फेस पर ग्लो (चमक) कैसे लाये, टिप्स और घरेलू उपाय | Chehre Par Glow Kaise Laye

चेहरे पर ग्लो कैसे लाये (Chehre par glow kaise laye in hindi) : सुंदर, कोमल और साफ चेहरा किस को पसंद नहीं होता। हर लड़की या लड़के की चाह होती हैं की उसका चेहरा सुंदर और खूबसूरत दिखे। सुंदर चेहरे का मतलब गोरा रंग बिल्कुल भी नहीं हैं। आपके चेहरे का रंग कैसा भी हो, अगर चेहरे पर ग्लो (face par glow) हैं तो चेहरा आकर्षक दिखाई देगा।

लेकिन आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग अपने चेहरे का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रख पाते हैं। जिस कारण उनके चेहरे का ग्लो (chehre ka glow) मुरझाने लगता हैं और चेहरा बेजान व ठोस दिखाई देने लगता हैं।  साथ ही चेहरे पर कील, मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां व दाग-धब्बों की समस्या भी होने लगती हैं।

ऐसे में लोगों के मन में हमेशा एक सवाल रहता हैं की चेहरे पर चमक कैसे लाये (Chehre par glow kaise laye) या फेस पर ग्लो कैसे लाये (face par glow kaise laye)। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर और कुछ घरेलू नुस्खों (home remedies for glowing skin in hindi) की मदद से आप अपने फेस पर ग्लो बढ़ा सकते हैं।

चेहरे पर चमक कैसे लाये | Face Par Glow Kaise Laye

फेस पर ग्लो (चमक) कैसे लाये, टिप्स और घरेलू उपाय | Chehre Par Glow Kaise Laye

आप अपने दैनिक जीवन में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर, कुछ अच्छे स्किन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल और चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय  (chehre par glow kaise badhaye gharelu upay) की मदद से चेहरे का ग्लो (chehre par glow) आसानी से बढ़ा सकते हैं और अपने चेहरे को बाहरी हानिकारक तत्वों से बचा सकते हैं।

साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए (chehre par glow kaise laye) स्किन प्रोडक्ट्स जैसे फेस क्रीम, फेस वाश, फेस पैक व स्क्रब का भी एक अहम रोल होता हैं।

आपको इनका इस्तेमाल भी काफी सोच समझकर और देख परखकर ही करना चाहिए। इस आर्टिकल में आगे हम कुछ ऐसे स्किन प्रोडक्ट्स के बारे में भी जानेंगे जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और स्किन के लिए फायदेमंद हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें | Face Par Glow Lane Ke Liye Kya Kare

चेहरे का सही से ध्यान न रखने के कारण चेहरा का नेचुरल ग्लो (chehre ki chamak) कम होने लगता हैं, फेस पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं, चेहरे पर पिम्पल, दाग धब्बे , ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स की समस्या होने लगते हैं।

ऐसे में सवाल होता हैं की ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें (glowing skin ke liye kya karen), जिससे ये सभी समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो जाएं।

चेहरे पर निखार या चेहरे पर चमक लाने के लिए (chehre par chamak kaise laye) सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी हैं की वे कौन से कारक हैं, जिनकी वजह से चेहरे की चमक फीकी पड़ रही हैं और चेहरे का निखार कम हो रहा हैं। 

अगर आपको फेस के ग्लो (chehre par glow kaise laye) को प्रभावित करने वाले कारकों की जानकारी हो गई तो आपकी आधी समस्या दूर हो जाएगी।

हमारी दिनचर्या में बहुत से ऐसे कारक होते हैं जिनकी वजह से त्वचा को नुकसान पहुंचता हैं, फलस्वरूप फेस का ग्लो (chehre ka glow) कम होने लगता हैं। फेस ग्लो को प्रभावित करने वाले कुछ कारक इस प्रकार हैं।

1. धूल-मिट्टी  

धूल-मिट्टी त्वचा को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं। धूल के बारीक कण त्वचा में चिपक कर त्वचा को नुकसान पहुंचाने का कार्य करते हैं, जिस कारण चेहरे का ग्लो (chehre ki chamak) कम होने लगता हैं।

2. प्रदूषण  

प्रदूषण से निकलने वाला धुंवा भी स्किन के लिए हानिकारक होता हैं। प्रदूषण से स्किन बेजान होने लगती हैं और चेहरे पर कील-मुंहासे होने लगते हैं और चेहे का ग्लो कम (face par glow) होने लगता हैं।  

3. सूरज की हानिकारक किरणें  

सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन में सन टैन की समस्या होने लगती हैं, जिससे स्किन का सारा ग्लो खत्म हो जाता हैं। एक तरह से कहा जाए तो, सूरज की किरणें त्वचा से सारी चमक को खींचने का काम करती हैं। चेहरे पर ग्लो कैसे लाये (face par glow kaise laye) के लिए आपको खासतौर पर सूरज की हानिकारक किरणों से बचना होगा।

4. गलत खानपान

गलत खानपान का असर चेहरे पर सबसे पहले दिखाई देता हैं। गलत खानपान के कारण त्वचा उम्र से पहले ही मुरझाने लगती हैं और चेहरे का नेचुरल ग्लो धीरे-धीरे कम होने लगता हैं। साथ ही चेहरे के पिंपल की एक मुख्य वजह भी गलत खानपान ही हैं।

5. ज्यादा तनाव लेना

तनाव और चिंता लगभग हर शारीरिक समस्या की एक मुख्य वजह होती हैं। तनाव का सीधा असर चेहरे के ग्लो पर पड़ता हैं, जिस कारण चेहरे का ग्लो मुरझाने लगता हैं। योग व मेडिटेशन तनाव दूर करने का एक सबसे अच्छा तरीका हैं।

6. पानी कम पीना

फेस पर ग्लो कैसे लाएं (chehre par glow kaise laye) के लिए पानी भी बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। अगर पर्याप्त मात्रा में पानी न पिया जाए तो इससे चेहरे का ग्लो फीका पड़ने लगता हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें (glowing skin ke liye kya kare)  के लिए आपको दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पीने चाहिए।

7. कम नींद लेना

कम नींद असर स्वास्थ के साथ साथ चेहरे पर भी दिखाई देता हैं और आपने यह अनुभव भी किया होगा की जिस दिन नींद सही से पूरी नहीं हो पाती हैं उस दिन चेहरा भी डल और मुरझाया हुआ सा लगता हैं।

साथ ही लगातार नींद की कमी के कारण डार्क सर्कल्स की समस्या भी होने लगती हैं। इसलिए चेहरा का ग्लो बढ़ाने के लिए (chehre ka glow kaise badhaye) पर्याप्त नींद अवश्य लें। 

8. कम शारीरिक गतिविधि

शारीरिक गतिविधि का आभाव यानी शारीरिक कार्य की कमी भी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता हैं और यह फेस के ग्लो को प्रभावित करता हैं। वहीं एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक व योग जैसी गतिविधियों से चेहरे पर ब्लड फ्लो अच्छा रहता हैं, जिससे चेहरे का ग्लो (chehre ki chamak) बढ़ता हैं।

9. केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल  

चेहरे पर चमक लाने के लिए या फिर चेहरे को गोरा करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट्स के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से भी चेहरे की त्वचा को नुकसान हो सकता हैं और इनसे कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन स्किन प्रोडक्ट्स का एक लिमिट में ही इस्तेमाल करें।

10. गंदे हाथों से बार-बार फेस को टच करना

कुछ लोगों की आदत होती हैं की वे बार बार अपने हाथों की उंगलियों से अपने चेहरे को छूते रहते हैं जो चेहरे के लिए अच्छा नहीं होता। हाथों की उंगलियों में बहुत से हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

11. ज्यादा पसीना आना  

कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता हैं जिसके कारण भी चेहरे पर पिंपल होने के खतरा बढ़ जाता हैं। साथ ही ऑयली स्किन की समस्या होने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा ठंडी परवर्ती की चीजों का सेवन करना चाहिए। साथ ही समय समय पर चेहरा धोते रहना चाहिए।

12. मौसम में बदलाव

कई बार बदलते मौसम का भी असर चेहरे पर दिखाई पड़ता हैं और चेहरे का ग्लो कम होने लगता हैं।

13. शरीर में विटामिन की कमी होना  

हेल्दी स्किन के लिए विटामिन और मिनरल बहुत जरूरी होते हैं। खासकर विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई स्किन के लिए आवश्यक होते हैं। इनकी कमी से स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं और चेहरे का भी ग्लो (face ka glow) कम होने लगता हैं।

14. शरीर में प्रोटीन की कमी होना

विटामिन की तरह प्रोटीन भी त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होता हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए (face par glow kaise laye) पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन जरूर करना चाहिए।

चेहरे पर ग्लो कैसे लाये घरेलू उपाय | Home Remedies for Glowing Skin in Hindi 

chehre par glow kaise laye

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू नुस्खे की मदद से चेहरे की चमक और निखार को आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं। निचे हम चेहरे का ग्लो बढ़ाने के घरेलू उपाय (home remedies for glowing skin in hindi) बता रहे हैं, आप अपनी स्किन टाइप के अनुरूप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. फेस पर चमक लाने के लिए ऑयल मसाज करें

coconut oil

चेहरे पर तेल की मालिश के फायदे बहुत अच्छे हैं। तेल की मालिश करने से ब्लड फ्लो सही रहता हैं जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं और चेहरा सुन्दर और आकर्षक दिखाई देता है। चेहरे पर तेल की मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या फिर अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेस पर ऑयल मसाज करने का तरीका

  • सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें और चेहरे को अच्छी तरह सूखा लें।
  • इसके बाद कुछ बूँद ऑयल लेकर इसे अपनी हतेली पर रगड़े।
  • अब हल्के हाथों से इसे अपने फेस पर लगाए और धीरे धीरे फेस की मसाज करें।
  • ध्यान रहे की बहुत ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें।

फेस पर तेल की मालिश करने का सबसे अच्छा समय रात का होता हैं। रात को फेस पर ऑयल मसाज करने के बाद इसे पूरी रात लगे रहने दे और अगली सुबह फेस नार्मल पानी से धो लें। फेस पर ग्लो कैसे लाये (chehre par glow kaise laye) के लिए आप हफ्ते में दो बार ऑयल मसाज कर सकते हैं।

2. चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय में एलोवेरा हैं उपयोगी

chehre par glow kaise laye gharelu nuskhe

चेहरे पर चमक लाने के लिए (glowing skin ke liye) आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-एजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो चेहरे की झुर्रियां, दाग-धब्बे और रूखापन दूर करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करते हैं।

उपयोग करने का तरीका

  • चेहरे को पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें।
  • उसके बाद एलोवेरा जेल से अपने फेस की मसाज करें।
  • मसाज करने के थोड़ी देर बाद यह स्किन के साथ आसानी से अब्सॉर्ब हो जाएगा।
  • इसे चेहरे पर 20-30 मिनट लगे रहने दें।
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।
  • फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेहतर परिणाम के लिए आप इसे पूरी रात चेहरे पर लगाकर भी रख सकते हैं। चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय (home remedies for glowing skin in hindi) में एलोवेरा का इस्तेमाल अवश्य करें, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

3. चेहरे पर चमक लाने का घरेलू उपाय में करें टमाटर का इस्तेमाल

फेस पर ग्लो कैसे लाये (face pe glow kaise laye) में टमाटर का इस्तेमाल भी लाभप्रद होता हैं। टमाटर में विटामिन-C और विटामिन-A अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

 साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा को बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे फाइन लाइन्स, रिंकल्स, और डार्क सर्कल्स से बचाते हैं। इसके साथ साथ सन टैन को ठीक करने में भी टमाटर फायदेमंद होता हैं।

उपयोग करने का तरीका :-

  • एक टमाटर को बीच से आधा काटकर अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े।
  • टमाटर को चेहरे पर तब तक रगड़े जब तक यह पूरा खत्म न हो जाए।
  • चेहरे के साथ साथ इसे गर्दन पर भी अच्छे से रगड़े।
  • कुछ देर इसे फेस पर ही लगा रहने दें।
  • अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

फेस पर चमक लाने के लिए (glowing skin ke liye) हफ्ते में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो फिर आप हफ्ते में 4-5 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ऑयली फेस के लिए यह एक बेस्ट घरेलू उपाय हैं।

4. फेस पर ग्लो लाने का घरेलू उपाय हैं बेसन और हल्दी फेस पैक – Chehre par glow kaise laye gharelu upay

जिन लोगों का सवाल होता रहता हैं की चेहरे पर ग्लो कैसे लाये (face par glow kaise laye) या चेहरे का ग्लो कैसे बढ़ाये, उन्हें सबसे पहले बेसन और हल्दी का सुझाव दिया जाता हैं। बेसन और हल्दी दोनों ही स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। 

चेहरे से कील, मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने के लिए बेसन और हल्दी का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता हैं और इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी आता हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन और हल्दी फेस पैक इस्तेमाल करने का तरीका नीचे बताया गया हैं।

उपयोग करने का तरीका :-

  • दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करें।
  • इसमें थोड़ा गुलाब जल या कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाए।
  • उसके बाद इसे कुछ देर सूखने दें।
  • सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • चेहरे पर चमक लाने के लिए (chehre par chamak lane ke liye) इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

5. फेस पर चमक लाने का घरेलू उपाय हैं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक – Glowing skin home remedies in hindi

chehre par glow kaise laye tips in hindi

चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय (home remedies for glowing skin in hindi) में आप मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी में बहुत से मिनरल पाए जाते हैं, जो फेस पर चमक लाने में मदद करते हैं।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं, साथ ही यह त्वचा में कसावट लाने और कील मुंहासे दूर करनेका भी काम करती हैं।

उपयोग करने का तरीका :-

  • एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें।
  • इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाए।
  • 20-30 मिनट इसे फेस पर लगा रहने दें।
  • सूखने के बाद पानी से फेस धो लें।

चेहरे पर ग्लो लेन के लिए (face par glow kaise laye) हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। अगर ज्यादा ऑयली स्किन हैं तो फिर इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार कर भी किया जा सकता हैं।

6. चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू नुस्खे में करें शहद का इस्तेमाल – Face par glow kaise laye gharelu upay

chehre par glow kaise laye gharelu upay

चेहरे पर चमक लाने के घरेलू नुस्खे (chehre par glow kaise laye) में शहद भी काफी कारगर होता हैं। शहद स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता हैं।

बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी शहद का इस्तेमाल किया जाता हैं, साथ ही शहद में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो फेस की झुर्रियों को ठीक करने और त्वचा में कसावट लाने का काम करते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद का इस्तेमाल करने का तरीका :-

  • सबसे पहले अपने चेहरे को हल्का गिला कर लें।
  • अब थोड़ा शहद लेकर इसे अपने पूरे फेस और गर्दन पर लगाए।
  • हाथों से चेहरे की हल्की हल्की मालिश करें।
  • थोड़ी देर मालिश करने के बाद पानी से चेहरा धो लें।
  • चेहरे को टॉवल की मदद से सूखा लें।
  • अंत में चेहरे पर थोड़ा गुलाब जल लगा लें।
  • चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए (glowing skin ke liye) हफ्ते में 2 बार ऐसा कर सकते हैं।

7. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए गुलाब जल का करें इस्तेमाल  –  Chehre par glow lane ke upay

rose water for glowing skin

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के घरेलू उपाय (home remedies for glowing skin in hindi) में गुलाब जल भी काफी फायदेमंद होता हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के अर्क में  स्किन को कोमल करने के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं।

कच्चे दूध की तरह गुलाब जल भी चेहरे में जमा सारी गंदगी साफ करके चेहरे पर तुरंत ग्लो लाने (chehre par turant glow kaise laye) का काम करता हैं।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल इस प्रकार करें :-

  • सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें।
  • चेहरे को टॉवल से अच्छी तरह सूखा लें।
  • रुई की मदद से गुलाब जल अपने पूरे चेहरे पर लगाए।
  • और रुई से चेहरे को साफ करें।
  • इसे रात को सोने से पहले लगाए और पूरी रात लगा रहने दें।
  • सुबह पानी से चेहरा धो लें।
  • इसके साथ-साथ मेकअप उतारने के लिए भी गुलाब जल का ठीक इसी तरह इस्तेमाल करें।

8. चेहरे पर तुरंत ग्लो लाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें – Chehre par turant glow kaise laye

face pe glow kaise laye

कच्चा दूध सबसे अच्छा और नेचुरल फेस क्लीन्ज़र हैं। आप फेस क्लींजिंग के लिए महंगे और हानिकारक फेस प्रोडक्ट्स की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन लोगों का सवाल रहता हैं की फेस पर तुरंत ग्लो कैसे लाये (chehre par turant glow kaise laye), उन्हें दूध से फेस क्लींजिंग करनी चाहिए।

दूध से फेस क्लींजिंग करने का तरीका :-

  • चेहरे को पानी से धो लें।
  • चेहरे को टॉवल से अच्छी तरह सूखा लें।
  • रुई की मदद से कच्चा दूध अपने चेहरे पर लगाए।
  • इससे अपना पूरा फेस अच्छे से साफ करें।
  • थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • चेहरे की चमक (chehre ka chamak) को बढ़ाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

9. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के घरेलू उपाय में करें बादाम और दूध फेस मास्क का इस्तेमाल

चेहरे की चमक बढ़ाने, चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने और चेहरे पर प्राकतिक निखार लाने के लिए बादाम और दूध का फेस मास्क भी काफी लाभदायक होता हैं। चलिए जानते हैं की यह फेस मास्क को कैसे बनाये और कैसे इस्तेमाल करें।

फेस मास्क बनाने के विधि :–

  • रात को दूध में 5-6 बादाम भिगोकर रख दें।
  • अगली सुबह बादाम के छिलके निकाल लें।
  • छिले हुए बादाम में थोड़ा दूध डालें और इसे पीस लें।
  • फेस मास्क इस्तेमाल करने का तरीका –
  • बादाम और दूध का यह पेस्ट अपने पूरे चेहरे पर लगा लें।
  • 30-40 मिनट इसे लगा रहने दें।
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।
  • इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।
  • चेहरे पर ग्लो कैसे लाये (face par glow kaise laye) के लिए यह फेस मास्क बहुत उपयोगी हैं

10. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए करें फलों के छिलकों का इस्तेमाल

स्किन के लिए विटामिन और मिनरल बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ स्किन पर लगाने के लिए भी किया जाता हैं। केले का छिलका, संतरे का छिलका, नींबू का छिलका, सेब का छिलका, तरबूज का छिलका आदि फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं।

आप जब भी इन फलों का सेवन करें तो इनका छिलका फेंके न और इन्हें अपने फेस पर थोड़ी देर हल्के हाथों से रगड़े और पानी से चेहरा धो लें। चेहरे का ग्लो बढ़ाने का यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय हैं।

11. चेहरे की चमक बढ़ाने में सहायक है आलू का रस

बहुत कम लोग जानते हैं की आलू का इस्तेमाल फेस की चमक बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आलू को ग्राइंड करके उसका जूस निकाल लें और इस जूस  से अपने चेहरे की मसाज करें।

उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। फेस पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स के लिए भी आलू का रस बहुत लाभदायक होता हैं।

12. ग्लोइंग फेस के लिए घर पर बनाये फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें

फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए फेस स्क्रूबिंग भी बहुत जरुरी होती हैं। हफ्ते में एक बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। फेस स्क्रब से चेहरे के ब्लैक हेड्स, वाइट हेड्स और डेड स्किन समाप्त होती हैं और चेहरे पर निखार और चमक आती हैं।

अगर आपको नहीं पता की घर पर नेचुरल चीजों से फेस स्क्रब कैसे बनाये और फेस स्क्रब इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या हैं, तो इसके लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं – ग्लोइंग और फेयर स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये 3 बेहतरीन फेस स्क्रब

फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स – Face par glow kaise laye tips in hindi

home remedies for glowing skin in hindi

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू नुस्खे के साथ साथ चेहरे पर ग्लो लाने के टिप्स (face par glow kaise laye tips in hindi) भी बेहद फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

1. चेहरे पर ग्लो बढ़ाने (chehre par glow kaise laye) के लिए दिनभर प्रयाप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी बॉडी को हाइड्रेट रखता है और स्किन को हेल्दी बनाता हैं। इसलिए दिन में 3-4 लीटर पानी जरूर पिए। ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता हैं।

2. दिन में 2-3 बार अपना चेहरा पानी से जरूर धोएं। अगर पसीना ज्यादा आता हैं या स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो फिर आप इससे ज्यादा बार भी फेस धो सकते हैं।

3. साबुन का इस्तेमाल फेस पर बिल्कुल भी न करें। साबुन के इस्तेमाल से चेहरा बहुत ज्यादा रूखा होने लगता हैं (face par glow kaise laye tips in hindi)।

4. फेस धोने के लिए एक अच्छे फेस वाश का इस्तेमाल करें, जो पूरी तरह से नेचुरल हो।

5. पर्याप्त मात्रा में नींद लें। 8 घंटे के नींद अवश्य लेनी चाहिए। कम नींद लेने से चेहरे का निखार कम होने लगता हैं और आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं।

6. चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए (face par glow kaise laye tips in hindi) एक्सरसाइज अवश्य करें। एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो सही रहता हैं जिससे फेस पर ग्लो आता हैं।

7. चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं। (चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए 10 सरल योगासन)

8. अपने चेहरे को हाथों से बार-बार न छुएं।

9. बहुत ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, इन प्रोडक्ट्स का नुकसान कुछ समय बाद चेहरे पर नजर आता हैं।

10. मेकअप लगा कर रात को कभी भी नहीं सोना चाहिए। रात को सोने से पहले मेकअप जरूर साफ कर लें।

11. चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए (face par glow kaise laye tips in hindi) सुबह की हल्की धूप जरूर लें और दिन की तेज धूप से स्किन को बचा के रखें।

12. धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना कभी न भूलें।

13. रात को सोने से पहले चेहरा जरूर धोएं।

14. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए (face par glow kaise laye tips in hindi) आप फेस योगा भी कर सकते हैं। फेस योगा करने से ढीली त्वचा टाइट होने लगती हैं और चेहरे पर रिंकल्स भी कम होने लगते हैं।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाये / चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए

chehre par glow lane ke tarike or gharelu upay

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय (home remedies for glowing skin in hindi) और फेस ग्लोइंग टिप्स (face par glow kaise laye tips in hindi) के साथ साथ-स्वस्थ आहार भी जरूरी होता हैं। 

त्वचा के लिए विटामिन C , विटामिन E और प्रोटीन आहार बहुत आवश्यक होते हैं आपको इनका सेवन भी जरूर करना चाहिए। जानिए चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाये या चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए।

चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए खाएं विटामिन-C फूड

विटामिन सी के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ विटामिन सी स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। विटामिन से के स्रोत इस प्रकार हैं।

  • आवंला।
  • संतरा।
  • नींबू।
  • पपीता।
  • अमरुद।
  • अंगूर।
  • कीवी।
  • स्ट्रॉबेरी।
  • टमाटर।
  • शिमला मिर्च।
  • आम।

चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए खाएं विटामिन-E फूड

चेहरे के लिए विटामिन E भी बहुत आवश्यक होती हैं। विटामिन E एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और विटामिन E सूरज की हानिकारक किरणों से भी चेहरे की रक्षा करने में मदद करती हैं। विटामिन E के स्रोत इस प्रकार हैं।

  • बादाम।
  • सूरजमुखी के बीज।
  • ब्रोकली।
  • जैतून का तेल।
  • हरी सब्जियां।
  • एवोकाडो।
  • पपीता।

चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए खाएं प्रोटीन फूड

शरीर के लिए प्रोटीन के फायदे अनेक हैं। मांसपेशियों और हड्डियों के विकास के साथ-साथ त्वचा के लिए भी प्रोटीन बहुत आवश्यक होता हैं। प्रोटीन आपको इन खाद्य पदार्थों में अधिक मिलेगा।

  • अंडा।
  • मछली।
  • पनीर।
  • दाल।
  • दूध।
  • दही।
  • बादाम।

अन्य चीजें : इन सब के साथ चेहरे पर ग्लो लाने के लिए (face par glow kaise laye) अपने आहार में सलाद, फलों का रस , सब्जियों का हरा जूस, दही, छाछ, डिटॉक्स वाटर और ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन भी जरूर करें।

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे फेस वाश

चेहरे पर ग्लो कैसे लाये या फेस पर ग्लो कैसे लाये के बारे में जानने के बाद अब कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में भी जान लेते हैं जो चेहरे के लिए आवश्यक हैं। फेस वाश ऐसे कुछ प्रोडक्ट्स में सबसे महत्वपूर्ण हैं। 

चेहरा धोने के लिए एक अच्छे फेस वाश का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी हैं। नीचे हम स्किन टाइप के हिसाब से कुछ अच्छे और नेचुरल फेस वाश की लिस्ट बता रहे हैं। 

  • Pavitra Organic Activated Charcoal Face Wash
  • Mamaearth Vitamin C Face Wash
  • WOW Skin Science Anti Acne Face Wash
  • Clean & Clear Face Wash

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे मॉइस्चराइज़र

मॉइस्चराइज़र भी स्किन के लिए बेहद जरूरी होते हैं। खासकर रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। कुछ अच्छे और नेचुरल मॉइस्चराइज़र इस प्रकार हैं।

  • Cetaphil Dam Daily Advance Ultra Hydrating Lotion
  • Mamaearth Oil-Free Moisturizer For Face
  • Plum Green Tea Mattifying Moisturizer for Daily Use
  • Olay Day Cream Total Effects

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे फेस स्क्रब

फेस में जमा गदगी साफ करने, डेड स्किन को निकालने और ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स से बचने के लिए समय समय पर फेस स्क्रब भी बहुत काम आते हैं। कुछ अच्छे और नेचुरल फेस स्क्रब इस प्रकार हैं।

  • Mamaearth Charcoal Face Scrub for Oily and Normal skin
  • WOW Activated Charcoal Face Scrub
  • Everyuth Naturals Hydrating And Exfoliating Walnut Apricot Scrub

निष्कर्ष

हमारी लाइफ में चेहरे का बड़ा महत्व हैं और चेहरा ही व्यक्ति की पहचान होता हैं। इसलिए अपनी व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर अपने चेहरे की देखभाल अवश्य करें।

जिस प्रकार मांपेशियों के लिए आप एक्सरसाइज करते हैं, दांतों को स्वस्थ रखने के लिए रोज दांत साफ करते हैं, बालों का ख्याल रखने के लिए समय निकालते हैं। ठीक उसी प्रकार थोड़ा समय आपको अपने चेहरे के लिए भी निकालना चाहिए।

चेहरे की नियमित मालिश, चेहरे की क्लींजिंग, स्क्रूबिंग, घरेलू उपाय व चेहरे को फायदा पहुंचाने वाली एक्सरसाइज के लिए आपको थोड़ा समय अवश्य निकालना चाहिए। साथ ही उपर बताई गई सभी चीजों (face par glow kaise laye tips in hindi) का पालन करना चाहिए। इस सब चीजों की मदद से आप अपने चेहरे का ग्लो आसानी से बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद हैं की हमारा यह पोस्ट फेस पर ग्लो कैसे लाये (chehre par glow kaise laye) आया होगा। इस आर्टिकल में हमने चेहरे पर ग्लो कैसे लाये, चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय, चेहरे पर ग्लो कैसे लाये टिप्स, चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं और फेस के लिए बेस्ट नेचुरल प्रोडक्ट्स के बारे में जाना।

इस आर्टिकल को शेयर करे

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. चेहेर का ग्लो बढ़ाने के लिए विटामिन सी ज्यादा फ़ायदेमदं हैं या प्रोटीन?

A. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए प्रोटीन और विटामिन सी दोनों ही फायदेमंद हैं, आपको उचित मात्रा में दोनों का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन के लिए आप अंडा, पनीर, दाल, दूध, बादाम आदि खा सकते हैं, जबकि विटामिन सी के लिए आप संतरा, आंवला, अंगूर, अमरूद, पपीता व टमाटर ले सकते हैं।

Q. फेस पर ग्लो बढ़ाने के लिए हफ्ते में कितनी बार फेस पैक लगाना चाहिए?

A. फेस पैक का इस्तेमाल आपको बहुत ज्यादा भी नहीं करना चाहिए, हफ्ते में 2 से 3 बार आप फेस पैक का इस्तेमाल करें।

Q. फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू फेस क्लीन्ज़र क्या हैं?

A. सबसे अच्छा घरेलू और नेचुरल फेस क्लीन्ज़र कच्चा दूध हैं। आप रुई की मदद से कच्चे दूध से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं।

Q. ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाना चाहिए?

A. जैसा की हमने आपको बताया की चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में एक उचित मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, वसा और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए। इसके बारे में ऊपर आर्टिकल में विस्तार से बताया गया हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी आर्टिकल –

Post Tags : chehre par glow kaise laye, chehre pe glow kaise laye, face pe glow kaise laye, face par glow kaise laye, face par glow kaise laye tips in hindi, home remedies for glowing skin in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button