदर दिखना चाहते हैं (bina makeup ke sundar kaise dikhe), तो धूप से अपनी स्किन को बचा के रखें। अगर धूप में बाहर जाना भी पड़े तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें। सनस्क्रीन काफी हद तक धूप से स्किन को बचाने का काम करती है।

8. मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करें

detox water

स्किन को हेल्दी रखने और चेहरे की चमक बढ़ाने में डिटॉक्स वाटर भी बेहद लाभकारी होते हैं। डिटॉक्स वाटर बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकालने और बॉडी को अंदर से साफ करने का काम करते हैं। साथ ही वजन कम करने, इम्युनिटी बढ़ाने, बालों को मजबूत बनाने और लिवर की हेल्थ के लिए भी डिटॉक्स वाटर फायदेमंद होते हैं। अगर आप बिना मेकअप खूबसूरत कैसे दिखे (bina makeup ke sundar kaise dikhe) के बारे में सोच रहे हैं तो डिटॉक्स वाटर का भी इस्तेमाल अवश्य करें।

डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

  • एक कांच या मोटे प्लास्टिक की बोतल पानी से भर लें
  • अब इसमें खीरा, नींबू और पुदीना काटकर 4 से 6 घंटे के लिए छोड़ दें
  • उसके बाद छानकर दिनभर यह पानी पीते रहे
  • एक बार पानी खत्म होने पर फिर दोबारा इसे भर लें 
  • डिटॉक्स वाटर क्या हैं और इन्हें घर पर कैसे बनाये

9. फास्ट फूड और ऑयली का सेवन न करें

फास्ट फूड और ऑयली फूड स्किन के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इनके ज्यादा सेवन से चेहरे पर फैट बढ़ने लगता हैं साथ ही पिम्पल्स की समस्या भी होने लगती हैं। दरअसल फास्ट फूड में पोषक तत्वों की कमी के कारण ऐसा होता हैं। ये केवल शरीर और त्वचा को नुकसान पंहुचाने का काम करते हैं। फास्ट फूड और ऑयली फूड की जगह अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरि सब्जियां, सालद, फल और फलों का रस  शामिल करें।

10. दांतों का ख्याल रखें

sundar kaise dikhe

बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए (bina makeup sunder kaise dikhe) आपको केवल अपने चेहरे पर ही ध्यान नहीं देना हैं। चेहरे के साथ साथ दांतों का भी विशेष ध्यान रखना हैं। चेहरे की सुंदरता में दांतों का एक अहम रोल होता हैं, सफेद और चमकदार दांत चेहरे की सुंदरता पर चार चांद लगाने का काम करते हैं।

दांतों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए सुबह और रात को सोने से पहले दांतों की सफाई जरूर करें, कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला करें, माउथवॉश का इस्तेमाल करें, नियमित ऑयल पुल्लिंग करें और अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम शामिल करें। (यह भी पढ़े : दांतों का ख्याल कैसे रखे 10 जरूरी चीजें)

11. चीनी का इस्तेमाल कम करें

चीनी का कम इस्तेमाल करना, बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे के (bina makeup ke sundar kaise dikhe) लिए अगली जरूरी चीज हैं। स्किन के लिए चीनी कहीं से भी फायदेमंद नहीं होती, ये केवल स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। ज्यादा शुगर लेने से त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगती हैं और त्वचा पर मुंहासे, झाइयां व झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अगर आप लंबे समय तक स्किन को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आज से ही शुगर का सेवन कम कर दें, केवल नेचुरल चीजों से ही शुगर लेने की कोशिश करें।

12. बालों का ख्याल रखें

long thick and strong hair

सुंदरता काफी हद तक बालों पर भी निर्भर करती हैं। खासकर बाल महिलाओं के लिए किसी गहने या आभूषण से कम नहीं होते हैं। इसलिए चेहरे के साथ साथ आपको अपने बालों का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। बालों पर अच्छी क्वालिटी और ज्यादा से ज्यादा नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही बालों पर रेगुलर तेल की मालिश करनी चाहिए और बालों पर बहुत ज्यादा शैम्पू, कंडीशनर, हेयर जेल, ड्रायर व हेयर वैक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। (यह भी पढ़े : बालों को लंबा, घना और मजबूत कैसे बनाये)

13. अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

चेहरे की खूबसूरती काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आप अपने चेहरे पर किस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आपको सभी जरूरी फेस प्रोडक्ट्स जैसे फेस वॉश, स्क्रब, फेस पैक, क्लीनजर व सनस्क्रीन का चुनाव देख परखकर ही करना चाहिए। इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले एक बार इनके इंग्रीडिएंट लिस्ट अवश्य चेक करें, इनमे किसी प्रकार के हार्मफुल केमिकल नहीं होने चाहिए।

14. मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए स्किन केयर रूटीन

बिना मेकअप चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए (bina makeup ke sundar kaise dikhe) कभी भी अपने स्किन केयर रूटीन से समझौता न करें। स्क्रबिंग, क्लींजिंग, टोनिंग, मसाज और मॉइस्चराइजिंग त्वचा को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं, इसलिए समय समय पर इनका इस्तेमाल करें। अपना एक टाइम टेबल बना ले और उसमे स्क्रबिंग, क्लींजिंग, टोनिंग व मसाज करने करने का समय पहले से ही फिक्स करके रख लें।

कुछ लोग एक ही दिन चेहरे पर सब कुछ आजमाने लगते हैं, जिससे चेहरे पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता हैं। आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना हैं, स्क्रबिंग, क्लींजिंग, टोनिंग और मसाज अलग अलग दिन करें तो बेहतर होगा।

15. सुबह की धूप ले

जहां दोपहर की तेज धूप स्किन के लिए हानिकारक होती हैं, वही सुबह की हल्की धूप स्किन के लिए फायदेमंद रहती हैं। सुबह की हल्की धूप से त्वचा को पोषण मिलता हैं और इससे रक्त संचार भी सही रहता हैं। सुबह की धूप लेने से फंगल इन्फेक्शन, एक्ने, खुजली व स्किन संबंधी कई रोग दूर होते हैं। साथ ही इससे शरीर को विटामिन-डी प्राप्त होता हैं जो हड्डियों और स्किन के लिए लाभकारी होता हैं।

बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए स्किन केयर रूटीन

skin care routine for beautiful and glowing skin

1. स्क्रबिंग – स्क्रब करने से चेहरे से मृत कोशिकाएं साफ होती हैं, ब्लैक हेड्स व वाइट हेड्स से छुटकारा मिलता हैं और धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण चेहरे पर जमा गंदगी साफ होती हैं। साथ ही ध्यान रहे की आपको स्क्रब का इस्तेमाल रोज नहीं करना हैं, हफ्ते में केवल एक बार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें।

2. क्लींजिंग – स्किन को गहराई से साफ करने के लिए फेस क्लींजिंग भी बेहद जरूरी होती हैं, इसे भी अपने स्किन केयर रूटीन में अवश्य शामिल करें। चेहरे से मृत कोशिकाओं, गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को साफ करने के लिए फेस क्लीन्ज़र बेहद फायदेमंद होता हैं। क्लीन्ज़र का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। फेस क्लींजिंग के लिए आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चा दूध एक नेचुरल फेस क्लीन्ज़र हैं।

3. फेस मसाज – फेस मसाज या चेहरे की मालिस करना भी स्किन की हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होता हैं। मसाज करने से चेहरे पर ब्लड फ्लो अच्छा रहता हैं और इससे स्किन की एक तरह से एक्सरसाइज हो जाती हैं। स्ट्रेस दूर करने, ढीली त्वचा से निजात पाने, काले दाग-धब्बों को दूर करने, झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए फेस मसाज फायदेमंद होती हैं। हफ्ते में एक बार फेस मसाज अवश्य करें। फेस मसाज आप किसी मसाज क्रीम या फिर ऑयल से कर सकते हैं।

4. फेस वाश –  बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए (bina makeup kaise sundar dikhe) फेस वाश सबसे जरूरी होता हैं। धूल-मिट्टी, प्रदुषण व पसीने से चेहरे पर गंदगी जमने लगती हैं, इसलिए फेस धोने के लिए फेस वाश का इस्तेमाल स्किन के लिए जरूरी होता हैं। फेस वाश का इस्तेमाल आप दिन में एक बार ही करें तो बेहतर होगा। इसके साथ ही आप नार्मल पानी से दिन में 3-4 बार चेहरा धो सकते हैं। फेस वाश में भी केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल भी न करें।

5. नाईट क्रीम – सुंदर दिखने के लिए नाईट क्रीम का भी इस्तेमाल अवश्य करें। नाईट क्रीम त्वचा को पोषण देती हैं और त्वचा को शुष्क होने से बचाती हैं। साथ ही  नाईट क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार बढ़ता हैं और चेहरा सुंदर और खूबसूरत दिखता हैं। (यह भी पढ़े : ग्लोइंग स्किन के लिए 10 सबसे अच्छी नाईट क्रीम)

नोट – इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही करें। साथ ही एक ही तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की कोशिश करें, हर महीने इन प्रोडक्ट्स का ब्रांड चेंज न करें।

सुंदर दिखने के लिए घरेलू उपाय – Sundar dikhne ke Liye Gharelu Upay

अगर आप बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे (bina makeup sundar kaise dikhe) के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए सुंदर दिखने के घरेलू उपाय (sundar dikhne ke gharelu upay) भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं। घरेलु उपाय पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं और यह केमिकल प्रोडक्ट्स की तरह त्वचा को नुकसान नहीं पंहुचाते।

1. बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करें

अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहते हैं (bina makeup ke sundar kaise dikhe), तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। एलोवेरा स्किन और बालों के लिए बेहद लाभकारी होता हैं। स्किन का ग्लो बढ़ाने, दाग-धब्बे दूर करने, चेहरे की झाइयां व झुर्रियां दूर करने और चेहरे का रंग निखारने में एलोवेरा सहायक होता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते से इसका जेल निकाल लें
  • अब इस जेल को अपने चेहरे पर लगाए और इससे चेहरे की मालिश करें
  • चेहरे की मालिश तब तक करते रहे जब तक यह स्किन में अच्छी तरह घुल न जाए
  • उसके बाद 20-30 मिनट इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें
  • सुंदर दिखने के घरेलु उपाय (sundar dikhne ke liye gharelu upay ) में  इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3-4 बार कर सकते हैं

नोट : आप बाजार में मौजद एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. सुंदर दिखने के लिए शहद का इस्तेमाल करें

सुंदर दिखने के घरेलु उपाय (sundar dikhne ke liye gharelu nuskhe) में शहद भी काफी उपयोगी होता हैं। इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता हैं। शहद चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को दूर करने और चेहरे पर कसावट लाने में भी शहद फायदेमंद होता हैं। 

इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले चेहरा पानी से हल्का गिला कर लें
  • अब थोड़ा शहद लेकर इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाए
  • हाथों से चेहरे की हल्की-हल्की मालिश करें
  • 10-15  मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें 
  • चेहरे को टॉवल की मदद से सूखा लें
  • अंत में चेहरे पर थोड़ा गुलाब जल लगा लें
  • इसका उपयोग हफ्ते में दो बार कर सकते हैं

3. चेहरे को सुंदर बनाने के लिए गुलाब जल का उपयोग करें

सुंदर दिखने के घरेलु उपाय (sundar dikhne ke liye gharelu upay) में गुलाब जल भी बेहद लाभकारी होता हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के अर्क में  स्किन को कोमल करने के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे पर जमा गंदगी दूर करने और चेहरे का निखार बढ़ाने में सहायक होता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले चेहरा पानी से धो लें
  • फिर चेहरे को टॉवल से अच्छी तरह सूखा लें
  • अब रुई की मदद से गुलाब जल अपने पूरे चेहरे पर लगाए
  • और रुई से चेहरे को साफ करें
  • इसे रात को सोने से पहले लगाए और पूरी रात चेहरे पर लगा रहने दें
  • अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें

नोट : मेकअप उतारने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल ठीक इसी तरह करें।

4. मेकअप के बगैर सुंदर दिखने के लिए दूध का इस्तेमाल

मेकअप के बगैर सुंदर दिखने के लिए (bina makeup ke sundar kaise dikhe) दूध भी काफी सहायक होता हैं। कच्चा दूध सबसे अच्छा और नेचुरल फेस क्लीन्ज़र हैं, इसमें प्राकृतिक क्लींजिंग गुण मौजूद होते हैं। आप फेस क्लींजिंग के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

  • चेहरा पानी से धोकर टॉवल से अच्छी तरह सूखा लें
  • अब रुई की मदद से कच्चा दूध अपने चेहरे पर लगाए
  • और इससे अपना पूरा फेस अच्छे से साफ करें
  • थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें
  • हफ्ते में 3-4 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

5. सुंदर दिखने के लिए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। साथ ही यह स्किन का ग्लो बढ़ाने,  त्वचा में कसावट लाने और कील मुंहासे दूर करने में भी सहायक होता हैं।

उपयोग करने का तरीका

  • एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें
  • इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें
  • अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाए
  • 20-30 मिनट इसे फेस पर ही लगा रहने दें
  • जब यह अच्छी तरह सूख जाए तब पानी से चेहरा धो लें

नोट – सुंदर दिखने के घरेलू उपाय (sundar dikhne ke gharelu upay ) में हफ्ते में एक बार मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो फिर हफ्ते में 2-3 बार भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं।   

बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे टिप्स – Bina Makeup Ke Sundar Kaise Dikhe Tips

  • बिना मेकअप सुंदर दिखने के चकर में बहुत ज्यादा घरेलू उपायों का इस्तेमाल न करने लग जाए।
  • चेहरे को बार-बार हाथों से न छुएं।
  • अगर चेहरे पर मुंहासे हैं तो इन्हें हाथों से छेड़ने की गलती न करें।
  • फेस धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, इसमें हार्ड केमिकल होते हैं जो स्किन को रूखा बना देते हैं। 
  • रात को सोने से पहले चेहरा अवश्य धोएं।
  • सोने के लिए साफ चादर और तकिये का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष – Conclusion

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे (bina makeup ke sundar kaise dikhe) का यह आर्टिकल पड़ने के बाद अब आपको ज्ञात हो चूका होगा की चेहरे की सुंदरता के लिए मेकअप ही एक जरिया नहीं हैं, आप कुछ बातों का ध्यान रखकर आसानी से चेहरे पर बिना मेकअप के भी ग्लो ला सकते हैं। उम्मीद हैं की आपको इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। साथ ही इस आर्टिकल को आप अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर भी कर सकते हैं।

आपके लिए कुछ जरूरी आर्टिकल

Post Tags : bina makeup ke sundar kaise dikhe, bina makeup sundar kaise dikhe, bina makeup kaise sundar dikhe, sundar dikhne ke liye gharelu upay, sundar kaise dikhe

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

1 thought on “बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे 15 टिप्स और घरेलू उपाय | Bina Makeup Ke Sundar Kaise Dikhe”

  1. बिना मेकउप खूबसूरत कैसे रहे वो आपने अच्छी तरह बताया हे ।

    Reply

Leave a Comment

close button