हैप्पी होली 2022 : इस तरह रखें बालों का ख्याल | Holi Hair Care Tips Hindi

Holi Hair Care Tips Hindi : सभी का पसंदीदा त्योहार होली आने वाला हैं। अभी से होली की हलचल बाजार में दिखना शुरू भी हो गई हैं। यह त्योहार साल में एक बार ही आता हैं इसलिए लोग इस दिन मौज मस्ती करने से जरा भी पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन कुछ लोग अपनी त्वचा और बालों का ख्याल रखें बगैर ही होली खेलने के लिए घर से बहार निकल पड़ते हैं जिसका दुस्प्रभाव होली के बाद अगले कुछ दिनों तक उनके चेहरे और बालों में दिखायी पड़ता हैं।

होली में बहुत से केमिकल रंगो का इस्तेमाल किया जाता हैं जो आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। इन रंगो से आपके बाल रूखे, बेजान और झड़ना शुरू हो सकते हैं, इसलिए बहुत जरुरी हो जाता हैं की आप होली वाले दिन अपने बालों का ख्याल जरूर रखें। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम आपको होली के दिन अपने बालों का ख्याल कैसे रखें (holi hair care tips hindi) के विषय बता रहे हैं। जिससे आप बिना चिंता किए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ होली का पूरा आनंद ले सकते हैं और साथ ही अपने बालों को स्वस्थ और सुरक्षित भी रख सकते हैं।

होली हेयर केयर टिप्स | Holi Hair Care Tips Hindi

holi hair care tips

होली में रंगो का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव बालों पर पड़ता हैं, इसलिए होली के दिन अपने बालों का ध्यान ( holi hair care tips hindi) रखने के लिए आपको होली खेलने से पहले और होली खेलने के बाद कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। होली से पहले रखें इन चीजों का ख्याल।

1. बालों पर तेल लगाएं

होली खेलने से एक घंटे पहले अपने बालों में नारियल या जैतून का तेल लगा ले। तेल आपके स्कैल्प तक अच्छी तरह लगना चाहिए। बालों में तेल लगाने से बाल ज्यादा ड्राई नहीं होंगे, बालों पर केमिकल का कम असर होगा और होली खेलने के बाद बालों में लगा रंग भी आसानी से निकल जाएगा। इसलिए होली खेलने से कम से कम 40-50 मिनट पहले बालों पर अच्छी तरह तेल की मालिश जरूर कर लें।

2. बालों के सुरक्षित रखें

अगर आप अपने बालों में कलर करते हैं तो फिर आपको होली खलेने से पहले नारियल तेल को थोड़ा गुनगुना करके आपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह लगाना चाहिए। अगर संभव हो सके तो होली खेलने से पहले अपने  बाल धो ले और जब बाल अच्छी तरह सूख जाए तब बालों में हल्का गुनगुना नारियल तेल का उपयोग करें। इससे बालों में लगा कलर पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। 

3. स्कार्फ या टोपी का इस्तेमाल

होली वाले दिन अपने बालों को हानिकारक रंगों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका हैं की आप होली वाले दिन बैंडाना (Hair Bandana) , स्कार्फ (Hair Scarf) या टोपी (Hair Cap) का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल रंगों से भी सुरक्षित रहेंगे और यह आपको एक स्टाइलिश लूक भी देगा। बालों को होली के रंगों से बचाने का (holi hair care tips hindi) यह एक सबसे आसान तरीका हैं। 

होली के बाद इस तरह रखें बालों का ख्याल | Post Holi Hair Care Tips in Hindi

1. होली खेलने के बाद अपने बालों को थोड़ा सूखने के लिए छोड़ दे और उसके बाद कंगी की मदद से उपर का कलर अच्छी तरह निकाल लें।

2. बाल धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, इससे आपके स्कैल्प में जमा कलर आसानी से निकल जाएगा।

3. बालों में सीधा शैम्पू का इस्तेमाल न करें, पहले बालों को पानी से अच्छी तरह धोए उसके बाद ही शैम्पू का इस्तेमाल करें।

4. शैम्पू के एक बार इस्तेमाल करने से बालों में लगा रंग नहीं जाने वाला इसलिए आपको दो या तीन बार शैम्पू का इस्तेमाल करना पड़ सकता हैं।

5. शैम्पू करने के बाद बाल बहुत ज्यादा ड्राई होने लगेंगे इसलिए बालों में नारियल तेल की मसाज जरूर करें।

6. होली के बाद भी कुछ दिनों तक हर्बल शैम्पू से दिन में एक बार बाल जरूर धोए।

7. होली के बाद कुछ दिनों तक बालों में किसी तरह के कोई भी केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

होली के बाद करें इन घरेलू हेयर मास्क का उपयोग

होली के बाद आप इन घरेलू हेयर पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से बालों की कोई हुई चमक और मजबूती वापस आने में मदद मिलेगी।

1. दही हेयर मास्क

सामग्री

  • दो चम्मच दही
  • नींबू

उपयोग की विधि

  • सबसे पहले एक कोटरी में दही लें।
  • अब उसमें 2-4 बूंद नीबू के रस की मिलाएं।
  • दोनों को आपस में अच्छी तरह मिक्स करके एक थिक पेस्ट तैयार कर लें।
  • इसे अपनी बालों में लगाए और 20-30 मिनट लगे रखने दें।
  • उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

होली के अगले दिन आप दही से बने इस घरेलू हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे होली में रंगों के कारण बालों में आया रूखापन दूर होगा और बाल मुलायम और चमकदार नजर आएंगे।

2. एलोवेरा जेल

सामग्री

  • दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
  • एक विटामिन ई कैप्सूल

उपयोग की विधि

  • सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को बीच से काटकर उसका जेल निकाल लें।
  • अब एलोवेरा जेल में एक विटामिन ई कैप्सूल का जेल अच्छी तरह आपस में मिक्स करें।
  • इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।
  • 30-40 मिनट इसे बालों पर लगे रहने दें।
  • उसके बाद हर्बल शैम्पू से बाल धों लें।

एलोवेरा स्किन व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। यह होली के बाद बालों की खुई हुई चमक को वापस लाने में आपकी मदद कर सकता हैं। साथ ही यह स्कैल्प में नमी बनाने में भी सहायक होता हैं।

निष्कर्ष

होली का त्योहार मोज मस्ती का त्योहार होता हैं लेकिन इस मौज मस्ती में आपको अपने बालों का ध्यान भी रखना चाहिए। होली का सबसे बुरा असर बालों पर ही पड़ता हैं क्यूंकि होली में जिन रंगो का इस्तेमाल किया जाता हैं उनमे नुकसानदायक केमिकल होते हैं जो बालों को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं इसलिए बहुत जरुरी होता हैं की हम होली वाले दिन इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें।

उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट Holi Hair Care Tips Hindi पसंद आया होगा और आप भी होली वाले दिन अपने बालों का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करेंगे। इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं । Easy Life Hindi की तरफ से आपको और आपके परिवार को होली 2022 की हार्दिक सुभकामनाएं।

Share This Article

यह भी पढ़े

बालों के लिए 10 बेस्ट हर्बल शैम्पू के नाम

Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे, नुकसान और उपयोग

डाबर वाटिका हैल्थी शैम्पू के फायदे, उपयोग और नुकसान

बालों के लिए Evion 400 के हैरान करने वाले फायदे व उपयोग

बादाम रोगन तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button