पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे, उपयोग और नुकसान | Patanjali Aloe Vera Gel Ke Fayde

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे (patanjali aloe vera gel ke fayde) : एलोवेरा हेल्थ के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। इसके उपयोग से रिंकल्स, पिगमेंटेशन, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स व फाइन लाइन जैसी त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है यह बालों को सॉफ्ट, स्मूथ व चमकदार बनाने और उन्हें जड़ों से मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा भी एलोवेरा जेल के कई फायदे हैं।

त्वचा व बालों से संबंधी इन समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा के पौधे के पत्ते से निकाला गया ताजा जेल सबसे ज्यादा उपयोगी होता है। लेकिन यदि आपके आसपास एलोवेरा का पौधा मौजूद नहीं है तो आप पतंजलि के एलोवेरा जेल (patanjali saundarya aloe vera gel) का उपयोग भी कर सकते है यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका उपयोग करना भी काफी आसान है। इस आर्टिकल में हम पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे, उपयोग व नुकसान के बारे में जानेंगे।

पतंजलि एलोवेरा जेल के बारे में – Patanjali Aloe Vera Gel in Hindi

BrandPatanjali
Item FormGel
UsesSkin and Hair
Skin TypeAll
IngredientsAloe Vera, Vitamin E, Base Material, Preservative
Price100 Rupees (150 ml)
Best Before18 months from manufacturing date
Buy FromPatanjali Store, Amazon

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे – Patanjali Aloe Vera Gel Ke Fayde in Hindi

patanjali aloe vera gel

1. चेहरे का सौंदर्य बढ़ाने में सहायक

पतंजलि एलोवेरा जेल (patanjali saundarya aloe vera gel) का सबसे बड़ा लाभ चेहरे की सुंदरता बढ़ाना है। सुंदरता का अर्थ गोरा चेहरा बिल्कुल भी नहीं है, सुंदरता का अर्थ साफ, मुलायम, फ्रेश और चमकदार चेहरे से है। यह चेहरे को पोषण देने का काम करता हैं, जिससे चेहरे की त्वचा साफ, सुंदर और आकर्षक नजर आती है।

2. पिंपल्स के लिए उपयोगी

एलोवेरा पिम्पल्स की समस्या के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुण पिंपल्स का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से बचाव करने में मदद करते हैं, जबकि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह पिंपल्स के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे (patanjali aloe vera gel ke fayde) बेहद शानदार है।

3. दाग-धब्बे दूर करने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल

पिंपल्स का सबसे बड़ा नुकसान है की ये जाते-जाते भी त्वचा पर अपना निशान छोड़ जाते हैं। पिंपल्स के दाग-धब्बे चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते, वैसे तो पिंपल्स के दाग वक्त के साथ अपने आप ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार ये लंबे समय तक त्वचा पर अपनी जगह बना लेते हैं। ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल के उपयोग (patanjali aloe vera gel uses in hindi) से इन दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है, इसके लिए आप इसका उपयोग दालचीनी, शहद, हल्दी व विटामिन ई कैप्सूल के साथ भी कर सकते है।

4. पिगमेंटेशन के लिए उपयोगी

पतंजलि एलोवेरा जेल फायदे (patanjali aloe vera ke fayde) पिगमेंटेशन की समस्या के लिए भी अच्छे है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो पिगमेंटेशन यानी झाइयों को हल्का करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप चाहे तो इसके साथ विटामिन ई कैप्सूल का जेल भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इन दोनों के मिश्रण से ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिल सकता है।

इसके लिए एक चम्मच पतंजलि एलोवेरा जेल में एक विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को झाइयों वाली जगह पर लगाये। 20 से 30 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

5. टैनिंग के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे

तेज धूप में बाहर निकलने से शरीर के कुछ हिस्सों में टैनिंग हो जाती है, यानी शरीर के कुछ हिस्सों का रंग धूप की वजह से डार्क या काला पड़ जाता है, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। टैनिंग दूर करने के लिए भी पतंजलि सौंदर्य एलोवेरा जेल का उपयोग (patanjali aloe vera gel uses in hindi) फायदेमंद होता है, इसके लिए आपको इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाना है और 30 से 40 मिनट लगे रहने के बाद पानी से धो लेना है। टैनिंग दूर करने के साथ-साथ यह त्वचा को ठंडक भी प्रदान करता है।

6. होंठों की खूबसूरती के लिए

पतंजलि एलोवेरा जेल (patanjali aloe vera gel) को होंठों पर भी लगा सकते हैं यह होंठों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे होंठों का कालापन दूर होता है और होंठ मुलायम व गुलाबी होने लगते हैं। साथ ही यह रूखे व फटे होंठों को कोमल बनाने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल को होंठों पर लगाने से थोड़ा कड़वेपन का स्वाद आएगा, लेकिन इससे प्राप्त होने वाले लाभ जबरदस्त होंगे।

7. डार्क सर्कल्स के लिए उपयोगी

आंखों के आसपास के काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स के लिए भी पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए आप इससे आंखों के आसपास मालिश कर सकते हैं और रातभर इसे लगा छोड़ सकते हैं। साथ ही इसका उपयोग अरंडी के तेल, नारियल तेल या बादाम तेल के साथ भी कर सकते है। लेकिन इसके साथ-साथ आपने खानपान व लाइफ स्टाइल पर भी जरूर ध्यान दें, तभी आपको इसका पूरा लाभ मिल सकता है।

यह भी पढ़े : क्या एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए?

बालों के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे – Patanjali Aloe Vera Gel Benefits For Hair in Hindi

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे, उपयोग और नुकसान | Patanjali Aloe Vera Gel Ke Fayde

उपरोक्त चेहरे की विभिन्न समश्याओं से छुटकारा पाने के साथ साथ पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे बालों के लिए (patanjali aloe vera gel benefits for hair) भी अच्छे हैं, अपने बालों का ख्याल रखने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं। आइये इसके उपयोग का तरीका जानते हैं।

1. बालों को लंबा घना बनाने के लिए

बालों को लंबा घना बनाने के लिए एलोवेरा जेल बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए पतंजलि एलोवेरा जेल में नारियल तेल और विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिक्स करके, इससे अपने बालों की मालिश करें और 30 -40 मिनट लगा छोड़ दें। उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

2. डेंड्रफ के लिए पतंजलि एलोवेरा के फायदे

सिर का डेंड्रफ दूर करने के लिए नहाने से आधे घंटे पहले पतंजलि एलोवेरा जेल से अपने स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें और उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लें, डेंड्रफ धीरे धीरे दूर होने लगेगा। साथ ही आप इसे नारियल तेल के साथ मिक्स करके भी बालों की मालिश कर सकते हैं, इससे भी डैंड्रफ में काफी लाभ मिलता है। (यह भी पढ़े : बालों के लिए 10 बेस्ट हर्बल शैम्पू के नाम)

3. सिल्की बालों के लिए पतंजलि सौंदर्य एलोवेरा जेल के फायदे

बालों को सिल्की, मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए भी पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे (patanjali aloe vera gel ke fayde) अच्छे हैं। आपको जब भी बालों में शैम्पू करना हो उसके एक दिन पहले रात को एलोवेरा जेल से सिर की अच्छे से मालिश करें और पूरी रात इसे बालों में ही लगे रहने दें। अगले सुबह किसी अच्छे नेचुरल शैम्पू से बाल धो लें।

4. हेयर फॉल रोकने के लिए पतंजलि एलोवेरा का उपयोग

हेयर फॉल रोकने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल को बालों में लगाने वाले किसी भी तेल जैसे बादाम तेल, नारियल तेल, जैतून तेल, आंवला तेल या अरंडी के तेल के साथ मिक्स करके बालों की मालिश कर सकते हैं। हफ्ते में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

पतंजलि एलोवेरा का उपयोग – Patanjali Aloe Vera Gel Uses in Hindi

पतंजलि एलोवेरा जेल के कुछ अन्य उपयोग इस प्रकार हैं।

  • लड़के सेविंग क्रीम के रूप में पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें सेविंग क्रीम से एलर्जी होती हैं उनके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।
  • फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए आप पतंजलि एलोवेरा जेल को अपने लिप बाम के साथ मिक्स करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग (patanjali aloe vera gel uses in hindi) आप मेकअप हटाने के लिए भी कर सकते हैं। यह एक नेचुरल मेकअप रिमूवर है।
  • इसका इस्तेमाल नाईट सीरम के रूप में भी किया जा सकता है।
  • चेहरा का ग्लो बढ़ाने वाले घरेलू फेस पैक के साथ भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • शरीर के किसी हिस्से में खुजली होने पर भी पतंजलि एलोवेरा जेल का इस्तेमाल (patanjali aloe vera gel uses in hindi) लाभकारी होता है।
  • जलने पर इसका उपयोग करने से काफी राहत मिलती है।

पतंजलि अलोएवेरा जेल के नुकसान – Patanjali Aloe Vera Gel Side Effects in Hindi 

वैसे तो पतंजलि एलोवेरा जेल का कोई नुकसान नहीं हैं, मगर कई लोगों की स्किन को यह सूट नहीं करता हैं, खासकर जिनकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में अगर आप पतंजलि एलोवेरा का इस्तेमाल पहली बार कर रहे हैं तो इसका एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

साथ ही अगर इसकी नेचुरल एलोवेरा जेल से तुलना करें तो यह यकीनन उससे बेहतर नहीं हैं। हम आपको पहले यही सलाह देंगे कि अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा मौजूद है तो आप उसके पत्ते के अंदर का जेल ही उपयोग करें, वो ज्यादा लाभकारी है।

सारांश – Conclusion

पतंजलि एलोवेरा के फायदे  (patanjali aloe vera gel ke fayde) अनेक है और नुकसान न के बराबर है, साथ ही यह काफी सस्ता भी है। अगर आप बारबार एलोवेरा के पत्ते से गुदा निकालने के झंझट से बचना चाहते हैं या आपके पास एलोवेरा का पौधा मौजूद नहीं हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

साथ ही पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग (patanjali aloe vera gel uses in hindi) भी कई चीजों में किया जाता हैं इसलिए यह आपकी ब्यूटी किट में जरूर शामिल होना चाहिए। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।   

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. पतंजलि एलोवेरा जेल का प्राइस क्या हैं?

A. पतंजलि एलोवेरा जेल काफी सस्ता है, 150ml पैक की कीमत 80 से 90 रुपए के आसपास है।

Q. पतंजलि एलोवेरा जेल बालों में कैसे लगाए?

A. पतंजलि एलोवेरा जेल को आप सीधे अपने बालों में लगा सकते हैं। साथ ही इसे आप अपने घरेलू हेयर पैक और हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके भी बालों पर लगा सकते हैं।

Q. पतंजलि एलोवेरा जेल कहाँ से खरीदे?

A. पतंजलि अलोएवेरा जेल आपको किसी भी पतंजलि के स्टोर में मिल जाएगा, अगर आपके आसपास पतंजलि स्टोर नहीं हैं तो आप इसे ऑनलाइन भी ले सकते हैं।

Q. पतंजलि एलोवेरा जेल में कौन कौन से इंग्रीडिएंट हैं?

A. इसमें एलोवेरा के साथ विटामिन ई, बेस मटीरियल, फ्रेगरेंस और प्रिजरवेटिव का इस्तेमाल किया गया है।

Q. क्या पतंजलि एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से गोरा हो सकते हैं?

A.जी नहीं, यह त्वचा के रंग को गोरा नहीं करता। इसके इस्तेमाल से त्वचा को साफ, मुलायम व चमकदार बना सकते हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button